होम / Elon Musk SpaceX Mission: अब आप भी कर सकते हैं अंतरिक्ष की यात्रा

Elon Musk SpaceX Mission: अब आप भी कर सकते हैं अंतरिक्ष की यात्रा

India News Editor • LAST UPDATED : September 14, 2021, 2:27 pm IST

अब स्पेस में जाने के लिए एस्ट्रोनॉट बनना जरूरी नहीं
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Elon Musk SpaceX Mission: अब आम लोग भी अंतरिक्ष की यात्रा पर जा सकते हैं। दुनियाभर के सांइटिस्ट अंतरिक्ष को आम आदमी की पहुंच तक लाने के लिए प्रयत्नशाील हैं। इसी कड़ी में एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स नया प्रयोग करने जा रही है जो इतिहास में अपनी अलग जगह बनाएगा। सूत्रों के अनुसार  15 सितंबर को एलन मस्क की कंपनी SpaceX पहले आल-सिविलियन क्रू को स्पेस में भेज रही है। इंस्पिरेशन 4 नाम के मिशन में 4 लोग अंतरिक्ष की यात्रा पर जाएंगे। हैरानी की बात यह है कि ये सभी आम लोग हैं। इन सब लोगों कोई भी एस्ट्रोनॉट नहीं है।  फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से 15 सितंबर कोे यह स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च किया जाएगा। अभी तक आधिकारिक तौर पर कंपनी ने लॉन्चिंग का टाइम नहीं बताया है। वहीं बताया जा रहा है कि स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च करने का आखिरी फैसला मौसम की स्थिति को देखकर किया जाएगा।

मिशन के जरिये 200 मिलियन  डॉलर की फंडिंग जुटाई जाएगी: मिशन की फंडिंग का सारा काम बिलेनियर जेयर्ड इसाकमैन कर रहे हैं। बताया गया है कि  जेयर्ड ने मिशन की सफलता के लिए खुद के पास से पैसा दिया है और बसा हुआ फंड चैरिटी फंडिंग के जरिए भी जुटाया है। मिशन के जरिये 200 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाने का लक्ष्य है। जिन रुपयों को अमेरिका के टैनेसी में सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के लिए दान दिया जाएगा।  वहीं इसाकमैन ने घोषणा की है कि अस्पताल को चैरिटी के लिए आधी रकम वह स्वयं देंगे। वहीं मिशन के जरिये कैंसर के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए कैंसर सर्वाइवर सेंट जूड को स्पेस मिशन टीम का हिस्सा बनाया गया है।

Elon Musk SpaceX Mission: अब जानिये मिशन के क्रू मेंबर्स के बारे में

  • जेयर्ड इसाकमैन: स्पेस मिशन के इंचार्ज इसाकमैन होंगे। वह शिफ्ट 4 पेमेंट नाम की कंपनी चलाते हैं। वह एक बिलेनियर और प्रोफेशनल पायलट हैं। अपनी पायलट ट्रेनिंग कंपनी के जरिए इसाकमैन अमेरिकी एयरफोर्स के पायलट्स को ट्रेनिंग देते हैं।
  • हेयली आकेर्नो: 29 वर्षीय हेयली कैंसर सर्वाइवर हैं और वह अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी नागरिक बनेंगी। हेयली ने हड्डियों के कैंसर को अपनी विल पावर से हराया था और सेंट जूड हॉस्पिटल में उनका इलाज हुआ था। मिशन के जरिए जो रकम जुटाई जाएगी उसे भी इसी हॉस्पिटल को डोनेट किया जाएगा। मिशन में हेयली को मेडिकल आफिसर की जिम्मेदारी मिली है।
  • शॉन प्रोक्टर: एरिजोना के एक कॉलेज में जियोलॉजी के प्रोफेसर के तौर पर काम रही 51 वर्षीय प्रोक्टर एरिजोना भी इस मिशन का हिस्सा हैं। उनके पिता अपोलो मिशन के दौरान नासा के साथ काम कर चुके हैं।
  • क्रिस सेम्ब्रोस्की: अमेरिकी एयरफोर्स के पायलट रह चुके इराक युद्ध में भी भाग ले चुके हैं। फिलहाल क्रिस एडिफेंस निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन के साथ काम कर रहे हैं।

स्पेस मिशन के सभी सदस्य नॉन प्रोफेशनल एस्ट्रोनोट्स का ग्रुप हैं। जो पहले कभी अंतरिक्ष में नहीं गए। इस मिशन से पहले ब्लू ओरिजिन और वर्जिन स्पेस शिप ने भी प्राइवेट स्पेस टूरिज्म की शुरूआत की थी लेकिन वह एज आफ स्पेस तक ही गए थे। ऐल्न मस्क के मुताबिक उनका यह मिशन तीन दिन का है। जिसमें दो ट्रेंड पायलट हैं।

Also Read : एलन मस्क ने सोते हुए पप्पी के साथ शेयर की फोटो, क्रिप्टोकरंसी में आया उछाल

Connect us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews