होम / Karwa Chauth Gift Ideas 2021 पत्नी को दीजिए ऐसे उपहार कि हो जाए खुश

Karwa Chauth Gift Ideas 2021 पत्नी को दीजिए ऐसे उपहार कि हो जाए खुश

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 22, 2021, 2:14 pm IST

Karwa Chauth Gift Ideas 2021 पत्नी को दीजिए ऐसे उपहार कि हो जाए खुश

करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जो भारत में हिंदू महिलाओं द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं कार्तिक मास की पूर्णिमा के बाद चौथे दिन व्रत रखती हैं। त्योहार का नाम अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है और संकष्टी चतुर्थी के साथ मेल खाता है, जो भगवान गणेश के लिए मनाया जाता है। इस दिन मां अपने बेटे के लिए व्रत रखती हैं।

उत्तर भारत में विवाहित महिलाएं सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास रखती हैं, अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। पारंपरिक रूप से इस त्योहार को मनाने वाले राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश शामिल हैं।

कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष चतुर्थी के दौरान उपवास शुरू होता है। यह त्यौहार गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत जैसे राज्यों में अश्विन के महीने में आता है। सूर्योदय के बाद शाम को चांद दिखने तक पानी की एक बूंद भी न लेकर पूरे समर्पण के साथ व्रत किया जाता है।

दीजिए गुलाब का गुलदस्ता

फूलों को प्यार का दूसरा पर्याय माना जाता है। अपनी धर्मपत्नी से प्रेम का इजहार करने के लिए आप उन्हें गुलाब के फूलों का गुलदस्ता देंगे तो उन्हें बहुत अच्छा लगेगा। इसके साथ ही आप गोल्ड की कोई रिंग या चेन सेट भी दे सकते हैं।

डायमंड ज्वेलरी से बढ़ेगा प्यार

करवाचौथ पर हर महिला को गिफ्ट का इंतजार रहता है। डायमंड की ज्वेलरी महिलाओं को बेहद पसंद होती है। करवा चौथ के दिन पति यदि अपनी पत्नी को डायमंड की ज्वेलरी गिफ्ट में प्रदान करें तो पत्नी बहुत अच्छा महसूस करेंगी।

महंगी मेकअप किट

मेकअप किट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहते हैं कि धर्मपत्नी अच्छे से तैयार हो तो उन्हें पहले ही मेकअप किट उपहार स्वरूप दे दें।

 
 
Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.