होम / Indias Position in Global Hunger Index 2021 भारत 101वें स्थान पर, क्यों बढ़ रही है भुखमरी

Indias Position in Global Hunger Index 2021 भारत 101वें स्थान पर, क्यों बढ़ रही है भुखमरी

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 15, 2021, 7:17 am IST

Indias position in global hunger index 2021

भारत 101वें स्थान पर, क्यों बढ़ रही है भुखमरी

कोरोना काल में भारत (India) के लिए एक ओर बुरी खबर है। ग्लोबल हंगर इेडेक्स (global hunger index 2021) की रिपोर्ट के अनुसार भारत में भुखमरी तेजी से बढ़ रही है। भारत 116 देशों के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) 2021 में 101वें स्थान पर है। वहीं 2020 में भारत 94वें स्थान पर था।

Indias Position in Global Hunger Index 2021

अफगानिस्तान जो 103 वें स्थान पर है, वह एकमात्र पड़ोसी देश है जो सूची में सबसे नीचे है, जिसमें अफ्रीकी देशों का वर्चस्व है।

पाकिस्तान 92वें, नेपाल और बांग्लादेश 76वें और श्रीलंका 65वें स्थान पर

भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाली ग्लोबल हंगर इंडेक्स की वेबसाइट के अनुसार चीन, ब्राजील और कुवैत सहित अठारह देशों ने जीएचआई स्कोर पांच से कम के साथ पहले स्थान पर हैं।

आयरिश सहायता एजेंसी कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मन संगठन वेल्ट हंगर हिल्फ (German organisation Welt Hunger Hilfe) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई रिपोर्ट में भारत में भूख के स्तर को “खतरनाक” बताया गया है। कोरोला काल के बाद से भारत में बढ़ती बेरोजगारी के कारण यह आंकड़ा बढ़ा है।

2020 में भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर था। अब 116 देशों के साथ यह 101वें स्थान पर आ गया है।

भारत का जीएचआई स्कोर (India’s GHI score) भी 2000 में 38.8 से घटकर 2012 और 2021 के बीच 28.8 – 27.5 के बीच रह गया है।

जीएचआई स्कोर की गणना कैसे होती है?

Indias Position in Global Hunger Index 2021

जीएचआई स्कोर की गणना चार संकेतकों पर की जाती है। इसमें अल्पपोषण (पांच साल से कम उम्र के बच्चों का हिस्सा जो प्रभावित हो रहे हैं। यानी जिनका वजन उनकी ऊंचाई के हिसाब से कम है। इसे तीव्र कुपोषण की श्रेणी में रखा जाता है।); बाल स्टंटिंग (पांच साल से कम उम्र के बच्चे जिनकी उम्र के हिसाब से लंबाई कम है, जो लंबे समय से कुपोषण के शिकार हैं) और बाल मृत्यु दर (पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर) शामिल है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बच्चों में वेस्टिंग की हिस्सेदारी 1998-2002 के बीच 17.1 प्रतिशत से बढ़कर 2016-2020 के बीच 17.3 प्रतिशत हो गई।

रिपोर्ट में कहा गया है, “लोग कोविड-19 (COVID-19) और भारत में महामारी संबंधी प्रतिबंधों से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, दुनिया भर में सबसे अधिक बाल बर्बादी दर वाला देश है।”
हालांकि, भारत ने अन्य संकेतकों में सुधार दिखाया है जैसे कि अंडर -5 मृत्यु दर, बच्चों में स्टंटिंग की व्यापकता और अपर्याप्त भोजन के कारण अल्पपोषण की व्यापकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भूख के खिलाफ लड़ाई खतरनाक तरीके से पटरी से उतर गई है। वर्तमान जीएचआई अनुमानों के आधार पर, पूरी दुनिया और विशेष रूप से 47 देश 2030 तक निम्न स्तर की भूख को समाप्त करने में विफल रहेंगे।

खाद्य सुरक्षा पर कई मोर्चों पर हमले

Indias Position in Global Hunger Index 2021

खाद्य सुरक्षा पर कई मोर्चों पर हमले हो रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार बिगड़ते संघर्ष, वैश्विक जलवायु परिवर्तन से जुड़े मौसम की मार और कोविड-19 महामारी से जुड़ी आर्थिक और स्वास्थ्य चुनौतियां सभी भूख को बढ़ा रही हैं। इसे निपटना चुनौती होगा।

क्षेत्रों, देशों, जिलों और समुदायों के बीच व्यापक असमानता है। यदि इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो दुनिया को सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को किसी को पीछे न छोड़ने के जनादेश को प्राप्त करने से रोकेगा।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में आशावादी होना मुश्किल है। बिगड़ते हालातों के कारण अनेक देश इस पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे हैं।

Mowgli School of Katarniaghat Wildlife Sanctuary मोगली स्कूल जहां बदल रही बच्चों की दुनिया

RSS Chief Mohan Bhagwat देश में अराजकता का माहौल न बनने दें : भागवत

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews