होम / Never Eat This Food: कभी न करें इन चीजों का सेवन, वजह जानकर हो जाएगे हैरान

Never Eat This Food: कभी न करें इन चीजों का सेवन, वजह जानकर हो जाएगे हैरान

Simran Singh • LAST UPDATED : March 23, 2023, 1:32 pm IST

इंडिया न्यूज़:(Never Eat This Food) आज के समय में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है ऐसे में हमें हर कोई बताता है कि क्या खाने से सेहत मत रहा जा सकता है या फिर क्या खाने से शरीर में पोषक तत्वों का संचार हो सकता है लेकिन कोई भी यह नहीं बताता कि क्या नहीं खाना चाहिए। जिससे हम स्वस्थ रह सकें तो आज की इस रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताएंगे जिसका सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

आर्टिफिशियल मिठास

आज के समय में शुगर फ्री लाइफ जीने के लिए लोग आर्टिफिशियल मिठास का इस्तेमाल करते हैं लेकिन काफी कम लोगों को पता है कि आर्टिफिशियल मिठास का ज्यादा समय तक लंबा इस्तेमाल करने से इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। एक स्टडी के अनुसार पाया गया है कि आर्टिफिशियल मिठास को ज्यादा लंबे समय तक लेने से कैंसर का जोखिम पैदा होता है। इसके साथ ही हृदय रोग, सिर दर्द, माइग्रेन की परेशानियां भी पैदा हो जाती है।

म्योनीज

आज के समय में बड़े से लेकर बच्चे सभी म्योनीज के दीवाने हैं कोई भी हल्का-फुल्का खाना हो या फिर अपने खाने को स्वादिष्ट बनाना हो तो लोग म्योनीज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम इस बात से भी मुकर नहीं सकते कि इसके अंदर कलोरी की भरमार होता है। जो स्वाद में तो बहुत ही बेहतरीन लगती है लेकिन सेहत पर उतना ही गहरा असर डालती है इसीलिए म्योनीज का कम से कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

च्युइंगम

वैसे तो च्युइंगम हर कोई खाता है लेकिन इस का सेवन आपको सोचने पर मजबूर कर सकता है क्योंकि कई कंपनियां ऐसी हैं जो च्युइंगम बनाने के लिए लैनोलिन का उपयोग करती है। जो बहुत ही हानिकारक हो सकता है। यह एक ऐसा पदार्थ है जो भेड़ के बालों से तैयार किया जाता है और इसके अंदर एक अजीब तेल पाया जाता है। जो इंसानी शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि हर कंपनी इसका प्रयोग करती है।

जमा हुआ भोजन

जमा हुआ भोजन खाना आज के समय में बहुत ही किफायती और आसान हो गया हैं। अगर आप एक लंबे समय तक जमा हुआ भोजन का सेवन करते हैं। तो उससे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। भोजन ज्यादा देर तक गरम ना करने से उसके अंदर कई कीटाणु पैदा हो जाते हैं। जो शरीर के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। वहीं इसके अंदर कलोरिज और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

 

ये भी पढे़: दुनिया का 21 वां सबसे महंगा बैग, जाने क्या है कीमत

लेटेस्ट खबरें

Indigo: विमानों में भोजन को लेकर लगाए इनफ्लुएंसर ने लगाए गंभीर आरोप, इंडिगो ने दिया जवाब-Indianews
Japan Earthquake: दक्षिण-पश्चिमी जापान में जोरदार भूकंप, नौ लोग घायल; सुनामी का कोई खतरा नहीं- Indianews
Body Scrub: घर पर बनाएं ये 5 आसान बॉडी स्क्रब, शरीर की गंदगी को करें बाय-बाय- Indianews
Iran-Israel Tension: ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज के 17 भारतीय क्रू मेंबर में से केरल की टेसा जोसेफ भारत लौटीं, अभी 16 का आना बाकी- Indianews
Gujarat High Court: वह इनके मां की तरह…, गुजरात हाई कोर्ट में अपनी लड़की, गाय, भैंस और मुर्गियों के कस्टडी की मांग- Indianews
IPL 2024: आईपीएल में इतिहास में हासिल किये गए हैं ये सबसे बड़े लक्ष्य, देखें यहां
Shilpa Shetty-Raj Kundra के वकील ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तोड़ी चुप्पी, ED द्वारा जब्त सपंत्ति पर दिया पहला बयान -Indianews