होम / India Coal Power Crisis Renewable Energy भारत का लक्ष्य 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से 40% बिजली प्राप्त करना है

India Coal Power Crisis Renewable Energy भारत का लक्ष्य 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से 40% बिजली प्राप्त करना है

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 13, 2021, 2:16 pm IST

India Coal Power Crisis Renewable Energy:

भारत का लक्ष्य 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन से 40% बिजली प्राप्त करना है

पिछले दस वर्षों में भारत में कोयले की खपत लगभग दोगुनी हो गई है। ऐसे में भारत को भारी मात्रा में कोयले का आयात करना जारी रखना होगा। इसके साथ ही अगले कुछ वर्षों में नई खदानें खोलने की योजना बनानी होगी।
आंकड़ों और बिजली खपत पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि अमेरिकी और ब्रिटिशर की तुलना में भारतीय कम बिजली की खपत करते हैं।
भारत 2030 तक अपनी स्थापित बिजली का 40 प्रतिशत गैर-जीवाश्म ईंधन से प्राप्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ स्वच्छ ऊर्जा में स्थानांतरित करने के लिए तेजी से कदम उठा रहा है।
उदाहरण के लिए, दिल्ली मेट्रो प्रणाली अब अपनी दैनिक बिजली की जरूरतों के लिए 60 प्रतिशत से अधिक सौर ऊर्जा पर चलती है।

What is the reason for the shortage of coal? कोयले की कमी की वजह क्या है?

लेकिन फिर भी कोयले पर बहुत अधिक निर्भर है

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार अगले बीस वर्षों में भारत की ऊर्जा जरूरतों में किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक वृद्धि होना तय है। अभी भारत की आबादी 1.3 बिलियन से अधिक है।
हालांकि, देश में हालिया कोयला संकट और बिजली आपूर्ति पर इसके प्रभाव ने भारत की कोयला निर्भरता के बारे में कुछ गंभीर चिंताएं पैदा की हैं।

Coal Shortage in India in Hindi भारत में कोयला संकट क्यों है?

भारत की कोयला निर्भरता

India Coal Power Crisis Renewable Energy

भारत पर कोयले पर निर्भरता कम करने का दबाव बढ़ रहा है। भारत जीवाश्म ईंधन से 40 प्रतिशत कार्बन डाइआक्साइड उत्सर्जन के लिए भी जिम्मेदार है। एक अध्ययन में पाया गया कि भारत में लगभग 40 प्रतिशत जिले में किसी न किसी रूप में कोयला पर निर्भर हैं।

क्या भारत अपने जलवायु समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर सकता है?

कोयले पर निर्भरता को पेरिस जलवायु समझौते के तहत भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी बाधा के रूप में देखा जाता है।
जीवाश्म ईंधन, विशेष रूप से कोयले पर निर्भरता को कम किए बिना जलवायु परिवर्तन से निपटना असंभव है। भारत मार्च 2022 तक अपनी स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता को 78 GW से बढ़ाकर 175 GW (1 GW = 1,000 MW) करना चाहता है। उस 175 GW में से 100 GW सौर ऊर्जा मानी जाती है।
हालांकि, समस्या यह है कि कोयला सस्ता है, और भारत जैसी विकासशील अर्थव्यवस्थाएं ऊर्जा के लिए इस पर बहुत अधिक निर्भर हैं।

कोयले से चलने वाले संयंत्र

कोयला दुनिया में बिजली का सबसे बड़ा स्रोत है। कोयले से चलने वाले संयंत्र भारत की 72 प्रतिशत बिजली पैदा करते हैं। बीपी एनर्जी आउटलुक 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की प्राथमिक ऊर्जा खपत में कोयले की हिस्सेदारी 2017 में 56 प्रतिशत से घटकर 2040 में 48 प्रतिशत हो जाएगी। लेकिन यह अभी भी कुल ऊर्जा मिश्रण का लगभग आधा है और ऊर्जा के किसी अन्य स्रोत से काफी आगे है। इसलिए, जबकि अक्षय ऊर्जा क्षमता नाटकीय रूप से बढ़ रही है, कोयला अभी भी देश की लगभग 70 प्रतिशत बिजली प्रदान करता है। फिर भी, भारत कोयला आधारित संयंत्रों को बंद करने और उन्हें अक्षय ऊर्जा क्षमता से बदलने की राह पर है।

Koyla Se Bijali Kaise Banti Hai कोयले से ऐसे बनती है बिजली

कोयला आधारित इकाइयों को बेमानी बना दिया

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) ने अपने नवीनतम आकलन के अनुसार, 5.14 GW की संयुक्त क्षमता वाले 34 कोयला आधारित बिजली स्टेशनों की पहचान की है, जिन्हें रिटायर किया जा सकता है। केंद्रीय बिजली मंत्री ने सितंबर 2020 में संसद को बताया कि पिछले 18 वर्षों में 14.12GW की संयुक्त क्षमता वाली कुल 164 कोयला आधारित इकाइयों को बेमानी बना दिया गया है।

भारत जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर : नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि भारत लक्ष्य की तारीख से पहले अपने जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर है क्योंकि यह ऊर्जा कुशल माध्यमों पर चुनेगा और ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए कचरे का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां 20 प्रतिशत इथेनॉल मिलाने का लक्ष्य 2025 तक बढ़ा दिया गया है, वहीं नगरपालिका और कृषि कचरे को ऊर्जा में बदलने के लिए 5,000 संपीड़ित बायोगैस संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। भारत की बिजली की स्थापित क्षमता में गैर-जीवाश्म स्रोतों की हिस्सेदारी बढ़कर 38 प्रतिशत हो गई है और राष्ट्र ने वाहनों के प्रदूषण में कटौती के लिए पिछले साल अप्रैल में भारत-VI उत्सर्जन मानदंडों को अपनाया।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT