होम / Car Radiator Flush: कार के लिए रेडिएटर फ्लश क्यों है जरूरी, फायदे जान हो जाएंगे दंग

Car Radiator Flush: कार के लिए रेडिएटर फ्लश क्यों है जरूरी, फायदे जान हो जाएंगे दंग

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 4, 2023, 9:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Car Radiator Flush, नई दिल्ली: बहुत से ऐसे लोग हैं जो बस, ट्रेन या फ्लाईट के जगह अपनी गाड़ी से लॉन्ग टूर पर जाना पसंद करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपकी गाड़ी सही ढंग से काम करता रहे और सफर में कोई खलल ना आए।

कई बार ऐसा होता है कि गाड़ी लंबी दूरी तय करने के कारण उसकी इंजन ओवरहीट होने लगती है। जिसकी वजह से या तो गाड़ी बंद पड़ जाती है या कोई हादसा हो जाता है। इसलिए जरूरी है आप सफर पर निकलने से पहले अच्छे से गाड़ी की सर्विसिंग करा लें।आज हम आपको रेडिएटर फ्लश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी कार को लंबी ट्रिप के दौरान मेंटेन कर सकेंगे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जब भी गाड़ी की इंजन गर्म पड़ती है तो ऐसे में गाड़ी के इंजन को कूलिंग की जरूरत पड़ती है जिसे रेडिएटर फ्लश कहते हैं। आईए जानते हैं क्या है रेडिएटर फ्लश और कैसे करता है आपकी मदद।

रेडिएटर फ्लश के बारे में

रेडिएटर फ्लश  (Radiator Flush) को कूलेंट फ्लश भी कहा जाता है। कूलेंट कार इंजन को ठंडा रखने में मदद करता है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह कार रेडिएटर साफ करने वाले केमिकल्स का मिश्रण होता है। इससे स्केलिंग और जंग हटाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है।

कब करवाएं  रेडिएटर फ्लश

  • कार के इंजन की ओवरहीटिंग जब होने लगे तो समझ जाएं कि रेडिएटर फ्लश करने की जरूरत है। अगर कूलेंट का स्तर बरकरार है, लेकिन कार ज्यादा गर्म हो रही है, तो समझ जाएं कि कार दूषित कूलेंट पर चल रही है।
  • अगर ऐसा हो कि कूलेंट लीक हो रहा है, तब भी रेडिएटर फ्लश करना पड़ता है, क्योंकि लीकेज तब होता है जब रेडिएटर में गंदगी बैठ जाता है।
  • अगर कूलेंट के रंग में बदलाव आ जाए तो  रेडिएटर फ्लश करवा लें।
  • अगर इंजन से नॉकिंग आ रही है तो आपको रेडिएटर फ्लश करने की आवश्यकता है । जब कूलेंट अपना काम ठीक से नहीं करता है, तब भी ओवरहीटिंग के साथ नॉकिंग होने की संभावना होती है।
  • अगर इंजन के आस-पास किसी तरह का गंध आ रहा है तो सावधान हो जाईए। क्योंकि ऐसा होना अच्छा नहीं है।

 रेडिएटर फ्लश कैसे करता है मदद

  • रेडिएटर फ्लश स्टेलिंग और जंग को हटाने के साथ-साथ पुराने एंटी-फ्रीज अवशेषों को भी हटाने में मददगार साबित होता है। अगर आप समय-समय पर नियमित फ्लशिंग करते रहेंगे तो कार का कूलिंग सिस्टम अच्छा रहेगा।  इसके साथ ही इंजन भी  ठंडा रहेगा।
  • यह  दूषित कूलेंट में बनी झाग को हटाता है। अगर दूषित कूलेंट में झाग बनने लगे तो नया कूलेंट डालने पर भी झाग बनने की आशंका रहती है। ऐसे में रेडिएटर फ्लश मदद करता है।

 

यह भी पढ़ें: एक लाख से भी कम बजट में आते हैं ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, फीचर्स भी खास

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.