Saturday, November 27, 2021
HomeTrendingInd vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup:
टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा। यह मैच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच यह मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

Top order is key factor in ind vs pak T20 Match जिसका टॉप ऑर्डर चल गया, उसकी होगी बल्ले-बल्ले

टॉस मैच शुरू होने से आधे घंटे पहले 7 बजे होगा। पाकिस्तान विश्व कप में आज तक कभी भी भारत को नहीं हरा पाया है। वहीं यह मैच काफी रोमांचक होगा क्योंकि इसमें दो कड़े प्रतिद्वंद्वी भिड़ेंगे। भारत पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतकर यूएई और ओमान में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड में अपने अभियान की शुरूआत जीत के साथ करना चाहेगा।

वहीं पाकिस्तान भी इंडिया को हराकर अपना पुराना रिकॉर्ड सुधारना चाहेगा। अभी पिछले ही दिनों पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने दावा किया था कि उनकी टीम भारत को हराने के लिए आश्वस्त है क्योंकि वे संयुक्त अरब अमीरात में परिस्थितियों को जानते हैं। वहीं इंडियन टीम की बात करें तो टीम इंडिया कोई अतिरिक्त दबाव नहीं ले रही है और इस मैच को एक सामान्य क्रिकेट मैच के रूप में मान रही है।

कोहली कप्तान के रूप में सफल Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

कोहली ने 45 टी 20 में देश का नेतृत्व किया है। जिसमें टीम को 27 में जीत मिली और 14 में हार। भारतीय रन मशीन विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में तीन मैच खेले हैं। एक भी मैच में कोई भी पाकिस्तानी गेंदबाज कोहली को आउट नहीं कर पाया है। यानि तीनों मैच में कोहली नॉटआउट रहे हैं। कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 3 मैच में 169 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली का स्ट्राइक रेट 130 का रहा और उन्होंने दो अर्धशतक भी बनाए। Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

भारत ने पाकिस्तान को 5 बार टी20 वर्ल्ड कप में हराया Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

अगर बात करें वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबलों की तो ये दोनों टीमें अभी तक 5 बार टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ चुकी हैं जिसमें हर बार भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई है। भारत-पाकिस्तान के बीच हुउ 5 मुकाबलों में से एक मुकाबला टाई रहा था जिसमें भारत ने बॉल आउट में जीत दर्ज की थी। चलिए नजर डालते हैं भारत बनाम पाकिस्तान के वर्ल्ड कप मुकाबलों पर। Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

2007 के विश्व कप फाइनल में मात दी Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

2007 के वर्ल्ड कप में ही भारत का सामना दूसरी बार पाकिस्तान से फाइनल में हुआ था। पाकिस्तान से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर ने 75 रन की पारी खेलते 157 रन बनाए और पाकिस्तान के सामने 158 रन का लक्ष्य रखा था।

जवाब में उतरी पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 152 रन पर ही ढेर हो गई। आखिरी ओवर में जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह उल हक को आउट किया था और उनका कैच श्रीसंत ने लपका था जो आज भी हर भारतीय फैन्स के दिलों में ताजा है। इस मैच को टीम इंडिया ने 5 रनों से जीतकर खिताब अपने नाम किया था। Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का औसत 84 से ज्यादा Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

वैसे तो कोहली का रिकॉर्ड पर टीम के खिलाफ शानदार है लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाजों से कोहली को ज्यादा ही लगाव है। कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 6 टी-20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 84.66 की शानदार औसत के साथ 254 रन बनाए हैं। वहीं इन 6 पारियों में कोहली 3 बार 50 का आंकड़ा पार कर चुके हैं। श्रीलंका (84.75) के बाद पाक ही ऐसी टीम है जिसके खिलाफ कोहली 80 से ज्यादा की औसत के साथ रन बनाते हैं।

सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है भारत-पाक मैच Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

भारत में भारत माता की जय का जयघोष हो रहा होता है तो पाकिस्तान में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे गूंज रहे होते हैं। ये भारत-पाकिस्तान के घर-घर की कहानी है। आपने भी देखा-पढ़ा होगा जब पाकिस्तान भारत से हार जाता है तो पाकिस्तान मीडिया से खबर आती है कि फलां ने मैच हारते देख टीवी ही तोड़ दिया, फलां ने खुद को गोली मार ली। आखिर ये उमांद कैसा है? ऐसा ही कुछ भारत में देखने को भी मिलता है।

क्रिकेर्ट्स के पुतले फूंक दिए जाते हैं। उनके परिजनों को गालियां तक दी जाती है और सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ जाती है। हालांकि ये कोई नई बात नहीं है, फिर भी ज्रिक करना जरूरी है क्योंकि टी 20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर भारत-पाक आमने सामने होने जा रहे हैं। भारत-पाकिस्तान को मैच 24 अक्टूबर को होगा। आइए जानते हैं ये प्रतिद्वंद्विता कब, कहां से और कैसे शुरू हुई। Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

Read More : 5 controversial moments in Ind vs Pak clashes भारत और पाकिस्तान के बीच 5 विवाद, आपस में भिड़े खिलाड़ी

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE