होम / Rajya Sabha Election 2024: 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए कल होगा मतदान, जानें क्या है जीत का फॉर्मूला

Rajya Sabha Election 2024: 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए कल होगा मतदान, जानें क्या है जीत का फॉर्मूला

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 26, 2024, 5:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha Election 2024: भारत एक ऐसा देश है जहां हर साल कोई ना कोई चुनाव होता रहता है। इस साल लोकसभा चुनाव के साथ 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए भी चुनाव होना है। राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। जिसके लिए कल (27 फरवरी) मतदान होना है। आज हम जानेंगे कि राज्यसभा चुनाव कैसे होता है? इसमें वोट कैसे दिया जाता है? इसका वोटिंग फॉर्मूला क्या होता है और राज्यसभा से जुड़े कई प्रक्रियाओं के बारे में जानेंगे।

Also Read: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला सीएम बनीं मरियम नवाज, सांसदों के वॉकआउट का नहीं हुआ असर

कैसे होता है चुनाव 

राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया लोकसभा और बाकी सभी चुनावों से काफी अलग होती है। इस चुनाव में मतदान से पहले साफ हो जाता है कि किस पार्टी को कितने सीटें मिलने वाली है। ऐसा इसलिए संभव हो पाता है क्योंकि राज्यसभा में गोपनीय मतदान नहीं होता और यहां सदस्य अप्रत्यक्ष चुनाव से चुने जाते हैं। जिसका मतलब है कि यहां के सदस्यों का चुनाव जनता नहीं बल्कि उनके द्वारा चुने गए विधायक करते हैं। इस चुनाव में वो पार्टी जीत जाती है जिनके पास विधायकों की संख्या ज्यादा होती है।

Also Read: कांग्रेस को एक और झटका, झारखंड में पार्टी की एकमात्र सांसद ने थामा भाजपा का दामन

वोटिंग फॉर्मूला क्या

राज्यसभा का चुनावी प्रक्रिया थोड़ा अलग है। इसमें उम्मीदवारों को एक से लेकर चार तक नंबर दिया जाता है। जिसमें विधायकों की वरीयता के आधार पर नंबर दिए जाते है। इस चुनाव को जीतने के लिए कितने वोटों की जरुरत होती है यह पहले से ही तय होता है। वोटों की संख्या को निकालने के लिए कुल विधायकों की संख्या और राज्यसभा सीटों की संख्या को देखा जाता है। एक विधायक की वोट का वैल्यू 100 होती है। इस चुनाव में इस फॉर्मूला (संख्याx100/(राज्यसभा की सीटें+1)= +1) का उपयोग किया जाता है।

Also Read: स्कूल टीचर ने 5 साल की मासूम का तोड़ा हाथ, कई गंभीर आरोप लगे

उच्च सदन से जुड़ी अहम बातें

बता दें इस बार छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल, हरियाणा, ओडिश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कनार्टक में चुनाव हो रहे हैं। जिसमें सबसे ज्यादा उत्तरप्रदेश में 10 सीटों के लिए चुनाव होना है। माना जा रहा है कि 10 सीटों में से 7 भाजपा और 3 सीटें सपा के खाते में आएगी। बता दें कि राज्सभा को स्थाई सदन कहा जाता है। जिसका मतलब यह है कि यह कभी भंग नहीं हो सकता। जनसंख्या के हिसाब से सीटें दी जाती है। भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य उत्तरप्रदेश के पास 31 राज्यसभा सीटें हैं। हर राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 6 साल का होता है। इसे उच्च सदन भी कहा जाता है। बता दें कि राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं। जिसमें 233 सीटों के लिए अप्रत्यक्ष रुप से चुनाव होता है। वहीं 12 सदस्यों को राष्ट्रपति द्वारा मनोनित किया जाता है।

Also Read: Wildlife Traffickers: वन्यजीव तस्करी रोकने के लिए भारत के साथ आए 5 देश, इसके जरिये तस्करों पर होगी संयुक्त…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rajinikanth के नए घर का वीडियो हुआ वायरल, बच्चों साथ जल्द होगी शिफ्ट
Moto X50 Ultra: लॉन्च हुआ मोटोरोला का नया दमदार स्मार्टफोन, 50MP फ्रंट कैमरा; रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के साथ जानें कीमत-indianews
‘हम एक-दूसरे के सपोर्ट सिस्टम रहे हैं’, Janhvi Kapoor ने रूमर्ड बॉयफ्रेंड Shikhar पर लुटाया प्यार -Indianews
Tanna Dhaval: भारतीय यूट्यूबर ने होंडा सिविक को बदलकर किया लेम्बोर्गिनी टेरजो, देखें ये अनोखा वीडियो -Indianews
Tips to keep smartphone cool in summer: गर्मियों में आपका स्मार्टफोन रहेगा ठंडा, ये है आसान टिप्स-indianews
क्रिमिनल जस्टिस सीज़न 4 से इस अंदाज में लौटे Pankaj Tripathi, देखें वीडियो -Indianews
Karan Veer Mehra की एक्स पत्नी ने नए प्यार का किया इजहार, शादी को टूटे नहीं हुआ था एक साल – Indianews
ADVERTISEMENT