होम / Rishi Kapoor Best Films: ऋषि कपूर की बेस्ट 10 फिल्में जिनसे आज भी दर्शक करते है उन्हें याद, नीतू के साथ थे बेस्ट जोड़ी

Rishi Kapoor Best Films: ऋषि कपूर की बेस्ट 10 फिल्में जिनसे आज भी दर्शक करते है उन्हें याद, नीतू के साथ थे बेस्ट जोड़ी

Simran Singh • LAST UPDATED : April 30, 2023, 12:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rishi Kapoor Best Films, दिल्ली: ऋषि कपूर आपने करियर की शुरुआत से ही अपनी फिल्मों में अभिनय से सभी के पसंदिदा रहे थे। 90 के दशक में ऋषि की एक झलक पाने के लिए उनके फैंस दिवाने रहते थे यहां तक की लड़कियां तो ऋषि को अपना सब कुछ मान बैठी थी पर अब ऋषि कपूर हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी फिल्मों की वजह से वह हमेशा हमारे बीच मौजूद रहेंगे। वही आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर हम अपको ऋषि कपूर की उन फिल्मों के बारें में बताएंगे जिन्होंने इत्हास लिख दिया हैं।

1. खेल खेल में (1975)

एक कॉलेज की कहानी पर फिल्म जिसके अदंर सब कुछ है, मस्ती, रोमांस, बेहतरीन संगीत, अच्छी कहानी, अच्छा निर्देशन, ऋषि और नीतू की सुनहरी जोड़ी और एक अच्छी थ्रिलर। इस फिल्म में ऋषि कपूर, नीतू सिंह, राकेश रोशन, अरुणा ईरानी प्रमुख भूमिकाओं में हैं और यह एक आश्चर्यजनक हत्यारा से कम नहीं है।

Khel Khel Mein PC-Social Media
Khel Khel Mein PC-Social Media

2. कभी कभी (1978)

ऋषि के लिए पहली मल्टी स्टारर फिल्म में से एक, इस फिल्म में अमिताभ, शशि कपूर, ऋषि कपूर, वहीदा रहमान, नीतू सिंह, राखी, परीक्षित साहनी और स्म्मी ने अभिनय किया था और इसका संचालन यश चोपड़ा ने किया। इस फिल्म के अदंर वह सब कुछ है जो एक दर्शक के तौर पर कोई देखना चाहेगा हालांकि एक मल्टी स्टारर फिल्म में ऋषि कपूर ने अपने अभिनय का अच्छा प्रर्दशन किया हैं।

Kabhi Kabhie PC-Social Media
Kabhi Kabhie PC-Social Media

3. हम किसी से कम नहीं (1977)

ऋषि निश्चित रूप से इस फिल्म में स्टार थे, जिसमें आमिर खान के चाचा, काजल किरण, पुनीत इस्सर की पूर्व पत्नी, वह लड़का जिसने कुली में अमिताभ को लगभग मार डाला था, ज़ीनत अमान और अमजद खान ने अभिनय किया था। इस फिल्म ने भी ऋषि के करियर में काफी सुरखियां बटुरी थी।

Hum Kisise Kum Naheen PC-Social Media
Hum Kisise Kum Naheen PC-Social Media

4. अमर अकबर एंथनी (1977)

इस मनमोहन फिल्म के बारे में कोई भी क्या ही कह सकता है, सिवाय इसके कि यह फिल्म सभी मसाला एंटरटेनर्स का बाप है। इस फिल्म में अकबर अल्लेहाबादी के रूप में अमिताभ बच्चन, परवीन बाबी, विनोद खन्ना, शबाना आजमी, नीतू सिंह, जीवन, प्राण, निरूपा रॉय, रणजीत और ऋषि कपूर सभी अविस्मरणीय रहे थे। इस फिल्म में लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने बेहतरीन साउंडट्रैक दिया है।

Amar Akbar Anthony PC-Social Media
Amar Akbar Anthony PC-Social Media

5. आप के दीवाने (1980)

राकेश रोशन के पहले प्रोडक्शन में 2 दोस्तों के रूप में खुद और जीतेंद्र प्रमुख भूमिकाओं में थे। कुछ दिनों की शूटिंग के बाद उन्हें एहसास हुआ कि यह काम नहीं करेगा। तो जीतू बाहर चला गया और ऋषि कपूर आए, सभी अच्छे सामंजस्य में थे क्योंकि उनमें से 3 सबसे अच्छे दोस्त थे। परिणाम यह रहा की यह फिल्म अब तक की सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी/प्रेम कहानियों में से एक रही। इस फिल्म में ऋषि कपूर, राकेश रोशन, प्राण, अशोक कुमार, टीना मुनीम, शोमा आनंद, रंजीत स्टार के रुप में दिखे थे। राजेश रोशन का साउंडट्रैक बहुत अच्छा है। वही फिल्म में ऋषि, जीतू और राकेश रोशन पर फिल्माया गया टाइटल ट्रैक लोगों को काफी पसंदीदा बना गए थे।

Aap Ke Deewane PC-Social Media
Aap Ke Deewane PC-Social Media

6. कर्ज़ (1980)

निश्चित रूप से अब तक की सर्वश्रेष्ठ ऋषि कपूर की फिल्म। ऋषि ने दिखाया कि सुभाष घई भी एक अच्छी फिल्म बना सकते हैं और कहानी ही सब कुछ नहीं है जो मायने रखती है। क्योंकि जब हिमेश रेशमिया ने इस फिल्म का पुनर्निर्माण किया तो यह अब तक की सबसे खराब फिल्मों में से एक थी। इसे खींचने के लिए आपको एक ऋषि कपूर की जरूरत है। पुनर्जन्म के बारे में एक कहानी, आंशिक रूप से पीटर प्राउड के पुनर्जन्म पर आधारित किताब मार्गोट किडर के साथ एक फिल्म में बनाई गई थी, सुपरमैन से मूल लोइस लेन। इस फिल्म में ऋषि कपूर, टीना मुनीम, प्राण, सिम्मी गरेवाल, प्रेम नाथ, मैकमोहन, जलाल आगा, दुर्गा खोटे स्टार के रुप में थे।

Karz PC-Social Media
Karz PC-Social Media

7. ये वादा रहा (1982)

आई प्रॉमिस का रीमेक यह अब तक की सबसे बेहतरीन प्रेम कहानियों में से एक है। एक रोज मूवीज फिल्म जिसमें हमेशा की तरह आरडी बर्मन का संगीत है और किशोर और आशा के गाने हैं, यह प्रेम कहानी वास्तव में अच्छी है। जया बच्चन की आवाज के साथ ऋषि कपूर, पूनम ढिल्लों, टीना मुनीम, शम्मी कपूर, राखी, सारिका स्टार वाली यह फिल्म। तू है वही, मिलेंगे आज कुछ, ऐसा कभी हुआ नहीं कुछ गानों इसमें जान डाल दी थी।

Yeh Vaada Raha PC-Social Media
Yeh Vaada Raha PC-Social Media

8. सागर (1985)

रमेश सिप्पी ने वास्तव में एक क्लासिक प्रेम कहानी बनाई थी। ऋषि, कमल हसन और डिंपल के साथ एक प्रेम त्रिकोण, कहानी सरल है लेकिन अभिनय, निर्देशन और संगीत इसे सर्वकालिक क्लासिक बनाते हैं। बिल्कुल टॉपलेस होकर डिंपल कपाड़िया फिल्म में आग लगाती है। फिल्म के अदंर ऋषि, डिंपल, कमल, सतीश कौशिक, सईद जाफरी, नादिरा, रूमी जाफरी, शफी इनामदार कोस्टार के साथ और भी अच्छी बन जाती है।

Saagar PC-Social Media
Saagar PC-Social Media

9. नगीना (1986)

नीतू कपूर के बाद अगर ऋषि ने किसी के साथ अच्छी ऑनस्क्रीन जोड़ी बनाई तो वह श्रीदेवी थीं। चांदनी में उन्हें देखो! लेकिन यह फिल्म और भी बेहतर है। फिल्म में ऋषि, श्रीदेवी, सुषमा सेठ, प्रेम चोपड़ा, अमरीश पुरी कोस्टार मौजूद थे। हालांकि एक हीरोइन ओरिएंटेड फिल्म, अगर यह ऋषि कपूर के लिए नहीं होती तो फिल्म नहीं चलती

Nagina PC-Social Media
Nagina PC-Social Media

10. नसीब (1981)

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के सुनहरे संयोजन के साथ एक और मनमोहन फिल्म, यह फिल्म कई कारणों से बेहतरीन है। लक्ष्मीकांत प्यारेलाल संगीत निर्देशक हैं, किशोर कुमार, रफी, शैलेंद्र सिंह, लता और आशा गीत गाते हैं। कलाकारों में फिल्म में अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, हेमा मालिनी, रीना रॉय, प्राण, ललिता पवार, कादर खान, अमजद खान, प्रेम चोपड़ा, शत्रुघ्न सिन्हा, शक्ति कपूर, शीतल, जीवन, शोभा खोटे, अमरीश पुरी थे। उनके अलावा आपको राजेश खन्ना, रणधीर कपूर, राज कपूर, शम्मी कपूर, वहीदा रहमान, माला सिन्हा, नंदा, शर्मिला टैगोर, विजय अरोड़ा, धर्मेंद्र और कई अन्य सितारें भी देखने को मिलते हैं। लेकिन फिल्म के लिए आकर्षण अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर का चल मेरे भाई गाना रहा था।

Naseeb PC-Social Media
Naseeb PC-Social Media

 

ये भी पढे़: ऋषि कपूर ने खोला था राज कपूर का पुराना राज, कर्ज खत्म करने के लिए हुआ था फिल्म डेब्यू

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT