Saturday, October 23, 2021
HomeHealth TipsAmazing Treat Cracked Heels at Home घर पर करें फटी एड़ियों का...

Amazing Treat Cracked Heels at Home घर पर करें फटी एड़ियों का इलाज

Treat Cracked Heels at Home : अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को निखारने पर तो पूरा ध्यान देते हैं। लेकिन पैरों की केयर नहीं करते है। इस इसी वजह से फटी एड़ियों की शिकायत हो जाती है। अक्सर अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण एड़ियां फट जाती हैं।

फटी हुई एड़ियों के कारण चलने-फिरने में काफी दर्द होता है। फटी हुई एड़ी की वजह से कभी-कभी इन्फेक्शन होने का खतरा भो हो जाता है। क्या आप जानती हैं कि फटी एड़ियों का घरेलू इलाज भी किया जा सकता है?

Also Read : High Risk of Heart Failure : दूषित हवा और शोर शराबे से हार्ट फेल का रिस्क ज्यादा

केले से होगा फटी एड़ियों का इलाज (Treat Cracked Heels at Home)

मसले हुए पके केले को अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। 15 मिनट बाद धो लें। यह एक काफी आसान नुस्खा है, जिसका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के कर सकती हैं।

ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी एड़ियां होगी मुलायम (Treat Cracked Heels at Home)

फटी एड़ियों की समस्या में ग्लिसरीन तथा गुलाब जल लें। इन्हें मिला लें। इसे पैरों पर लगाएं। इससे आपकी फटी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

चावल है फटी एड़ियों का इलाज (Treat Cracked Heels at Home)

मृत त्वचा निकालने के लिए यह उपाय काफी असरदार साबित होता है। चावल के आटे, शहद और सेब के सिरके का प्रयोग कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयेग अपनी एड़ियों पर करें। यह एड़ी फटने की दवा है। इससे लाभ होगा।

शहद करेगा फटी एड़ियों का इलाज (Treat Cracked Heels at Home)

शहद में अनेक गुण होते हैं। शहद की सहायता से भी फटी एड़ियां ठीक हो सकती हैं। बेहतर उपाय के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

नारियल पहुचाएगा फटी एड़ियों में आराम (Treat Cracked Heels at Home)

फटी एड़ियों के लिए नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप ऐसी क्रीम का प्रयोग भी कर सकते हैं, जिनमें नारियल रस हो।

मोम और सरसों के तेल से फटी एड़ियां का इलाज (Treat Cracked Heels at Home)

जब बाकि सारे उपाय पूरी तरह से असफल हो जाएं, तब मोम और सरसों के तेल से उपचार करें। 50 मि.ली. सरसों के तेल को गर्म करें। जब तेल उबलने लगे तो धीरे-धीरे 25 ग्राम मोम मिला दें।

जब मोम पूरी तरह घुलकर जाए, तो बर्तन को ठंड़ा होने दें। थोड़ा गुनगुना रहने पर इसमें 5 ग्राम कपूर मिला लें। इस तरह तैयार मलहम को रात में सोने से पहले एड़ियों पर लगायें। कुछ ही दिन में लाभ होने लगता है।

नीम की पत्ती से करें फटी एड़ियों का इलाज (Treat Cracked Heels at Home)

एक मुट्ठी नीम की पत्ती पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें तीन चम्मच हल्दी का पाउडर अच्छी तरह मिला लें। फटी एड़ी पर पेस्ट लगाएं। आधे घंटे तक लगा छोड़ दें। इसके बाद पैरों को गर्म पानी से धो लें। साफ कपड़े से पोंछ लें।

नींबू से करें फटी एड़ियों को ठीक (Treat Cracked Heels at Home)

गर्म पानी में नीम्बू का रस डालकर 10 से 15 मिनट तक पैर को डुबो कर रखें। ध्यान दें कि पानी ज्यादा गर्म ना हो। पैरों को धो लें और तौलिये से पोंछ लें।

पैरों की मालिश करें (Treat Cracked Heels at Home)

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप हर रात सोने से पहले अपने पैरों की अच्छी तरह से मालिश करें। पहले आप पैरों को साफ से धो लें फिर जैतून व बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने पैरों की मालिश करें।

मसाज के बाद आप अपने पैरों में कोई पतली सी जुराबें पहन लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियां जल्द ठीक हो जाएंगी।

सिरका और माउथवॉश सल्यूशन (Treat Cracked Heels at Home)

यह उपाय आपकी फटी एड़ियों को ठीक करेगा। यह पैरों में मौजूद फंगस को निकालकर, स्किन को आराम देता है। इसके लिए आपको एक टब या बाल्टी में एक कप सिरका, एक कप माउथवॉश और थोड़ा पानी डालें।

फिर 15 से 20 मिनट तक अपनी एड़ियों को इसमें डुबाकर रखें। फिर सुखे पैरों को मॉस्चराइज करें। ऐसा नियमित करने से यह समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी।

(Treat Cracked Heels at Home)

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE