होम / Rajasthan NMMS Scholarship 2023: राजस्थान एनएमएमएस स्कॉलरशिप के लिए डेट्स जारी, 16 सितंबर से शुरू होंगा आवेदन

Rajasthan NMMS Scholarship 2023: राजस्थान एनएमएमएस स्कॉलरशिप के लिए डेट्स जारी, 16 सितंबर से शुरू होंगा आवेदन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 14, 2023, 3:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan NMMS Scholarship 2023: राजस्थान कॉउंसिल ऑफ स्कूल एजुकेशन की तरफ से हर वर्ष सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के लिए स्कॉलरशिप परीक्षा राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति (NMMS)का आयोजन होता है। जो भी छात्र इस वर्ष की स्कॉलरशिप परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। विभाग की तरफ से इस वर्ष की स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए आवेदन तिथि को घोषणा कर दी गई है। योग्य एवं इच्छुक छात्र 16 सितंबर से इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसके लिए आवेदन पत्र को भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023 तक है।

Rajasthan NMMS Scholarship 2023: ऐसे लोग ही कर सकते हैं परीक्षा के लिए आवेदन

बता दें, इस परीक्षा में भाग लेने के लिए राजस्थान कॉउंसिल ऑफ स्कूल एजुकेशन राजस्थान सरकार ने कुछ नियम बनाये गए हैं। जिसमे अगर आप इन नियमों के अंतर्गत आते हैं तभी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • छात्र का राज्य के किसी सरकारी विद्यालय में 8वीं कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • इसके साथ ही अभ्यर्थी ने 7वीं कक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो।
  • छात्र के पिता की वार्षिक आय 3.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • ऐसे उम्मीदवार जो केवीएस, एनवीएस या प्राइवेट संस्थानों में पढ़ रहें हैं वह इस स्कॉलरशिप परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं।
  • इसके साथ ही अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

Rajasthan NMMS Scholarship 2023: ऐसे किया जाएगा चयन-

इस स्कॉलरशिप परीक्षा में अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा/ मेंटल एबिलिटी टेस्ट (MAT) व स्कोलिस्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (SAT) में भाग लेना जरुरू है। सभी चरणों में पास उम्मीदवारों को आगे की कक्षा में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी।

यह स्कॉलरशिप उम्मीदवारों को तभी प्रदान की जाएगी जब वे सभी कक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हों। इसमें से उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक वहीं आरक्षित वर्ग के लिए सिर्फ 55 प्रतिशत अंक जरुरी है। स्कॉलरशिप के रूप में उम्मीदवारों को हर माह 1 हजार यानी कि वर्ष में 12000 रुपये दिया जाएगा।

ये भी पढ़े-  UPSSSC Forest Guard Recruitment: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इन पदों पर निकाली भर्ती, जानें इन पदों से जुड़ी ये खास बातें

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT