होम / India Special Weapons: तेज गति से मजबूत बन रहा देश, जानें कौन से हैं हमारे 10 घातक हथियार

India Special Weapons: तेज गति से मजबूत बन रहा देश, जानें कौन से हैं हमारे 10 घातक हथियार

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 26, 2024, 9:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज), India Special Weapons: भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती सेनाओं में से एक है।  हर क्षेत्र में देश की बढ़ती क्षमताओं से हम दुनिया में अपनी एक नई और अलग पहचान बना रहे हैं। देश अब किसी भी रूप में ज्यादा निर्भर नहीं रहा है। अब हम कई उपकरणों के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर बहुत अधिक निर्भर नहीं हैं। लेकिन जो हमारे पास इस वक्त उच्च गुणवत्ता वाले स्वदेशी सिस्टम हैं। आज हम बताएंगे की भारत के सबसे शक्तिशाली हथियार कौन से है।

  • पिनाका एमएलआरएस

पिनाका भारत की पुरानी BM-21 ग्रैड MLRS (मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम) की लंबी दूरी की रिप्लेसमेंट थी। इसने 1998 में 40 किमी रेंज प्रणाली के रूप में सेवा में प्रवेश किया और इसमें एनबीसी सुरक्षा के साथ 8×8ट्रक पर लगे 12 रॉकेट शामिल हैं। 65 किमी रेंज के रॉकेट वाला एक उन्नत संस्करण वर्तमान में सेवा में है।

  • पैड/एएडी बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) प्रणाली

पीएडी एक एक्सो-वायुमंडलीय इंटरसेप्टर है जिसकी छत 80 किमी से अधिक और रेंज 2000 किमी से अधिक है। इसका उपयोग पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर यात्रा करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए किया जाता है। एएडी एक एंडो-वायुमंडलीय इंटरसेप्टर है जिसकी रेंज 250+ किमी और छत 30 किमी है।

  • नमिका (नाग मिसाइल वाहक)

यह एक अपेक्षाकृत अज्ञात हथियार है जिसे भारत द्वारा विकसित किया गया है। इस प्रणाली का मूल तीसरी पीढ़ी की नाग एंटी-टैंक मिसाइल है जो संशोधित बीएमपी-2 चेसिस पर लगाई गई है। इसमें बख्तरबंद बॉक्स लांचर में 8 नाग मिसाइलें और दुश्मन के टैंकों का पता लगाने के लिए एक पूर्ण ऑप्टिकल और आईआर सेंसर सूट के साथ पुनः लोड करने के लिए 8 अन्य शामिल हैं।

  • पी-8आई नेपच्यून

भारत के आसपास के जल निकाय विशाल हैं और शत्रु पनडुब्बियों के छिपने के लिए उपयुक्त हैं। यहीं पर P-8I आता है। इसे इसके उत्कृष्ट सहनशक्ति और सेंसर सूट के लिए चुना गया था जो किसी भी अन्य ASW विमान से बेजोड़ है। बेस से 2000 किमी की दूरी पर इसका मिशन 4 घंटे तक चलता है।

  • T-90S भीष्म

भारतीय सेना ने उनके प्रतिस्थापन के रूप में टी-90एस को चुना। टी-80 और अब्राम्स टैंक खरीदने के अपने पड़ोसी के प्रयास के जवाब में इन्हें सबसे पहले रूस से जल्दबाजी में खरीदा गया था। इसका वजन सिर्फ 48 टन है और इसमें 3 लोगों का दल है जो 125 मिमी स्मूथबोर गन के लिए ऑटोलोडर के उपयोग से संभव हुआ है। इस टैंक की अनूठी विशेषता इसकी बैरल से इन्वार एंटी-टैंक मिसाइल को फायर करने की क्षमता है।

  • आईएनएस विक्रमादित्य 

5वां स्थान भारत के उन्नत कोलकाता श्रेणी के विध्वंसक और उसके विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य के बीच आता है। आईएनएस विक्रमादित्य उनके द्वारा संचालित अब तक का सबसे बड़ा जहाज है। 45,000 टन का यह नवीनीकृत वाहक वर्तमान में हिंद महासागर में सबसे शक्तिशाली संपत्ति है। इसमें 6 ASW/AEW हेलीकॉप्टरों के साथ 24 मिग-29K लड़ाकू विमानों को तैनात करने की क्षमता है।

  • फाल्कन अवाक्स

इसमें एक इजरायली एल्टा ईएल/डब्ल्यू-2090 रडार शामिल है जो रूसी आईएल-76 विमान पर लगाया गया है। यह रडार एक 360° सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक स्कैनिंग ऐरे (एईएसए) है जो आईएल-76 के शीर्ष पर एक गुंबद के अंदर लगा हुआ है। रडार की विशेषता यह है कि यह स्थिर है क्योंकि इसकी किरणें इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित होती हैं, जिससे रडार को यांत्रिक रूप से संचालित करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। य

  • आईएनएस चक्र

रूस से 10 साल के लिए ‘पट्टे’ पर अकुला द्वितीय श्रेणी एसएसएन नेरपा प्राप्त करने के बाद, भारतीय नौसेना ने अपने वाहक और विध्वंसक के लिए लंबी दूरी की पानी के नीचे एस्कॉर्ट प्रदान करने की क्षमता हासिल की। आईएनएस चक्र को भारतीय जरूरतों के लिए संशोधित किया गया है और इसमें 36 टॉरपीडो और क्लब एंटी-शिप मिसाइलों का मिश्रण है, जिन्हें 8×533 मिमी टॉरपीडो ट्यूबों से दागा जा सकता है।

  • ब्रह्मोस मिसाइल

यह  भारत के पास सबसे प्रसिद्ध हथियार है। यह भारत और रूस के बीच भारतीय जरूरतों के लिए याखोंट मिसाइल को संशोधित करने और इसे एक सार्वभौमिक मिसाइल बनाने के लिए एक संयुक्त उद्यम का परिणाम था जिसे किसी भी मंच से लॉन्च किया जा सकता था। 3 टन वजनी यह 9 मीटर लंबी मिसाइल अब लंबी दूरी के गतिरोध हथियार के रूप में भारतीय रक्षा बलों की रीढ़ बन गई है।

  • एसयू -30 एमकेआई

यदि कोई एक विमान है जिसने 21वीं सदी में भारतीय वायु सेना को परिभाषित किया है, तो वह Su-30Mki है। यह एक लंबी दूरी का, बहु-भूमिका, सुपरमैन्युवरेबल 4.5+ पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जिसे भारतीय विशिष्टताओं के अनुसार बनाया गया है। भारत के लिए अंतिम Su-30 संस्करण बनाने के लिए रूस से बेसलाइन Su-30Mk को फ्रेंच, इज़राइली और भारतीय एवियोनिक्स के साथ संशोधित किया गया था। यह Su-30Mki बन गया जहां ‘i’ का मतलब भारत (इंडिस्की) है।

 

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT