होम / अफगानिस्तान में है 'एक किडनी वाला गांव', अधिकतर लोगों की गायब है एक किडनी, हकीकत जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

अफगानिस्तान में है 'एक किडनी वाला गांव', अधिकतर लोगों की गायब है एक किडनी, हकीकत जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 17, 2022, 10:44 pm IST

One Kidney Village In Afghanistan

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। इंसानों के शरीर के भीतर दो किडनियां होती हैं। इसमें से अगर एक किडनी निकल जाती है, तब भी इंसान जिंदा रहता है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि अफगानिस्तान में एक ऐसा गांव है, जहां के अधिकतर लोगों के पेट से एक किडनी गायब है। यानी कि यहां कि अधिकतर लोग दो के बजाय सिर्फ एक किडनी के सहारे अपनी जिंदगी जीते हैं। इस गांव में ऐसे सैकड़ों लोग हैं।

अफगानिस्तान में है ‘एक किडनी वाला गांव’
Agence France Presse के मुताबिक, अफगानिस्तान के हेरात (Herat City) शहर के पास एक गांव है। इसका नाम शेनशायबा बाजार है. पूरी दुनिया में यह गांव ‘एक किडनी वाला गांव’ के नाम से मशहूर है। अगर आप सोच रहे हैं कि यह उनकी शारीरिक विकृति है, तो आप गलत सोच रहे हैं। दरअसल, यहां के लोग अपनी एक किडनी बेचने पर मजबूर हैं। इन्होंने ‘खाने के प्लेट’ के लिए अपनी एक किडनी बेच दी है।

One Kidney Village In Afghanistan
One Kidney Village In Afghanistan

अफगानिस्तान के इस गांव के लोग गरीबी की वजह से इतने लाचार हैं कि इन्हें अपने खाने की प्लेट के लिए शरीर के अंग बेचने पड़ रहे हैं। दरअसल, तालिबानी शासन आने के बाद यहां के लोग बदहाली से जूझ रहे हैं। इससे यहां के लोगों के लिए अपने परिवार का पेट भरना काफी मुश्किल हो गया है। अपने परिवार के लोगों का पेट पालने के लिए यहां के अधिकतर लोगों ने अपने शरीर की एक किडनी बेच दी है।

ढाई लाख में बेच देते हैं अपनी किडनी : अपनी एक किडनी बेचने के बाद उससे मिले पैसों से लोग अपने परिवार को खाना खिला रहे हैं। यहां के लोगों के लिए ‘ब्लैक मार्केट’ में किडनी बेचना बहुत ही आम बात है। आलम यह है कि इस गांव के अधिकतर पुरुष और महिलाएं अपनी एक किडनी बेच चुके हैं। यहां एक किडनी करीब 2 लाख रुपयों में बिकती है। अफगानी मुद्रा में यह 250,000 होता है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक्टिंग छोड़ सेल्स-वुमन बनी Shraddha Kapoor, अपनी पहली बिक्री का अमाउंट किया शेयर -Indianews
HC ने मनीष सिसोदिया को दी खुशखबरी, जांच एजेंसियों से मांगा जवाब
ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट चैम्पियनशिप में हासिल किया पहला स्थान, जानें अंक तालिका में शामिल टॉप 10 टीम-Indianews
कोविशील्ड की खुराक लेने वाले घबराहट को करें दूर, डॉक्टर ने गिनाए वैक्सीन के कई फायदे
Murder in Mahim Trailer: आशुतोष राणा और विजय राज की मर्डर इन माहिम का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन रिलीज होगी फिल्म -Indianews
पांच साल के अंदर इतनी फीसदी बढ़ी हेमंत सोरेन की संपत्ति, रिपोर्ट में खुलासा-Indianews
Heeramandi ने तोड़े रिकॉर्ड, संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज़ इंटरनेशनल लीग में हुई शामिल -Indianews
ADVERTISEMENT