होम / Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड के लिए छावनी में तब्दील हुई दिल्ली, हजारों पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड के लिए छावनी में तब्दील हुई दिल्ली, हजारों पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 25, 2024, 9:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। नई दिल्ली का वह इलाका, जहां वीआईपी आएंगे और गणतंत्र दिवस परेड होनी है, उसे 11 जोन में बांटा गया है और हर जोन की जिम्मेदारी एक डीसीपी को दी गई है। हर डीसीपी के साथ दो एसीपी या एडिशनल डीसीपी और बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। इस प्रकार, अकेले नई दिल्ली में लगभग 8000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

पुलिस आयुक्त खुद लगा रहे गश्त

दिल्ली पुलिस आयुक्त और संयुक्त पुलिस आयुक्त खुद लगातार गश्त कर रहे हैं। गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले और खालिस्तानी आतंकियों के हंगामे के इनपुट के बाद दिल्ली पुलिस ने ये सुरक्षा इंतजाम किए हैं। पुलिस ने जमीन से आसमान तक सुरक्षा कड़ी कर दी है। पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने गश्त में लगे अधिकारियों और अन्य पुलिसकर्मियों को आदेश दिया है कि अगर कोई संदिग्ध दिखे तो उसे तुरंत हिरासत में लिया जाए और सख्ती से पूछताछ की जाए।

11 जोन में बंटी नई दिल्ली

गणतंत्र दिवस की सुरक्षा की कमान संभालते हुए वह खुद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ अब तक तीन बैठकें कर चुके हैं। दिल्ली में स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर मधुप तिवारी ने बताया कि सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। खासकर नई दिल्ली जिले में अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है। पूरे जिले को 11 जोन में बांटा गया है और हर जोन में एक-एक डीसीपी तैनात किया गया है। इसके अलावा यहां 8000 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं।

डीसीपी और एसीपी लगातार करेंगे गश्त

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली जिले में मिसिंग पर्सन बूथ, हेल्प डेस्क के अलावा अन्य व्यवस्थाएं भी की गई हैं। यह व्यवस्था गणतंत्र दिवस परेड के दौरान यहां आने वाले लोगों की सुविधा के लिए है। अधिकारियों के मुताबिक, नई दिल्ली जिले में बनाए गए सभी जोन में डीसीपी के अलावा दो एसीपी लगातार गश्त करेंगे। इसी प्रकार उपखण्ड एवं थाना स्तर पर भी टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक और दूसरी पाली में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक गश्त भी करेंगी।

ऐतिहासिक स्थलों पर अलग से ड्यूटी

पेट्रोलिंग टीम, पिकेट, पिंक बूथ पर तैनात पुलिसकर्मी और मोर्चे पर तैनात पुलिसकर्मी हर इनपुट उच्च अधिकारियों को देंगे। इस इनपुट के मुताबिक पेट्रोलिंग के तरीके में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिन हो या रात, कहीं भी लावारिस बैरिकेडिंग नहीं होगी। बल्कि हर बैरिकेड पर ड्यूटी लगाई जाएगी। इसी तरह ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा के लिए अलग से रणनीति बनाई गई है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
Pakistan News: इस मामले में इमरान खान को अदालत से मिली राहत, कोर्ट ने की याचिका खारिज
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव पर चीन ने भी करवाया सर्वे, BJP के जीत पर किया यह बड़ा दावा-Indianews
Savi का धमाकेदार ट्रेलर हुआ जारी, Divya Khossla-Anil Kapoor का दिखा खतरनाक लुक, हर्षवर्धन राणे ने भी मचाया धमाल -Indianews
रामकृष्ण मिशन के आश्रम पर बड़ा हमला, हाथ में बंदूक-रॉड लेकर पहुंचे थे दर्जनों बदमाश
Heatwave Alert: भारत में क्यों हो रही इतनी अधिक गर्मी? यहां जानिए सबकुछ
Fruit Facial: चेहरे पर चमक और ग्लो पाने के लिए घर पर ऐसे करें होममेड फ्रूट मास्क, इन स्टेप्स को करें फॉलों -Indianews
ADVERTISEMENT