होम / Rave Parties in India: भारत में पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा रेव पार्टी का क्रेज

Rave Parties in India: भारत में पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा रेव पार्टी का क्रेज

India News Editor • LAST UPDATED : October 6, 2021, 12:35 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Rave Parties in India: पश्चिम के देशों में लगभग दशकों से प्रचलन में है, भारत (Rave Parties in India) में भी रेव पार्टियां हाल ही के वर्षों में बढ़ रही हैं और लगातार इस बारे में खबरें आती रहती हैं। शनिवार 2 अक्टूबर को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने मुंबई में क्रूज पर चल रही एक रेव पार्टी (Rave Parties in India) में छापा मारा था और बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बड़े बेटे आर्यन खान सहित 8 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी।

Aryan Khan Arrested in Rave Parties in India 

स्टार किड आर्यन खान को हिरासत में लेने और पूछताछ करने के बाद एनसीबी ने रविवार 3 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे आर्यन खान को गिरफ्तार कर लिया था। आर्यन खान को एजेंसी द्वारा कई अलग-अलग ड्रग्स मिलने के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। एनसीबी को आर्यन खान और 8 अन्य लोगों के पास से 13 ग्राम कोकीन, 5 ग्राम एमडी, 21 ग्राम हशीश, एमडीएमए की 22 गोलियां और 1.33 लाख रुपये नकद बरामद किए थे।

आर्यन खान को 8 अन्य लोगों अरबाज मर्चेंट, मुनमुन धमेचा, नुपुर सारिका, इसमीत सिंह, मोहक जसवाल, विक्रांत छोकर, गोमित चोपड़ा से पूछताछ की जा रही है। मुंबई रेव पार्टी का छापा देश में इस तरह का पहला केस नहीं है। पश्चिमी देशों में दशकों से रेव पार्टियां चल रही हैं। भारत में रेव पार्टियां (Rave Parties in India) हाल के वर्षों में कई मौकों पर बढ़ी हैं।

What are rave parties?

रेव पार्टियों को नृत्य पार्टियों के रूप में बाटा जाता है जो एक विशेष प्रकार के संगीत से जुड़े होते हैं जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत कहा जाता है। अपने वर्तमान स्वरूप में, रेव पार्टियों की शुरूआत 1990 के दशक में हुई जब डीजे ने अवैध, भूमिगत कार्यक्रमों में विभिन्न प्रकार के संगीत बजाने शुरू किए थे। रेव पार्टियों में हिस्सा लेने वाले लोगों को ‘रैवर्स’ के रूप में जाना जाता है। रेव पार्टियों में शक्तिशाली सबवूफर्स और बड़े साउंड सिस्टम के साथ-साथ लेजर शो, इमेज प्रोजेक्शन, नियॉन साइन्स और फॉग मशीन जैसे दृश्य प्रभावों के साथ गहरी बास ध्वनि के साथ अत्यधिक उच्च मात्रा में संगीत बजाने की विशेषता होती है।

रेव पार्टियों का आकार निजी बाड़ों और क्लबों में छोटी पार्टियों से लेकर विशाल उत्सवों तक हो सकता है। ऐसी पार्टियां कई घंटों तक बिना रुके चलती रहती हैं, रात भर या पूरे 24 घंटे तक चलती हैं। ज्यादातर रेव पार्टियों (Rave Parties in India) में रैवर्स के लिए पेड एन्ट्री हो सकती है।

Origin of the word ‘rave’

ऐसा कहा जाता है कि रेव शब्द की उत्पत्ति 1950 के दशक में लंदन में यूके में हुई थी, जहां इसका इस्तेमाल “जंगली बोहेमियन पार्टियों” के लिए किया गया था। कुछ समय के लिए गाब होने से पहले, यह अगले दशक में जंगली, अति-शीर्ष पार्टियों के लिए अहम शब्द बन गया। यह 1990 के दशक में नृत्य संगीत शैली के जन्म के साथ फिरकी सामने आया।

Drugs at rave parties

रेव पार्टियां कोकीन, ड्रग या एमडीएमए, एमडी, एलएसडी, जीएचबी, कैनबिस, हैश, केटामाइन, एम्फैटेमिन और मेथामफेटामाइन जैसी अवैध दवाओं की बिक्री के लिए एक बड़िया जगह है। पुलिस और नारकोटिक्स एजेंसियां इस तरह की घटनाओं के खिलाफ हमेशा हाई अलर्ट पर रहती हैं और ड्रग सप्लायर्स और बस्ट रैकेट को गिरफ्तार करने के लिए अक्सर रेव पार्टियों पर छापेमारी होती रहती है।

Rave parties happen in a secret way

रेव पार्टियां (Rave Parties in India) आमतौर पर काफी सीक्रेट तरीके से रखी जाती हैं क्योंकि ज्यादातर पार्टियों में गैर-कानूनी ड्रग्स की भरमार होने की संभावना होती है। ये पार्टियां आमतौर पर शहर से थोड़ा-दूर या गुप-चुप तरीके से आयोजित की जाती हैं। रंग-बिरंगी लाइट्स, अवैध ड्रग्स, बेसुध होकर नाचते लोग रेव पार्टियों में अक्सर देखने को मिलते हैं। कुछ लोग इन पार्टियों में सिर्फ अपने म्यूजिक प्रेम के लिए डांस करने पहुंचते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो ड्रग्स का इस्तेमाल कर झूमना पसंद करते हैं।

These parties are risky

दुनिया के कुछ देश ऐसे हैं जो रेव पार्टियों को राजस्व का जरिया समझते हैं और इन देशों में ऐसी पार्टियों को लेकर सरकार का रवैया थोड़ा नर्म होता है लेकिन भारत की रेव पार्टियों (Rave Parties in India) में ऐसा नहीं है। ऐसी पार्टियों में लोग अक्सर भावनाओं में बहकर कई चीजें ट्राय कर सकते हैं जिससे ड्रग ओवरडोज का खतरा बना रहता है और रेव पार्टियों में मौत की खबरें भी सामने आती रही हैं। इन पार्टियों में एनसीबी या पुलिस के छापा पड़ते रहते हैं। मुंबई में पिछले एक दशक में कई हाई-प्रोफाइल जगहों पर छापा पड़ने की खबरें भी आ चुकी हैं।

Read More : Bollywood Drugs Connection : बॉलीवुड बना चुका है ड्रग पर फिल्में

Read More : आर्यन खान के लिए मंगवाई गई डिश

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की तरह कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
ADVERTISEMENT