होम / Sleeping Naked Benefits: बिना कपड़े सोने के फायदे, डायबिटीज से भी मिलती है राहत

Sleeping Naked Benefits: बिना कपड़े सोने के फायदे, डायबिटीज से भी मिलती है राहत

Simran Singh • LAST UPDATED : March 11, 2023, 8:52 am IST

Sleeping Naked Benefits: आमतौर पर रात में लोग ढीले कपड़े पहन कर या फिर अपने हिसाब से कंफ्टेबल कपड़े पहन कर सोते हैं लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि बिना कपड़े सोने के कई फायदे होते हैं। इसमें आपकी बेहतर नींद और सेहतमंद स्वास्थ्य शामिल है। तो आज की इस रिपोर्ट में हम उन्हीं फायदों के बारे में आपको बताएंगे।

तनाव और बेचैनी से छुटकारा

बिना कपड़े सोने से शरीर के अंदर से तनाव और बेचैनी कम होती है। वही यह भी कहा जाता है कि अपने पार्टनर के साथ बिना कपड़ों के सोने से स्किन से स्किन का कनेक्शन होता है। जिससे शरीर में ऑक्सीटॉसिन का स्तर बढ़ जाता है और तनाव का स्तर कम हो जाता हैं। अगर आप अकेले सोते हैं तो आपका शरीर ठंडा रहता है। जिससे तनाव और बेचैनी धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा कम

अमेरिकी साइंटिस्ट के अनुसार नींद की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म देती है। जिनमें दिल की परेशानी और डायबिटीज का खतरे का बढ़ना भी शामिल है और अगर कपड़े उतार कर सोते हैं तो इससे ज्यादा देर तक अच्छी नींद आती है। जिससे दिल की बीमारी और डायबिटीज का जोखिम कम किया जा सकता है।

वजन कंट्रोल करने में मदद

एक रिसर्च में पाया गया है कि बिना कपड़ों के सोने से अच्छी नींद आती है। जिससे वजन नहीं बढ़ता है या तो कहें रुक जाता है। साथ ही यह भी कहा गया है कि कपड़े ना पहन के सोने से शरीर के अंदर का मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है। जिससे वजन कम करने में या फिर रोकने में मदद मिलती है।

पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है

पुरुषों के बिना कपड़े सोने से उनमें प्रजनन की क्षमता बढ़ती है और उनके स्पर्म काउंट पर भी गहरा असर पड़ता है। एक रिसर्च के दौरान हजार पुरुषों पर इसके ऊपर काम किया गया तो उनकी बॉडी में स्पर्म काउंट को ज्यादा पाया गया।

 

ये भी पढ़े: चीकू का सेवन सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, इन बीमारियों से पा सकते हैं छुटकारा

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT