होम / Uighur Muslims : मस्जिद तोड़कर यहां पांच सितारा होटल बना रहा चीन

Uighur Muslims : मस्जिद तोड़कर यहां पांच सितारा होटल बना रहा चीन

Rajeev Ranjan Tiwari • LAST UPDATED : September 17, 2021, 7:58 am IST

वाशिंगटन। चीन में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ अत्याचारों के मामले किसी से छिपे नहीं है। पहले भी उइगर मुस्लिमों के कई धार्मिक स्थलों को तोड़कर वहां शौचालय का निर्माण करा चुके चीन ने अब एक और मस्जिद को तोड़कर वहां पांच सितारा होटल होटल बनाने जा रहा है। इस मस्जिद वाली जगह पर ‘हिल्टन’ समूह द्वारा होटल का निर्माण किया जाना है। इस फैसले के खिलाफ अमेरिका में एक मुस्लिम नागरिक अधिकार समूह ने ‘हिल्टन’ के होटलों के बहिष्कार का आह्वान किया है।

आलोचनाओं का सामना करता रहा है चीन (Uighur Muslims)

चीन में उइगर समुदाय की मस्जिद को तोड़कर उसके स्थान पर होटल बनाने की कथित योजना के बाद यह कदम उठाया गया। ‘काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस’ और अन्य संगठनों ने बृहस्पतिवार को वाशिंगटन में कैपिटल हिल्टन के बाहर एक संवाददाता सम्मेलन किया और बहिष्कार संबंधी घोषणा की। चीन अपने यहां शिनजियांग प्रांत में मुस्लिम उइगर आबादी के उत्पीड़न को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचनाओं का सामना करता रहा है।

संस्कृति का नरसंहार (Uighur Muslims)

आलोचकों का कहना है कि यह अभियान सांस्कृतिक नरसंहार के बराबर है, जिसमें उइगरों को ‘पुनः शिक्षा शिविरों’ में हिरासत में रखना और मस्जिदों तथा अन्य सांस्कृतिक स्थलों को नष्ट करना शामिल है। जुलाई में, चीन पर द्विदलीय कांग्रेस-कार्यकारी आयोग ने भी ‘हिल्टन’ को उस परियोजना को रोकने के लिए बुलाया था, जिसके तहत ‘हैम्पटन इन’ होटल का निर्माण होना है।

Also Read : https://indianews.in/bigotry-is-a-big-problem-for-the-world-modi/

लेटेस्ट खबरें