होम / Google ने कंपनी छोड़कर जा रहे कर्मचारी की बढ़ाई 300 फीसदी सैलरी, जानें मामला

Google ने कंपनी छोड़कर जा रहे कर्मचारी की बढ़ाई 300 फीसदी सैलरी, जानें मामला

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 20, 2024, 11:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Google News: पिछले कुछ समय से दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में छंटनी की चर्चाएं जोरों पर थीं। हजारों कर्मचारियों को बाहर किया था, लेकिन अब कंपनी ने ऐसा काम किया है कि वह फिर से सुर्खियों में आ गई है। इस बार गूगल का एक कर्मचारी अपनी नौकरी छोड़कर दूसरी कंपनी में जा रहा था, लेकिन कंपनी उसे छोड़ना नहीं चाहती थी और कर्मचारी को रोकने के लिए गूगल ने उसकी सैलरी 10-20 फीसदी नहीं बल्कि सीधे 300 फीसदी बढ़ा दी।

वेतन वृद्धि देकर जाने से रोका गया

सिर्फ इसलिए कि गूगल की तरफ से 300 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी की खबर चर्चा का विषय बन गई है। इस बात का खुलासा उस कंपनी के CEO ने किया, जिसमें कर्मचारी Google छोड़कर शामिल होने पर विचार कर रहा था। बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक गूगल का यह पसंदीदा कर्मचारी आईआईटी मद्रास के इस पूर्व छात्र द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप पर्प्लेक्सिटी एआई से जुड़ने वाला था। लेकिन जब कंपनी ने उनकी सैलरी इतनी बढ़ा दी तो वह गूगल में ही रह गए।

ये भी पढ़े- Farmers Protest: सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने किया खारिज, 23 फसलों पर एमएसपी की मांग

एआई फर्म के सीईओ ने किया खुलासा

पर्प्लेक्सिटी एआई के सीईओ अरविंद श्रीनिवास ने बिग टेक्नोलॉजी पॉडकास्ट में इसका खुलासा किया है। इस मामले पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में गूगल अपने कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। जो कर्मचारी हमारी कंपनी में शामिल होने वाला था, वह Google खोज टीम का हिस्सा था और उसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से कोई लेना-देना नहीं था। इसके बावजूद कंपनी ने उन्हें नौकरी छोड़ने से रोकने के लिए उनके वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि करना जरूरी समझा। उन्होंने कहा कि 300 प्रतिशत वेतन वृद्धि आश्चर्यजनक है।

‘छंटनी और वेतन वृद्धि के मानक क्या हैं?’

इस मामले का खुलासा करते हुए सीईओ अरविंद श्रीनिवास ने टेक कंपनियों में चल रही छंटनी के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है कि तकनीकी कंपनियां यह तय करने के लिए किन मानदंडों का उपयोग करती हैं कि किन कर्मचारियों को जाने दिया जाना चाहिए और किसे बरकरार रखा जाना चाहिए। आम तौर पर, कंपनियां केवल उच्च वेतन वाले कर्मचारियों को लक्षित करती हैं, जो अन्य कर्मचारियों की तुलना में उत्पादन में कम योगदान देते हैं।

ये भी पढ़े- Lok Sabha Election 2024: उत्तरप्रदेश में डबल इंजन सरकार से क्या खुश हैं लोग? जानें जनता की राय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: भारत के लोकसभा चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों का अमेरिका ने किया खंडन, जानें क्या कहा-Indianews
Sunny Sanskari Ki Tulsi Kumari की शूटिंग से तस्वीरें आई सामने, गुरदीप पुंज के साथ पोज देते दिखें Varun Dhawan-Indianews
छठी सालगिरह पर जानें Neha Dhupia की प्यार की कहानी, अनसुने किस्से को किया शेयर
Arvind Kejriwal: रिहा होंगे अरविंद केजरीवाल? सुप्रीम कोर्ट आज सुना सकता है फैसला, जानें मामले का पूरा विवरण-Indianews
Char Dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा का आगाज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; जानें कैसे बन सकते हैं इसका हिस्सा- indianews
Israel Hamas War: अब इजरायल को रोकना हो गया मुश्किल! हमास हमले में हस्तक्षेप पर अमेरिका को भी दे डाली ये बड़ी चेतावनी-Indianews
Cheap Foreign Place: यह है भारत से भी सस्ते देश कम पैसो में हो सकता है, विदेश घूमने का सपना पूरा-Indianews
ADVERTISEMENT