होम / CBSE Board 10th Result: जल्द जारी होने जा रहा CBSE 10वीं का रिजल्ट, यहां जानें कैसे करें चेक-Indianews

CBSE Board 10th Result: जल्द जारी होने जा रहा CBSE 10वीं का रिजल्ट, यहां जानें कैसे करें चेक-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 3, 2024, 11:44 am IST

India News(इंडिया न्यूज), CBSE Board: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट कब आएगा के सवाल का जवाब जान लेने के बाद में जब रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा तो उसके बाद में विद्यार्थी ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देखकर उसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा डिजिलॉकर से भी परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। उम्मीदवार कब से इस राह में बैठे हैं कि उनका परिणाम कब आएगा क्योंकि लगभग हर बोर्ड अपने-अपने रिजल्ट्स जारी कर चुका है। आइए आपको इससे जुड़ी खबर की जानकारी देते हैं।

India Post Vacancy: भारतीय डाक में बिना परीक्षा के पाये नौकरी, मिलेगी 83000 तक सैलरी-Indianews

सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट्स का इंतजार 

यूपी पंजाब झारखंड बिहार आदि राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं और विद्यार्थियों ने रिजल्ट को चेक भी कर लिया है अब सीबीएसई के विद्यार्थियों के द्वारा भी बेसब्री से रिजल्ट को लेकर इंतजार किया जा रहा है और इन विद्यार्थियों के लिए भी रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च तक करवाया था जिसके बाद में अब रिजल्ट को जारी करने की बारी है।

दसवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार लगभग 20 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की थी, जिसके बाद में अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा बहुत ही जल्द सूचना जारी करके सभी विद्यार्थियों के लिए रिजल्ट जारी किया जाएगा। प्रतिवर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा पूरे देश में इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है और इस वर्ष भी सफलतापूर्वक परीक्षा का आयोजन करवाया गया है।

NVS Recruitment: नॉन टीचिंग भर्ती में आवेदन करने की लास्ट डेट हुई एक्सटेंड, जानें आखिरी तारीख-Indianews

वेबसाइट पर कर सकेंगे रिजल्ट चेक 

पिछली बार वर्ष 2023 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट 12 मई 2023 को जारी किया था वही उससे पहले वर्ष 2022 में 22 जुलाई 2022 को जारी किया था। अब इस वर्ष जो भी तारीख तय की जाएगी उसे लेकर पहले ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सोशल मीडिया पर जानकारी दे दी जाएगी और उसके बाद में ऑफिशल वेबसाइट पर भी रिजल्ट को लेकर जानकारी दे दी जाएगी।

फेक न्यूज पर न करें भरोसा 

दसवीं कक्षा के परिणाम को लेकर एक फर्जी नोटिफिकेशन भी इंटरनेट पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 मई को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा आपको उस पर विश्वास नहीं करना है क्योंकि वह फर्जी नोटिफिकेशन है ऐसा ऑफिशियल रूप से कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। ऑफिशियल रूप से सूचना केवल ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर और ऑफिशल वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी तो आप इन दोनों प्लेटफार्म पर अपनी नज़र रखें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.