होम / Holi 2024 Date: 24 या 25 कब मनाई जाएगी होली, जानें सही तिथि और समय

Holi 2024 Date: 24 या 25 कब मनाई जाएगी होली, जानें सही तिथि और समय

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 3, 2024, 6:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi 2024 Date: होली जिसे रंगों के त्योहार के रूप में जाना जाता है हिंदू परंपरा में गहराई से निहित एक जीवंत और आनंदमय उत्सव है। प्रतिवर्ष फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है यह बुराई पर अच्छाई की विजय और वसंत के आगमन का प्रतीक है। उत्सव की शुरुआत होलिका दहन से होती है, एक अनुष्ठान जहां राक्षसी होलिका को जलाने और पुण्य की जीत के प्रतीक के रूप में अलाव जलाया जाता है। अगला दिन उत्साह के साथ मनाया जाता है क्योंकि लोग रंगों से खेलते हैं, एक-दूसरे को गुलाल लगाते हैं और खुशी के माहौल का आनंद लेते हैं।

2024 में कब मनाई जाएगी होली?

हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा 24 मार्च की सुबह 9:54 बजे शुरू होगी और 25 मार्च को दोपहर 12:29 बजे समाप्त होगी।

इसलिए होलिका दहन 24 मार्च, रविवार को मनाया जाएगा और इसका शुभ समय रात 11:13 बजे से 12:27 बजे तक है। इसके बाद अगले दिन 25 मार्च सोमवार को होली खेली जाएगी।

Also Read: चुनाव से पहले चंदा अभियान, पीएम मोदी ने दिया अपना योगदान, लोगों से की डोनेशन की अपील

विभिन्न क्षेत्रों में होली समारोह

होली वसंत ऋतु के आगमन के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। इसे भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है।

ब्रज की होली

मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में होली के पांचवें दिन रंगपंचमी मनाई जाती है, जो मुख्य होली से भी अधिक उत्साह के साथ खेली जाती है जबकि ब्रज क्षेत्र में होली बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है।

लट्ठमार होली

दूसरी ओर बरसाना की लट्ठमार होली बहुत प्रसिद्ध है, जबकि मथुरा और वृन्दावन में होली 15 दिनों तक चलने वाला एक भव्य आयोजन है।

Also Read: लोकसभा की दौड़ से पवन सिंह के बाहर होने पर टीएमसी ने लिया श्रेय, जानें क्या कहा

धुलंडी

महाराष्ट्र में रंग पंचमी पर सूखे रंगों से होली खेली जाती है और हरियाणा में इस त्योहार को धुलंडी के नाम से भी जाना जाता है।

इसके अतिरिक्त, होली दक्षिण गुजरात के आदिवासियों के लिए सबसे बड़ा त्योहार है, छत्तीसगढ़ में इस दिन लोक गीत प्रचलित हैं और मालवा में भगोरिया मनाया जाता है।

होलिका दहन पूजा कैसे करें ?

होलिका दहन जिसे छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है मुख्य होली त्योहार से पहले की रात को मनाया जाने वाला एक अनुष्ठान है। यह आयोजन हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस परंपरा में अलाव जलाना शामिल है,जो हिंदू पौराणिक कथाओं में राक्षसी होलिका को जलाने का प्रतीक है।

होलिका दहन की तैयारियां त्योहार से लगभग एक सप्ताह पहले शुरू हो जाती हैं। होलिका पूजन के लिए गाय के गोबर से होलिका और प्रह्लाद की मूर्तियां बनाई जाती हैं। पूजा के दौरान चावल, फूल, कपास, फूलों की माला, हल्दी, मूंग, गुलाल, नारियल और बताशा जैसी मिठाइयाँ शामिल करनी चाहिए। पूजा के बाद होलिका के चारों ओर परिक्रमा की जाती है।

माना जाता है कि होलिका दहन की राख सौभाग्य लाती है, और यह कार्यक्रम अगले दिन होने वाले होली के जीवंत और रंगीन उत्सव की प्रस्तावना के रूप में कार्य करता है। होलिका दहन न केवल एक धार्मिक अनुष्ठान है, बल्कि आशा, विजय और वसंत के आगमन की एक सांस्कृतिक अभिव्यक्ति भी है।

Also Read: जनविश्वास रैली में लालू यादव का दिखा पुराना अंदाज, पीएम मोदी को लेकर कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.