Monday, December 6, 2021
HomeTrendingFetus Seen During Ultrasound अल्ट्रासाउंड के दौरान भ्रूण की पोजिशन देख रहे...

Fetus Seen During Ultrasound अल्ट्रासाउंड के दौरान भ्रूण की पोजिशन देख रहे थे डॉक्टर्स, तभी देखा ये नजारा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Fetus Seen During Ultrasound : हमारे देश में महिला का गर्भधारण करना किसी सौभाग्य से कम नहीं। जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो तीसरे या फिर चौथे महीने के बाद उसे अपने गर्भ में हलचल महसूस होती है। कई बार जब अचानक पेट में दर्द होता है तो कहा जाता है कि बच्चा पैर मार रहा है या फिर पलट रहा है। गर्भ के अंदर बच्चे का उलटना, पलटना, हिलना बाकी सब तो ठीक है, लेकिन क्या गर्भ के अंदर बच्चा रोता भी है?

READ ALSO : What are the Benefits of Drinking Fennel Milk सौंफ वाला दूध पीने के क्या है फायदे

वैज्ञानिकों का दावा है कि पेट के अंदर पल रहा बच्चा बाहर निकलने से पहले ही अपनी तैयारियां शुरू कर देता है। वैज्ञानिकों ने यह दावा यूट्रेस और भ्रूण की जांच करे के बाद किया है। आर्काइव आफ डिजीस इन चाइल्डहुड एंड नियोनेटल एडिशन जर्नल 2005 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने गर्भ में पलने वाले बच्चे की शक्ल का अल्ट्रासाउंड किया। अल्ट्रासाउंड के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि बच्चा गर्भ के अंदर ऐसे फेस एक्सप्रेशन दे रहा था, जैसे की वो रहा हो।

READ ALSO : House is Rent Exemption in Income Tax किराए का है घर तो आयकर में मिलती है छूट

Fetus Seen During Ultrasound

गर्भ के अंदर बच्चे के एक्सप्रेशन देखने के बाद वैज्ञानिकों ने गर्भ के अंदर मौजूद बच्चे को कंपन और आवाज का सिमुलेशन दिया। गर्भ के अंदर बच्चे ने जैसे ही कंपन महसूस किया, उसने सबसे पहले अपने जबड़े चौड़े किए, फिर हाथों से ठुड्डी को छुआ और तीन बार लंबी सांसें ली, इसके बाद बच्चे का सीना फूलने लगा और सिर पीछे की तरफ लुढ़कने लगा। अंत में बच्चे की ठुड्डी पर कंपन महसूस की गई। डॉक्टरों ने करीब 60 बच्चों की स्कैनिंग की थी, जिसमें से 10 बच्चों ने इस तरह की हरकत की।

Fetus Seen During Ultrasound 

वैज्ञानिकों का कहना है कि कोई भी बच्चा इस तरह की हरकतें तब करता है जब वह रोता है। वहीं, इस मामले पर स्टडी कर रहे इंग्लैंड स्थित डरहम यूनिवर्सिटी के डेवलपमेंटल साइकोलॉजिस्ट नाद्जा रीसलैंड के शोधकतार्ओं ने गर्भ में पल रहे बच्चे के मूवमेंट की 4डी अल्ट्रासाउंड इमेजिंग की। साथ ही 3डी फिल्म बनाई।

Fetus Seen During Ultrasound

READ ALSO : Kuch-Kuch Hota Hai रानी मुखर्जी को कुछ-कुछ होता है, में अपने रोल के बचाव में क्यों उतरना पड़ा?

READ ALSO : Mayawati Raised the Issue of Reservation मायावती ने उठाया आरक्षण का मुद्दा

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE