होम / PM Modi के सामने ‘अकड़’ दिखाकर Charanjit Singh Channi ने रच दिया इतिहास

PM Modi के सामने ‘अकड़’ दिखाकर Charanjit Singh Channi ने रच दिया इतिहास

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 2, 2021, 7:54 am IST

Punjab CM Charanjit Singh Channi meets PM Modi

राजीव रंजन तिवारी

थैंक्स कांग्रेस। कांग्रेस को सहस्त्र बार सैल्यूट। तूने एक एसे व्यक्ति के भीतर आत्मविश्वास भरा जो प्रधानमंत्री के सामने अकड़कर बैठ सके। यह आत्मविश्वास कोई साधारण नहीं है। इसके पीछे सैकड़ों वर्षों का संघर्ष है। जी हां। मैं बात कर रहा हूं पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का। चन्नी दलित बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं। हाल ही में कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाकर कांग्रेस ने चन्नी को सीएम बनाया है। शुक्रवार को दिल्ली में चन्नी की पीएम मोदी से मुलाकात हुई। इस मुलाकात के दौरान के जो चित्र सामने आए, उसी पर चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है कि चन्नी ने इतिहास रच दिया है। जो काम आजतक नहीं हुआ, चन्नी ने उसे कर दिखाया। हालांकि चर्चाएं निगेटिव भी हैं, पर पॉजिटिविटी भारी है।

आपको याद है बर्लिन की वह तस्वीर, जिसमें सिने अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अपना नंगा पांव दिखाते हुए पीएम मोदी के सामने बैठी हुई हैं। मोदी भी उनके टांग को निहार रहे हैं। तब इस तस्वीर पर खासा बवाल हुआ था। बाद में प्रियंका चोपड़ा की मम्मी मधु चोपड़ा ने उस तस्वीर की हकीकत को बताते हुए सफाई दी थी। खैर, छोड़िए वो पुरानी बात है।

Punjab CM Charanjit Singh Channi meets PM Modi

Punjab CM Charanjit Singh Channi meets PM Modi
Punjab CM Charanjit Singh Channi meets PM Modi

ताजा मामला यह है कि शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट करने गए थे। बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। चन्नी ने मोदी से किसानों की समस्याओं पर चर्चा की तथा तीनों कृषि कानून को वापस लेने की मांग की। इस दरम्यान दोनों नेताओं का फोटो सेशन हुआ। अलग-अलग एंगल से तस्वीरें ली गई। इसी क्रम में एक तस्वीर ऐसी भी थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिल्कुल सामान्य भाव में बैठे हुए हैं और उनके सामने टांग पर टांग चढ़ाकर पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी मुखातिब हैं। इतिहास में शायद यह पहली घटना है, जो पीएम के सामने इस तरह से एक दलित नेता बैठा हुआ है। दलगत राजनीति की बात अलग होती है और शिष्टाचार तथा संस्कार की बात अलग। चन्नी की तस्वीर में कोई बुराई नहीं है। दलित समाज के लोग उस तस्वीर को देखकर कांग्रेस को सैल्यूट कर रहे होंगे कि कांग्रेस ने एक दलित के बेटा को सीएम बनाकर उसे इस लायक बनाया कि वह पीएम के सामने इस कदर अकड़कर बैठ सके। खैर, चन्नी अब सामान्य नेता नहीं हैं। वो पंजाब के सीएम हैं। उन्हें भी थोड़ा मर्यादाओं का ख्याल रखना चाहिए।

Pakistan Taliban Sanctions Bill Vs US पाकिस्तान की हवा टाइट

Punjab Ex CM Captain Amrinder Singh meets PM Modi

Punjab Ex CM Captain Amrinder Singh meets PM Modi
Punjab Ex CM Captain Amrinder Singh meets PM Modi

अब चर्चा करते हैं देश के उन चर्चित मुख्यमंत्रियों की, जिनकी पीएम से मुलाकात के दौरान की तस्वीरें चन्नी से अलहदा हैं। सबसे पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की इस तस्वीर को देखिए। पीएम मोदी और कैप्टन अमरिंदर दोनों लोग कितनी शालीनता के साथ बैठकर संवाद कर रहे हैं।

UP CM Yogi AdityaNath meets PM Modi

UP CM Yogi AdityaNath meets PM Modi
UP CM Yogi AdityaNath meets PM Modi

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को देखिए। पीएम के सामने किस तरह सिकुड़कर बैठे हुए हैं। जैसे लग रहा है कि डर के मारे कांप रहे हैं। हालांकि ऐसा नहीं है। ये तस्वीरें बोल रही हैं।

Maharashtra CM Uddhav Thackeray meets PM Modi

Maharashtra CM Uddhav Thackeray meets PM Modi

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को देखिए। पीएम मोदी के साथ उनके व्यक्तिगत रिश्ते काफी अच्छे हैं। सियासी संबंधों में थोड़ी तल्खी जरूर है। देखिए किस तरह चित्र में दोनों नेताओं की शानदार केमेस्ट्री दिख रही है।

Tamil Nadu CM MK Stalin meets PM Modi

Tamil Nadu CM MK Stalin meets PM Modi
Tamil Nadu CM MK Stalin meets PM Modi

ये हैं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टॉलिन। राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बावजूद पीएम मोदी से कितने बेहतरीन अंदाज से मिल रहे हैं। दोनों नेताओं की भाव भंगिमा भी उम्दा है और देखने लायक है।

इस स्टोरी का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि मनुष्य को सदैव मर्यादित आचरण करना चाहिए। हालांकि सवाल उठाने वाले तो बाल की खाल खींचते रहते हैं। उससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

Punjab Political Crisis : राहुल की पार्ट 2 की राजनीति के नए प्रयोग से कांग्रेस में हलचल

Connect With Us:-  Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Samsung Galaxy S22: Samsung के इस प्रीमियम फोन का दाम हुआ आधा, लोगों में इसे खरीदने के लिए लगी होड़- Indianews
Nissan Magnite: 7 लाख से कम बजट में ये है जबरदस्त SUV, इसमें मिलते हैं ये शानदार फीचर्स- Indianews
Tobol Secret Weapon: क्या है टोबोल? कई विमानों को प्रभावित करने वाला रूस का गुप्त हथियार – India News
India Post Recruitment 2024: 10वीं पास पर डाक विभाग में निकली भर्ती, 60 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी- Indianews
Andhra Student Dies: किर्गिस्तान में आंध्र प्रदेश के 20 वर्षीय मेडिकल छात्र की मौत, झरने में फंसने की वजह से हुई घटना – India News
Sarkari Naukri without Exam: बिना परीक्षा दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कौन से हैं ऑप्शन- Indianews
Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
ADVERTISEMENT