होम / Tech News: डेटा लीक के लिए रेलयात्री ऐप पर जुर्माना, सुरक्षा उपायों के बाद ऐप बहाल

Tech News: डेटा लीक के लिए रेलयात्री ऐप पर जुर्माना, सुरक्षा उपायों के बाद ऐप बहाल

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : March 15, 2023, 8:55 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: A total of 22 incidents of data leak related to government organisations were reported from 2020 to 2022): डेटा लीक मामले पर कड़ी कार्रवाई करते हुए आईआरसीटीसी ने रेलयात्री ऐप को दंडित कर जुर्माना लगाने के बाद आवश्यक सुरक्षा उपाय करने के बाद ऐप को फिर से जनता के लिए बहाल कर दिया गया। सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) की दि गई जानकारी के आधार पर आईआरसीटीसी ने यह कार्रवाई की है। बजट सत्र के दौरान संसद में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने लोकसभा को इसकी जानकारी दी।

  • इस सुविधा को किया गया था बंद
  • पांच सालों में डेटा लीक की कुल 47 घटनांए- राज्य मंत्री

इस सुविधा को किया गया था बंद

आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने अपने लिखित जवाब में कहा कि आईआरसीटीसी ने दिसंबर 2022 में सीईआरटी-इन द्वारा साझा की गई जानकारी के बाद रेलयात्री ऐप पर कार्रवाई की। उन्होंने कहा “भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, रेलयात्री ऐप द्वारा प्राप्त और रखरखाव किए गए डेटा लीक के संबंध में दिसंबर 2022 में सीईआरटी-इन से सूचना प्राप्त होने पर, रेलयात्री ऐप पर टिकट-बुकिंग सुविधा बंद कर दी गई थी, उस कंपनी पर जुर्माना लगाया गया था जो रेलयात्री ऐप की संरक्षक है और आवश्यक सुरक्षा उपाय करने के बाद ऐप को बहाल कर दिया गया था।”

पांच सालों में डेटा लीक की कुल 47 घटनांए- राज्य मंत्री

मंत्री चंद्रशेखर ने कहा, “इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) को मिली और ट्रैक की गई सूचना के अनुसार, पिछले पांच कैलेंडर वर्षों के दौरान डेटा लीक की कुल 47 घटनाएं और डेटा उल्लंघन की 142 घटनाएं दर्ज की गईं।” मंत्री ने कहा कि वर्ष 2020, 2021 और 2022 के लिए क्रमशः सरकारी संगठनों से संबंधित डेटा लीक की कुल 10, 5 और 7 घटनाएं दर्ज की गईं।

मंत्री ने कहा कि सीईआरटी-इन ने अप्रैल 2022 में धारा 70बी के तहत साइबर घटनाओं की अनिवार्य रिपोर्टिंग के लिए सीईआरटी-इन को ऐसी घटनाओं के नोटिस में आने या नोटिस में लाए जाने के छह घंटे के भीतर निर्देश जारी किए थे।

ये भी पढ़ें :- Tech News: ‘कू’ ऐप पर यूजर्स कर सकेंगे चैटजीपीटी का उपयोग, आसानी से पोस्ट बनाने में मिलेगी मदद

लेटेस्ट खबरें