Tuesday, November 30, 2021
HomeTrending24 crore Bheem became center of attraction पुष्कर मेले में आकर्षण का...

24 crore Bheem became center of attraction पुष्कर मेले में आकर्षण का केंद्र बना 24 करोड़ का भैंसा भीम

इंडिया न्यूज, जोधपुर :
24 crore Bheem became center of attraction : क्या आपने कभी भैंसा देखा है…. ये भी क्या सवाल है भैंसा तो आप सभी ने देखा ही होगा। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि एक भैंसे की कीमत 24 करोड़ है। यह कुछ हैरान करने वाला है लेकिन यह सच है। के अरविंद जांगिड़ अपने 24 करोड़ कीमत के भैंसे भीम को लेकर पुष्कर मेले में पहुंचे। मेले में भीम को देखने वालों का तांता लग गया। 24 crore Bheem became center of attraction

वहीं मेले में भैंसे को मोतीसर रोड पर प्रदर्शन के लिए रखा गया है। भैंसे के मालिक अरविंद ने बताया कि कुछ महीनों पहले उनके पास अफगानिस्तान से एक शेख परिवार आया था। जिन्होंने भैंसे की कीमत 24 करोड़ रुपए लगाई। वहीं अरविंद ने कहा कि वह भीम को बेचना नहीं चाहते। उन्होंने बताया कि वो मेले में भैंसे को बेचने के लिए नहीं लाए। भीम को यहां लाने का उद्देश्य सिर्फ मुर्रा नस्ल के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक करना है।

14 फीट लंबा और 1.5 टन है वजन 24 crore Bheem became center of attraction

भीम काफी विशालकाय है। उसकी लंबाई 14 फीट और ऊंचई 6 फीट है। भैंसे का वजन करीब 1.5 टन है। भीम के रखरखाव पर हर महीने 2 लाख रुपए तक खर्च आ जाता है। अरविंद ने बताया कि भैंसे को हर रोज 1 किलो देसी घी, 200 ग्राम शहद, आधा किलो मक्खन, 25 लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम खिलाया जाता है।

इसके साथ ही अरविंद ने बताया कि वो 2018 और 2019 में भी भीम को पुष्कर मेले में प्रदर्शन के लिए लेकर आए थे। इसके अलावा भीम का बालोतरा, नागौर, देहरादून समेत कई मेलों में प्रदर्शन कर चुके हैं। भीम का सीमन पशुपालकों को उपलब्ध करवाया जाता है। वहीं इसके सीमन की देश भर में डिमांड है।

पिछली बोली 21 करोड़ की लगी थी 24 crore Bheem became center of attraction

इस विशालकाय भैंसे भीम का वजन पिछले दो साल में 200 किलो और कीमत तीन करोड़ बढ़ी है। 2019 में जब भीम को पुष्कर मेले में लाया गया था तो उसका वजन 1300 किलो था। वहीं तब भीम की बोली 21 करोड़ की लगी थी। 2019 में भीम का वजन 1300 किलो था जो अब बढ़कर 1500 किलो हो गया है। वहीं अब भीम की कीमत भी 24 करोड़ रुपए हो गई है। 24 crore Bheem became center of attraction

साल में 10 हजार से ज्यादा स्ट्रॉ सीमन की बिक्री 24 crore Bheem became center of attraction

मुर्रा नस्ल के भैंसे भीम की डिमांड उसके सीमन की वजह से है। दुनियाभर में इसकी काफी डिमांड रहती है। वहीं भीम के सीमन से होने होने वाली भैंस का वजन 40 से 50 किलो वजन रहता है। जो वयस्क होने के साथ ही एक बार में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है। इसके .25 एल सीमन की कीमत करीब 500 रुपए है। इसका सीमन एक पेन की रीफिल जैसी स्ट्रॉ में भरा जाता है। साल भर में इसके सीमन की 10 हजार से ज्यादा स्ट्रॉ बेची जाती हैं।

Read More : China becomes World Richest Nation अमेरिका को पछाड़ चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE