होम / Tech News: ChatGPT की लोकप्रियता का गलत उपयोग कर रहे हैं साइबर अपराधी, CloudSEK ने दी जानकारी

Tech News: ChatGPT की लोकप्रियता का गलत उपयोग कर रहे हैं साइबर अपराधी, CloudSEK ने दी जानकारी

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 27, 2023, 10:33 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: Criminals trying to spread malware through Facebook ads): बेंगलुरु स्थित साइबर खुफिया फर्म CloudSEK ने सोमवार को कहा कि साइबर अपराधी फेसबुक खातों के माध्यम से मैलवेयर फैलाने के लिए चैटजीपीटी की लोकप्रियता का फायदा उठा रहे हैं। CloudSEK ने कहा कि ये अपराधी फेसबुक एड के माध्यम से मैलवेयर का प्रसार करने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कर रहे हैं।

  • 13 फेसबुक पेज की हुई शिनाखत
  • ऐसे 25 वेबसाइटों का दावा
  • क्या है चैटजीपीटी ?

13 फेसबुक पेज की हुई शिनाखत

CloudSEK ने अपनी जांच में 13 फेसबुक पेजों या खातों की पहचान की है जिनके इंडियन कंटेंट वाले कुल 5 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं और वे फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से मैलवेयर का प्रसार कर रहे हैं।

CloudSEK साइबर इंटेलिजेंस एनालिस्ट बबलू कुमार ने कहा “साइबर अपराधी चैटजीपीटी की लोकप्रियता को भुना रहे हैं, फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से मैलवेयर फैलाने के लिए वैध फेसबुक खातों से समझौता करके फेसबुक के विशाल उपयोगकर्ता आधार का फायदा उठा रहे हैं और यूजर्स की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं।”

बबलू कुमार ने कहा कि हमारी जांच ने 500k से अधिक फॉलोअर्स वाले 13 पेजों का खुलासा किया है, जिनमें से कुछ को फरवरी 2023 से हाईजैक कर लिया गया है। साइबर इंटेलिजेंस एनालिस्ट बबलू कुमार ने कहा कि हम यूजर्स से प्लेटफॉर्म पर इस तरह की दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के प्रति सतर्क और जागरूक रहने का आग्रह करते हैं।

ऐसे 25 वेबसाइटों का दावा

CloudSEK ने ऐसे कम से कम 25 वेबसाइटों को उजागर करने का दावा किया है जो चैटजीपीटी की वेबसाइट की तरह होने का दावा करती है और उन्हें डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करती है। बबलू कुमार ने कहा कि यह मैलवेयर ना सिर्फ आपके प्राइवेट जानकारी ले सकता है बल्कि यह पूरे सिस्टम में भी फैल सकता है।

क्या है चैटजीपीटी ?

चैटजीपीटी ओपन एआई द्वारा विकसित किया गया एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है। इसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था। चैटजीपीटी चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफॉर्मर है। यह एक शक्तिशाली एआई बॉट है जो मानव भाषण को समझने और गहराई से लिखने में सक्षम है जिसे मनुष्य आसानी से समझ सकते हैं। चैटजीपीटी में प्रश्न-उत्तर प्रारूप का उपयोग इसे दिलचस्प बनाता है।

ये भी पढ़ें :- Zomato और Sun Mobility ने मिलाया हाथ, लास्ट-माइल डिलीवरी के लिए 50 हजार ई-स्कूटरों के लिए बैटरी स्वैप की सुविधा देगा सन मोबिलिटी

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SSLC Result Kerala 2024: केरल बोर्ड की 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी, 99.6% छात्र हुए पास-Indianews
Salman Khan Firing Case: सलमान खान के घर फायरिंग मामले में पांचवे आरोपी की अदालत में पेशी, अनमोल बिश्नोई को भेजा था अभिनेता के घर का वीडियो-Indianews
Khatu Shyam: खाटू श्याम जी को भक्त क्यों कहते हैं हारे का सहारा? जानिए इसके पीछे का रहस्य-Indianews
Earthquake in Gujarat: दिल्ली के बाद गुजरात में भूकंप के झटके, सौराष्ट्र में हिली धरती
यूपी तीसरा चरण, नहीं दिखा मतदाताओं में जोश, पहले के चरणों जैसा ही रहा मतदान
Viral Video: बर्फ के गोले का नया अवतार, वीडियो देख लोगों ने दूकानादार को कही ये बात -Indianews
Maharana Pratap Jayanti 2024: महाराणा प्रताप जयंति की दो तारीखें क्यों, जानिए मेवाड़ के वीर योद्धा से जुड़ी ये कहानी-Indianews
ADVERTISEMENT