होम / IND Squad Annouced For SA Tour 2021 साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम घोषित

IND Squad Annouced For SA Tour 2021 साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम घोषित

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 8, 2021, 8:33 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
IND Squad Annouced For SA Tour 2021 :
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैच की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। बीसीसीआई ने सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम में रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हनुमा विहारी की वापसी हुई है। रोहित शर्मा को वनडे और टी20 टीम का कप्तान घोषित किया है।

भारतीय टीम की घोषणा से पहले साउथ अफ्रीका ने अपनी टीम की घोषणा कर दी थी। साउथ अफ्रीका ने मंगलवार को अपनी 21 सदस्यीय टीम घोषित की थी। 26 दिसंबर को सेंचुरियन में टेस्ट मुकाबले के साथ दौरे का आगाज होगा। इसके बाद 3 से 7 जनवरी तक जोहान्सबर्ग में दूसरा और 11 से 15 जनवरी के दौरान केपटाउन में आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा।

रोहित पहले ही बन चुके हैं टी20 टीम के कप्तान IND Squad Annouced For SA Tour 2021

वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। वहीं इसके बाद रोहित शर्मा को टी20 का कप्तान नियुक्त कर दिया गया था। इसके बाद रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई घरेलू टी20 सीरीज में कप्तानी कर चुके हैं। भारत ने इस सीरीज को 3-0 से जीत लिया था। वहीं रोहित को टी20 का कप्तान बनाए जाने के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि वनडे टीम की कप्तानी भी रोहित शर्मा को सौंपी जा सकती है। तो वहीं विराट टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे।

यह है अफ्रीका दौरे का पूरा शैड्यूल IND Squad Annouced For SA Tour 2021

इस दौरे की शुरूआत 26 दिसंबर को सेंचुरियन टेस्ट के साथ हो जाएगी। वहीं दूसरा टेस्ट 3 से 7 जनवरी तक जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा। सीरीज का आखिरी और तीसरा टेस्ट मैच 11 से 15 जनवरी के दौरान केपटाउन में खेला जाएगा। तो वहीं इस दौरे पर भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है।

इस सीरीज का पहला मुकाबला 19 जनवरी को पार्ल और दूसरा वनडे 21 जनवरी को पार्ल में ही खेला जाएगा। वहीं वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 23 जनवरी को केपटाउन में होगा।

पहले टेस्ट में ऐसे गिरे इंग्लैंड के विकेट IND Squad Annouced For SA Tour 2021

AUS vs ENG Ashes 2021 Live

टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो रूट का यह फैसला एकदम गलत साबित हुआ। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजी क्रम को ढेर कर दिया। पहली ही गेंद पर स्टार्क ने रॉरी बर्न्स के स्टंप बिखेर दिए।

बर्न्स इस सीजन में छठी बार बिना रन बनाए आउट हुए। 6 ओवर तक 11 रन पर इंग्लैंड का तीन विकेट गिर चुके थे। हमीद 25 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। मलान भी 6 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। हेजलवुड ने जो रूट को 0 पर आउट किया।

बेन स्टोक्स 5 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर आउट हुए। ओली पोप ने 35 रन बनाए और हेजलवुड का शिकार बने। जॉस बटलर 39 रन बनाकर स्टाक का शिकार बने। राबिनसन को 0 पर कमिंस ने आउट किया। मिचेल स्टाक ने 2, जॉश हेजलवुड ने 2, पैट कमिंस ने 5 और ग्रीन ने 1 विकेट ­­­­लिया।

सोनी नेटवर्क देखें मैचों का सीधा प्रसारण, 19वीं शताब्दी से हुई सीरीज की शुरुआत IND Squad Annouced For SA Tour 2021

सोनी नेटवर्क पर एशेज सीरीज के सभी मैचों का सीधा प्रसारण होगा और मैच की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर देखी जा सकती है। मेजबान आस्ट्रेलिया 2017 से इस सीरीज पर कब्जा जमाए है और इस बार इंग्लैंड इसे वापस हासिल करने के लिए बेताब होगा। IND Squad Annouced For SA Tour 2021

बता दें कि एशेज क्रिकेट की सबसे पुरानी सीरीज है, जो तीसरी सदी में एंट्री कर चुकी है। इसकी शुरुआत 19वीं शताब्दी के अंतिम दो दशकों में हुई थी। इसके बाद यह 20वीं सदी को पार करते हुए 21वीं सदी तक पहुंच गया है। IND Squad Annouced For SA Tour 2021

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम IND Squad Annouced For SA Tour 2021

पहले टेस्ट के लिए आस्ट्रेलिया की टीम में कप्तान पैट कमिंस, टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, मार्नस लाबुशेन, मार्कस हैरिस, ट्रैविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड शामिल हैं ।

इंग्लैंड की टीम IND Squad Annouced For SA Tour 2021

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए 12 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान लिया है। इनमें कप्तान जो रूट, हसीब हमीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच रोरी बर्न्स, डेविड मलान, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, ओली पोप, ओली रॉबिंसन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड हैं। कोई एक खिलाड़ी पहला मुकाबला नहीं खेलेगा।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पिंडलियों में दर्द है, जिसके कारण वह पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। एंडरसन चोट की वजह से पिछली एशेज सीरीज में भी सिर्फ चार ओवर डाल पाए थे। इसके बाद वे पूरी सीरीज से बाहर रहे थे।

Read More : Bipin Rawat And Ms Dhoni Training Story जनरल रावत ने करवाई थी धोनी की आर्मी में ट्रेनिंग

Read More : Ashwin Becomes Number 2 All rounder रविचंद्रन अश्विन बने विश्व के नंबर-2 आलराउंडर

Read More : Queensland Police Trolled Eng Team क्वींसलैंड (आस्ट्रेलिया) की पुलिस ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों का मजाक उड़ाया

Read More : Pat Cummins repeats 127 year old record पैट कमिंस ने दोहराया 127 साल पुराना रिकॉर्ड

Read More : Rain Stops First Ashes Match 2021 बारिश की वजह से रूका एशेज का पहला मैच

Read More : AUS vs ENG Ashes 2021 Live इंग्लैंड की टीम 147 रन पर आल आउट

Read More : Ashes Series 2021 आज सुबह 05:30 से 72वीं सीरीज शुरू

Read More :AUS vs ENG Ashes 2021 इंग्लैंड का यह खिलाड़ी चोट के चलते एशेज के पहले टेस्ट से हुआ बाहर

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा
अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा