होम / Karela Benifits For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है करेला, इस तरह से करें सेवन

Karela Benifits For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है करेला, इस तरह से करें सेवन

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : March 31, 2023, 1:18 pm IST

इंडिया न्यूज:(Karela Benifits For Diabetes) करेला की कड़वाहट की वजह से कई लोगों को इसकी सब्जी बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। कुछ लोग तो करेले का नाम सुनते ही नाक भी सिकुड़ने लगते हैं। उनका स्वाद कड़वा हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं करेले की सब्जी का स्वाद बेशक ही कसैला हो लेकिन इसके गुण बेहद ही फायदेमंद होते हैं। बता दें कि करेले में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं। शुगर के मरीजों के लिए तो करेला किसी वरदान से कम नहीं है। तो आज हम आपको बताएंगे करेले के कुछ अनोखे फायदे।

जानिए करेले का कड़वापन कैसे करें दूर

अगर आप करेला इसलिए नहीं खाते कि ये कड़वा होता है तो इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए कुछ उपाय अपना सकते हैं। बता दें कि इन उपायों से करेले का कसैलापन खत्म हो जाता है और आपका स्वाद भी बदलत जाता है।

* करेले के ऊपर सूखा आटा और नमक डालें और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। वहीं इसके बाद इसकी कड़वाहट दूर हो जाएगी और स्वाद भी पूरा बदल जाएगा।

* करेले का कड़वापन दूर करने के लिए एक कटोरी में 2 गिलास पानी और चावल भिगोकर उसमें करेले के टुकड़े करीब 1 घंटे तक भिगो दें। वो कसैलापन कम हो जाएगा।

* कड़वाहट दूर करने के लिए करेले को नमक-पानी में भिगोकर खा सकते हैं। इससे जल्दी कड़वाहट खत्म हो जाती है।

* आप चाहें तो करेले में अमचुर मिलाकर उसकी कड़वाहट को दूर कर सकते हैं। इसकी सब्जी भी बेहद लाजवाब होती है।

Also Read:  आलिया भट्ट ने 30 साल के होते ही खोले अनकहे राज, जो किसी को नहीं पता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT