होम / बचे हैं कुछ ही घंटे! पृथ्वी की तरफ बढ़ रही है भयकंर आफत, दुनियाभर के वैज्ञानिकों की कड़ी नजर

बचे हैं कुछ ही घंटे! पृथ्वी की तरफ बढ़ रही है भयकंर आफत, दुनियाभर के वैज्ञानिकों की कड़ी नजर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 28, 2024, 8:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Earth Ends Prediction 2024: धरती पर हर रोज क्षुद्रग्रह आते हैं। इसे आपदा इसलिए कहा जाता है क्योंकि अगर यह गलती से धरती से टकरा जाए तो हर जगह अफरा-तफरी मच सकती है। यही वजह है कि दुनियाभर के वैज्ञानिक क्षुद्रग्रहों पर कड़ी नजर रखते हैं।

कुछ ही घंटों में खत्म होने वाली है दुनिया?

एक रिपोर्ट में बताया गया कि आज यानी 28 अक्टूबर को भी एक क्षुद्रग्रह तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है। इसके धरती पर पहुंचने में बस कुछ घंटे बचे हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि यह धरती से नहीं टकराएगा। दुनियाभर के लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है। आज गुजरने वाले क्षुद्रग्रह का नाम 2020 WG है। नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने इस क्षुद्रग्रह की पहचान कर ली है। इसके मुताबिक धरती से इसकी दूरी 3.3 मिलियन किलोमीटर होगी।

कब होगी आपकी मौत? अब AI बताएगा कितने दिन और कितनी सांसें हैं बाकी, जाने कैसे करेगा ये काम – India News

पृथ्वी से कितनी दूरी पर है क्षुद्रग्रह

28 अक्टूबर को पृथ्वी के पास से गुजरने वाले क्षुद्रग्रह का नाम 2020 WG है। NASA की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) द्वारा सबसे पहले पहचाने गए इस क्षुद्रग्रह से पृथ्वी की सबसे नजदीकी दूरी करीब 3.3 मिलियन किलोमीटर होगी। यानी टक्कर की बिल्कुल भी संभावना नहीं है।

हाथ में रुद्राक्ष पहनकर भारतीय सेना को आतंकवादी बताने लगी साउथ सुपरस्टार, लोग बोले ‘रामायण’ से निकालो – India News

जानें कितना बड़ा है क्षुद्रग्रह

जानकारी के अनुसार, इसके आकार की बात करें तो यह 120 से 270 मीटर चौड़ा होगा, जो 70 मंजिला ऊंची इमारत के बराबर है। इसकी गति 9.43 किलोमीटर प्रति सेकंड होगी। यह इसी गति से पृथ्वी की ओर बढ़ेगा। बता दें कि ग्रहों की तुलना में क्षुद्रग्रह बहुत छोटे पिंड होते हैं। ये सूर्य की परिक्रमा करते रहते हैं। हमारे सौरमंडल में कई क्षुद्रग्रह हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.