होम / पेट्रोल और डीजल से गुजरात सरकार ने कमाए 38,757 करोड़ रुपए, ऊर्जा मंत्री कानू देसाई ने गुजरात विधानसभा में दी जानकारी

पेट्रोल और डीजल से गुजरात सरकार ने कमाए 38,757 करोड़ रुपए, ऊर्जा मंत्री कानू देसाई ने गुजरात विधानसभा में दी जानकारी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 14, 2023, 4:42 am IST

गांधीनगर (Energy Minister Kanu Desai informed the House that there has been no change in VAT on petrol and diesel) : गुजरात विधानसभा में सोमवार को राज्य के ऊर्जा मंत्री कानू देसाई ने विधानसभा को जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने पिछले दो वर्षों में मूल्य वर्धित कर (वैट) और पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और पीएनजी से कुल 38,757 करोड़ रुपए कमाए हैं। राज्य सरकार को 1 जनवरी, 2021 से 31 दिसंबर, 2022 की अवधि के लिए जीएसटी मुआवजे के रूप में 21,672.90 करोड़ रुपए के मुकाबले केंद्र से अभी तक सिर्फ 4,219 करोड़ रुपए ही मिले है।

  • किस ईंधन से कितनी हुई कमाई
  • लोन के रूप में मिली जीएसटी की बकाया राशी 

किस ईंधन से कितनी हुई कमाई

गुजरात विधानसभा में एक तारांकित प्रश्न के उत्तर में राज्य के ऊर्जा मंत्री कानू देसाई ने कहा कि राज्य सरकार ने पेट्रोल पर वैट और उपकर से 11,870 करोड़ रुपये, डीजल पर 26,383 करोड़ रुपये, पीएनजी पर 128 करोड़ रुपये और सीएनजी पर 376 करोड़ रुपये कमाए है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 13.7 प्रतिशत वैट और 4 प्रतिशत उपकर, डीजल पर 14.9 प्रतिशत वैट और 4 प्रतिशत उपकर, पीएनजी (वाणिज्यिक) पर 15 प्रतिशत वैट, पीएनजी (घरेलू) पर 5 प्रतिशत वैट लगाया था,  सीएनजी (थोक विक्रेता) पर 15 प्रतिशत वैट और सीएनजी (खुदरा विक्रेता) पर 5 प्रतिशत वैट है।

उन्होंने सदन को आगे बताया कि पेट्रोल और डीजल पर वैट में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि इस अवधि के दौरान घरेलू उपभोक्ता के लिए पीएनजी पर वैट को 15 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत और वाहन ईंधन के रूप में इस्तेमाल होने वाले सीएनजी पर वैट को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है।

लोन के रूप में मिली जीएसटी की बकाया राशी

ऊर्जा मंत्री कानू देसाई गुजरात के वित्त मंत्री भी है। बतौर वित्त मंत्री उन्होंने एक अलग सवाल का जवाब देते हुए कहा कि राज्य को 1 जनवरी, 2021 से 31 दिसंबर, 2022 की अवधि के लिए केंद्र से जीएसटी मुआवजे के रूप में 21,672.90 करोड़ रुपये प्राप्त होने हैं लेकिन अभी तक राज्य सरकार को सिर्फ 4,219 करोड़ रुपए का जीएसटी मुआवजा मिला है। उन्होंने कहा कि जीएसटी की शेष राशि के लिए राज्य को 15,036.85 करोड़ रुपए का ऋण मिला है, जिसे उपकर कोष से केंद्र द्वारा चुकाया जाएगा।

ये भी पढ़ें :- Rupee Rate: एफआईआई की निकासी से कमजोर हुआ रुपया, डॉलर के मुकाबले 82.23 पर हुआ बंद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS SRH : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दिख सकता है बल्लेबाजों का जलवा, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
बुल्गारी के लॉन्चिंग इवेंट में नए लुक में नजर आईं Priyanka Chopra, 140 कैरेट हीरों के नेकलेस ने खींचा फैंस का ध्यान -Indianews
KKR VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद को हरा फाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी कोलकता, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
मैं अनपढ़ और वो…., Akshay Kumar ने वाइफ ट्विंकल खन्ना की तारीफ, इस वजह से खुद को लकी मानते हैं एक्टर -Indianews
Karnataka: मैसूरु में कांग्रेस महिला नेता की उसके पति ने की हत्या, आरोपी की तालाश शुरू
Arjun Bijlani ने साइबर धोखाधड़ी में 40 हजार रुपये गंवाने पर डिजिटल सुरक्षा पर जताई चिंता, किया यह फैसला -Indianews
ममता बनर्जी पर टिप्पणी को लेकर पूर्व न्यायाधीश ने की निंदा, जानें क्या कहा
ADVERTISEMENT