होम / Love Story of Mark Zuckerberg: जुकरबर्ग की दिलचस्प प्रेम-कहानी, शादी के बाद 3 बार झेला दर्द

Love Story of Mark Zuckerberg: जुकरबर्ग की दिलचस्प प्रेम-कहानी, शादी के बाद 3 बार झेला दर्द

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 12:31 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Love Story of Mark Zuckerberg: जिस फेसबुक की दीवानी पूरी दुनिया है उसके संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का जीवन सादा है। अक्सर सोशल मीडिया पर परिवार के साथ खूबसूरत तस्वीरें शेयर करते हैं। उनका जीवन दर्द से भरा है। या यूं कहें कि उन्होंने एक आम आदमी की तरह हर दर्द को महसूस किया है, जिसे भुला पाना उनके लिए आसान नहीं है।

Love Story of Mark Zuckerberg जुकरबर्ग की मां साइकेट्रिस्ट, पिता डेंटिस्ट

कहते हैं कि मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क इलिएट जुकरबर्ग है, लेकिन लोग उन्हें प्यार से मार्क बुलाते हैं। मार्क के पिता का नाम एडवर्ड जुकरबर्ग और माता का नाम करेन केंपर है। मार्क के पिता डेंटिस्ट और माता साइकेट्रिस्ट हैं। वहीं, मार्क अपने परिवार में अकेले लड़के हैं और उनकी तीन बड़ी बहने हैं, जिनका नाम रेंडी, डोना और अरील्ले हैं। जुकरबर्ग की पत्नी प्रिसिला और दो बेटियां भी हैं।

Favorite Cars of Mark Zuckerberg: फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की पसंदीदा गाड़ियां

Love Story of Mark Zuckerberg हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुआ था लव

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे तभी इनकी बीच की नजदीकियां बढ़ी थीं। जुकरबर्ग की प्रिसिला से पहली मुलाकात 2003 में बोस्टन में एक पार्टी के दौरान हुई थी। दिलचस्प है कि दोनों की मुलाकात एक अजनबी जगह पर हुई। ये वॉशरूम के लिए वेटिंग लाइन में लगे थे। जल्द ही हार्वर्ड के ये दोनों स्टूडेंट एक दूसरे को डेट करने लगे। कुछ समय बाद मार्क ने अपने जीवन में एक बड़ा फैसला लिया। उन्होंने एक कंपनी चलाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। मार्क ने इस कंपनी का नाम रखा फेसबुक।

प्रिसिला ने जब मेडिकल से ग्रेजुएशन पूरा किया तो 2012 में यह दिलचस्प लव स्टोरी एक और मील का पत्थर पार कर चुकी थी। इस मौके को इन कपल ने शादी की घोषणा के तौर पर इस्तेमाल किया। मार्क ने अपने सभी दोस्तो को यह कहकर आमंत्रित किया कि प्रिसिला की ग्रेजुएशन पार्टी है। 100 अतिथियों की मौजूदगी में मार्क ने अपनी शादी की घोषणा की। बता दें जुकरबर्ग की शादी प्रिसिला चान से 19 मई 2012 में हुई थी।

Mark Zuckerberg Success Story in Hindi ऐसे शुरू हुआ मार्क जुकरबर्ग की जिंदगी का सफर

Love Story of Mark Zuckerberg बेशर्त मोहब्बत

मार्क का विवाह प्रिसिला से हुआ उन्होंने तड़कभड़क से दूर रहते हुए सिंपल एक रिंग पहनाई। इसे भी उन्होंने खुद डिजाइन किया था। इस पार्टी के बाद यह जोड़ी घर जाने के बजाय हनीमून के लिए इटली निकली। प्यार होने पर किसी एक साधारण इंसान की तरह मार्क ने फेसबुक पर प्रिसिला के साथ अपनी फीलिंग्स को साझा किया था।

New Name of Facebook फेसबुक का नया नाम क्या होगा?

Love Story of Mark Zuckerberg सच्चे प्यार में दूरी समस्या नहीं

दूरी और मार्क के काम में डूबे रहने की लत के बावजूद प्रिसिला चान हमेशा उनके साथ खड़ी रहीं। जब जकरबर्ग कुछ नहीं थे तभी चान उनको दिल दे बैठी थीं। तब वह एक कॉलेज स्टूडेंट थे। चान का प्यार मार्क के स्टूडेंट होने से उनके अरबपति बनने तक अडिग रहा। यह दोनों के बीच एक दूसरे के लिए था। प्रसिद्धि और भाग्य के मुकाबले दोनों के बीच कमिटमेंट कहीं ज्यादा बड़ा था। प्रिसिला को बाल चिकित्सा में महारत हासिल है।

इस मामले में प्रिसिला से ही प्रेरित होकर जकरबर्ग ने फेसबुक पर आॅर्गन डोनेशन को प्रोत्साहित किया। और हां, प्रिसिला पहली शख्स हैं जिन्होंने पांच फरवरी, 2005 को फेसबुक जॉइन किया। मार्क जब कैलिफोर्निया शिफ्ट हुए तो प्रिसिला का प्यार और मजबूती से सामने आया। प्रिसिला भी वहीं शिफ्ट हो गईं। यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया में चान मेडिकल स्टूडेंट बन गईं।

Controversy of Facebook फेसबुक का रहा विवादों से पुराना नाता

Love Story of Mark Zuckerberg फेसबुक का रोमेंटिक सफर

प्रिसिला की फेसबुक पोस्ट से समझा जा सकता है कि मार्क से उनकी रिलेशनशिप कितनी गहरी है। इस कपल की प्रोफाइल पिक से उनके यादगार क्षणों को आसानी से महसूस किया जा सकता है। प्रिसिला के ग्रेजुएशन, सफर, पार्टियों के रोमेंटिक पल और अपने पालतू कुत्ते के साथ गुजारे क्षण सब कुछ फेसबुक के जरिए लोगों तक पहुंचा।

Love Story of Mark Zuckerberg प्रिसिला ने बनाए थे मार्क के लिए सख्त नियम

रिलेशनशिप में आने के बाद प्रिसिला ने मार्क के सिर पर ताकत को हावी नहीं होने दिया। दोनों के बीच जब प्रेम प्रसंग चल रहे थे तब भी प्रिसिला ने मार्क के लिए सख्त नियम बनाकर रखे थे। वह 100 मिनट से ज्यादा अकेले नहीं रह सकते थे और हफ्ते की एक रात डेट के लिए फिक्स होती थी। मार्क एक आज्ञाकारी बॉयफ्रेंड बन चुके थे क्योंकि प्रिसिला ने कोई और विकल्प नहीं दिया।

Meaning of Metaverse in Hindi मेटावर्स का मतलब क्या है?

Love Story of Mark Zuckerberg मार्क ने पत्नी के गर्भ में खो दिए तीन बच्चे

अपने जीवन में आने वाली खुशियों को बताते हुए जुकरबर्ग ने बताया था कि, जब आपको बच्चे की आने की खबर मिलती है तो आप उम्मीदों से भर जाते हैं और उसके फ्यूचर के बारे में सोचने लगते हैं। बच्चे के आने से पहले ही आप खुशियों से तैयारियां करते हैं। कई प्लानिंग करते हैं। पर तभी वो अचानक चले जाते हैं और ये अनुभव बहुत ही दर्दभरा होता है।

जब जुकरबर्ग की पत्नी अपनी बड़ी बेटी को जन्म देने वाली थीं तब उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था और उस दर्द के बारे में बताया था जिसे उन्होंने और उनकी पत्नी ने एक बार नहीं बल्कि तीन बार झेला था। पोस्ट में जुकबर्ग ने बताया था कि उनकी पत्नी प्रिसिला का 3 बार मिसकैरेज हो हुआ था। पत्नी के 3 बार गर्भपात होने के बाद जुकरबर्ग के परिवार में एक दिसंबर 2015 को बड़ी बेटी मैक्सिमा चान जुकरबर्ग ने जन्म लिया था। इसके बाद 28 अगस्त 2017 को परिवार में दूसरी बेटी ने जन्म लिया था।

New Name of Facebook फेसबुक का नया नाम क्या होगा?

Love Story of Mark Zuckerberg कुछ ऐसा था जुकरबर्ग का घर

जिस घर में मार्क जुकरबर्ग रहते हैं उसे उन्होंने लगभग 46 करोड़ 44 लाख में खरीदा है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर को जुकरबर्ग ने खरीदा है उसे 1903 में बनाया गया था जिसका कई बार रिनोवेशन किया जा चुका है। तमाम तरह की सुविधाओं से लैस यह घर फेसबुक हेडक्वॉर्टर से 10 मिनट की दूरी पर है। आज की तारीख में मार्क जकरबर्ग दुनिया के दूसरे सेल्फ मेड अरबपति हैं।

Love Story of Mark Zuckerberg इन जोखिमों के लिए बढ़ाया सुरक्षा बजट

वहीं जुकरबर्ग के परिवार और अतिरिक्त सुरक्षा पर कंपनी ने पिछले वर्ष 10 मिलियन डॉलर तक खर्च किए। बता दें कि ये सभी आंकड़े पिछले वर्ष 2020, में लॉकडाउन के दौरान हुए खर्च के हैं। फेसबुक ने बताया कि पिछले साल कई कारणों से मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा लागत में वृद्धि की गई, इममें उनकी नियमित व्यक्तिगत यात्रा, महामारी के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल से संबंधित लागत और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के चलते उनकी सुरक्षा को और भी सख्त किया गया था।

Love Story of Mark Zuckerberg फेसबुक के पर्याय हैं जुकरबर्ग

कंपनी ने कहा, हम मानते हैं कि मिस्टर जुकरबर्ग की भूमिका ने उन्हें एक अनोखे मुकाम पर ला खड़ा किया है। वे फेसबुक के पर्याय हैं और परिणामस्वरूप, हमारी कंपनी के बारे में नकारात्मक भावना सीधे तौर पर उनके लिए जोखिम बन सकती है। जुकरबर्ग दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त अधिकारियों में से एक हैं। कंपनी ने आगे कहा कि क्षतिपूर्ति, नामांकन और शासन समिति का मानना है कि मिस्टर जुकरबर्ग की सुरक्षा पर होने वाला इतना बड़ा खर्च उचित और आवश्यक है।

2004 में शुरू TheFacebook से Facebook तक, Startup Story of Facebook in Hindi

Love Story of Mark Zuckerberg यह कमाते हैं जुकरबर्ग

सोशल मीडिया साइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग भी दुनिया के सर्वाधिक धनवान व्यक्तियों में से एक हैं। उनके खजाने में हर घंटे करीब 1,712,328 डॉलर (करीब 12 करोड़ रुपये) आते हैं।

Love Story of Mark Zuckerberg साल 2020 में सुरक्षा पर खर्च हुए इतने करोड़

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने हाल ही में खुलासा किया कि उसने अपने सीईओ मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा पर साल 2020 में कुल 23 मिलियन डॉलर (करीब 171 करोड़ रुपए) की धनराशि खर्च की। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन फाइलिंग के अनुसार, कंपनी ने कहा कि कुल सुरक्षा लागत में उनके घर की सिक्योरिटी सहित अतिरिक्त सुरक्षा लागत भी शामिल है। फेसबुक मार्क जुकरबर्ग के व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए लगभग 13.4 मिलियन डॉलर तक खर्च किया।

Love Story of Mark Zuckerberg ऐतिहासिक स्थलों का करते हैं दौरा

2017 की शुरूआत के बाद से अध्याय फेसबुक मार्कसंयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य द्वारा जुकरबर्ग स्थानीय लोगों के साथ भोजन करते हैं और मिलते हैं, और अपने सोशल नेटवर्क पर दर्शकों को जानने के लिए ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करते हैं। जबकि जुकरबर्ग का दावा है कि उनका आश्चर्यजनक दौरा केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, साथ ही उद्यमी के विचारों में बदलाव के साथ, वह सवाल पूछता है। क्या सोशल नेटवर्क का नेता राजनीतिक करियर की तैयारी कर रहा है या फेसबुक की अस्थिर प्रतिष्ठा को बहाल करने की कोशिश कर रहा है।

Love Story of Mark Zuckerberg राष्ट्रपति पद की अफवाहें

मार्क जुकरबर्ग हर साल अपने लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करते हैं। 2013 में, उन्होंने हर दिन नए लोगों से मिलने का फैसला किया। 2014 में – हर दिन धन्यवाद पत्र लिखें। 2015 में, उन्होंने अपना खुद का बुक क्लब और एक साल में 23 किताबें खोलीं। 2016 में, जुकरबर्ग लगभग 590 किलोमीटर दौड़े। जनवरी 2017 में, उनके वादों ने एक अलग पैमाने पर काम किया फेसबुक के प्रमुख ने वर्ष के अंत तक सभी अमेरिकी राज्यों का दौरा करने के अपने इरादे की घोषणा की।

Read More : Controversy of Facebook फेसबुक का रहा विवादों से पुराना नाता

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT