होम / Vitamin B12: शाकाहारी विटामिन B12 की कमी को कैसे करें पूरा, घर की चीजों से ला सकते है फर्क

Vitamin B12: शाकाहारी विटामिन B12 की कमी को कैसे करें पूरा, घर की चीजों से ला सकते है फर्क

Simran Singh • LAST UPDATED : April 2, 2023, 1:29 pm IST

Vitamin B12: शरीर के अंदर फाइबर, न्यूट्रिशन, एंटीबायोटिक और विटामिन इन सभी चीजों की बराबर मात्रा में जरूरत बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में किसी भी चीज की शरीर में कमी दुष्प्रभाव डाल सकती है। विटामिन की कमी से भी शरीर के अंदर कई प्रकार की कमजोरियां पैदा हो जाती है। ऐसे में आज की रिपोर्ट में हम आपको विटामिन B12 के बारें में सब कुछ बताएगें।

विटामिन B12 क्या है

विटामिन B12 लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में काम आता है। साथ ही दिमाग और नर्वस सिस्टम के विकास के लिए भी बहुत जरूरी होता है।

विटामिन B12 की कमी

अगर आप शाकाहारी है तो शरीर के अंदर विटामिन b12 की कमी होना आम बात है। ऐसे में आप कौन सी चीजों का सेवन कर सकते हैं। जिससे कि आपके शरीर के अंदर विटामिन b12 की कमी पूरी हो जाए।

दूध

Amul Milk Price Hike Latest News: अमूल ने दूध की कीमत बढ़ाई; इतने रुपए  प्रति लीटर का हुआ इजाफा, देखिए रेट लिस्ट

शाकाहारी लोग विटामिन b12 की कमी को पूरा करने के लिए दूध का सेवन कर सकते हैं क्योंकि दूध एक अच्छा सोर्स है विटामिन b12 की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना एक कप दूध का सेवन इस कमी की पूर्ति के लिए उचित हैं।

चुकंदर

Beetroot Side Effects: फायदा नहीं शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है चुकंदर,  किडनी-लिवर को नुकसान - beetroot juice side effects dietitian nutritionist  health expert tlif - AajTak

चुकंदर को रक्त बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है ऐसे में विटामिन B12 और B9 का यह अच्छा सोर्स माना गया है। इसके अलावा इसके अंदर मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन C की मात्रा भी भरपूर होती हैं।

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट क्या है, ग्रीक योगर्ट के फायदे - Greek Yogurt In Hindi -  Healthunbox

ऐसे तो ग्रीक योगर्ट के कई फायदे होते हैं। उसमें से विटामिन B12 की कमी को पूरा करना भी शामिल है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती हैं।

व्हे

Ways to Use Whey | Make Whey Cheese | Cheese Making Supply

दूध में से पनीर निकालते समय जो पानी बचता है। उसके अंदर विटामिन B12 की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से शरीर के अंदर का विटामिन पूरा हो सकता हैं।

नॉन डेरी मिल्क

दुनियाभर में इस्तेमाल होते हैं 40 से अधिक Non Dairy milk, पौष्टिक और हेल्दी  भी – News18 हिंदी

सोया और बादाम का दूध भी विटामिन B12 की मात्रा को पूरा करने में उपयोगी होता है। नॉर्मल दूध की तुलना में नॉन डेरी मिल्क में विटामिन B12 की मात्रा को अधिक पाया जाता हैं।

चीज़

चीज़ खाने के फायदे और नुकसान – Cheese Benefits and Side Effects in Hindi

फुल सेट दूध से बना हुआ चीज़ विटामिन B12 की मात्रा से भरा हुआ होता है। इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती।

 

ये भी पढ़े: गर्मियों में बालों का ध्यान रखने के लिए करें यह उपाय, बाल बनेंगे सुंदर और चमकदार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM MODI: पंकज वोहरा ने किया बड़ा खुलासा, कहा-2005 में नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया गया था-Indianews
Lok Sabha Election 2024: बठिंडा सीट से बीजेपी उम्मीदवार IAS परमपाल कौर के चुनाव लड़ने पर विवाद, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या 2024 चुनाव के बाक़ी चरणों में पाकिस्तान बड़ा मुद्दा बन गया है, जानें लोगों कि राय-Indianews
क्या होता है Friendship Marriage? जानिए क्यों बढ़ रहा इसका ट्रेंड-Indianews
Stunt Ka Video: युवक की सड़क पर हीरोपंती करनी पड़ी भारी, जिंदगी भर याद रखेगा अपना कारनामा-Indianews
Loksabha Elections 2024: ओडिशा के सभी जिलों के नाम बताएं, पीएम मोदी ने CM नवीन पटनायक को दी चुनौती-Indianews
Loksabha Election कांग्रेस उम्मीदवार निलेश कुंभानी को पार्टी से 6 साल के लिए बाहर, जानिए क्या है पुरा मामला-Indianews
ADVERTISEMENT