होम / Mental Health: इन आदतों को बदलकर रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान, जानें क्या है तरीके

Mental Health: इन आदतों को बदलकर रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान, जानें क्या है तरीके

Simran Singh • LAST UPDATED : March 21, 2023, 9:39 am IST

इंडिया न्यूज़: (Mentally health) आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य की बहुत अहमियत होती है। यदि इंसान का मानसिक स्वास्थ्य सही ना हो तो वह कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर सकता। इसका असर रोजमर्रा के कामों के साथ शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में कुछ आदतें होती हैं। जिसे इंसान को बदलना चाहिए ताकि वह अपनी शारीरिक स्वास्थ्य के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दे सकें।

मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए बदले आदत

  • काम के प्रति ईमानदार होना अच्छा है लेकिन बीमारी के समय पर काम करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। पूरी तरीके से रिलैक्स करना और अपनी हेल्थ को सही करके काम पर वापस आना सही है।
  • कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूरे दिन काम में लगे रहते हैं और खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाते ऐसे में काम के प्रति ईमानदारी तो साफ झलकती है लेकिन इससे मेंटल हेल्थ पर काफी असर होता है।
  • वेब सीरीज और इंटरनेट के जमाने में लोग कई घंटे सोशल मीडिया पर ही बता देते हैं। ऐसे में लोग 4 से 5 घंटे की नींद ही ले पाते हैं। जिससे दिमाग कमजोर हो जाता है। रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।
  • आज के जमाने में लोगों को घूमना फिरना, क्लब्स में पार्टी करना और अपनी जिंदगी में इंटरटेनमेंट लाना बहुत पसंद है लेकिन यही आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ सकता है। फ्री टाइम में खुद पर काम करना भी जरूरी है। जिससे कि आप अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रख सके।
  • एक्साइज ना करना और पूरे दिन सिर्फ काम में बिजी रहना भी सही नहीं है। एक्साइज करने से शारीरिक कमजोरी तो दूर होती ही है। इससे दिमाग की कमजोरी भी दूर हो जाती है। एक्साइज करने से दिमाग शांत रहता है। जिससे स्ट्रेस कम होता है।
  • आज के समय में ओवरथिंकिंग काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है। जिससे स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी चीजों का लोगों को सामना करना पड़ता है इसलिए ज्यादा लंबे समय तक कोई भी चीज नहीं सोचनी चाहिए। जिससे हमारी मेंटल हेल्थ पर कोई बुरा असर ना पड़े।

 

ये भी पढ़े: आखिर लोगों में क्यों बन रहे हार्ट अटैक के ज्यादें खतरे, क्या इसका वजह हैं कोविड?

लेटेस्ट खबरें

घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews
Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ