होम / What is the reason for the shortage of coal? कोयले की कमी की वजह क्या है?

What is the reason for the shortage of coal? कोयले की कमी की वजह क्या है?

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 13, 2021, 2:11 pm IST

What is the reason for the shortage of coal? पूरे विश्व में कोरोना काल का असर ऐसा पड़ा कि अब हर देश कोयले के संकट से गुजर रहा है। वहीं भारत अब कोराना काल से उभर रहा है। देश दोबारा पटरी पर आ रहा है।

Coal Shortage in India in Hindi भारत में कोयला संकट क्यों है?

कोयले की कमी का पहला कारण (What is the reason for the shortage of coal)

धीरे-धीरे देश में कोयले से चलने वाली इंडस्ट्री करवट ले रही हैं। इस कारण बिजली की मांग बढ़ी है।

Uttar Pradesh Coal Crisis यूपी पर क्यों छाया कोयला संकट

कोयले की कमी का दूसरा कारण (What is the reason for the shortage of coal)

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कोयला महंगा हो गया है। इसके पीछे भी कोविड-19 की मुख्य कारण है। कोयला महंगा होते ही पावर प्लांट्स ने इसका इम्पोर्ट बंद कर दिया और वे पूरी तरह कोल इंडिया पर निर्भर हो गए। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह के अनुसार, सितंबर के अंत में भारत के पास औसतन चार दिनों का कोयला बचा था – जो कि अगस्त की शुरूआत में 13 दिनों से नीचे, वर्षों में सबसे कम है। चूंकि कोयला भारत की ऊर्जा की लगभग 70% मांग को अपने ऊर्जा मिश्रण के 57% हिस्से के साथ पूरा करता है, बिजली मंत्री ने एक नवीनतम साक्षात्कार में, चेतावनी दी है कि ईंधन की खाई को पाटना अभी भी मुश्किल है। बता दें कि भारत छह महीने तक कोयला आपूर्ति की कमी को संभाल सकता है।

कोयले की कमी का तीसरा कारण (What is the reason for the shortage of coal)

ऊर्जा की कमी का सामना करने वाला नवीनतम देश भारत है, जिसमें अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि देश के बिजली संयंत्र कोयले पर खतरनाक रूप से कम चल रहे हैं, क्योंकि अर्थव्यवस्था में महामारी के प्रकोप से उबरने के तुरंत बाद ऊर्जा की मांग में तेज वृद्धि हुई है।

कोयले की कमी का चौथा कारण (What is the reason for the shortage of coal)

भारत के बढ़ते ऊर्जा संकट में चीन की कमी के समान कुछ समानताएं हैं। जहां कारखानों की बढ़ती मांग को कोयले की ऊंची कीमतों के कारण आपूर्ति बाधाओं का सामना करना पड़ा। भारत में भी, बिजली की मांग में तेज वृद्धि, बिजली संयंत्रों के साथ मिलकर बिजली संयंत्रों में वृद्धि की आशंका नहीं है और इसलिए आपूर्ति के मुद्दों के कारण मौजूदा कोयले की कमी हुई है।

कोयले की कमी का पांचवां कारण (What is the reason for the shortage of coal)

इसके अलावा, कोयले की कीमतों में एक अंतरराष्ट्रीय वृद्धि ने भारत के बिजली उत्पादकों ने हाल के महीनों में मानसून की बारिश के साथ-साथ कोयले के आयात में कटौती की है, जो हर साल समान रूप से खदानों और प्रमुख परिवहन मार्गों पर पानी भर जाता है, जो अंतत: कोयले के घरेलू उत्पादन को प्रभावित करता है।

कोयले की कमी का छठा कारण (What is the reason for the shortage of coal)

दशक के अंत तक 450 जीडब्ल्यू अक्षय ऊर्जा देने के अपने लक्ष्य को पार करने के लिए भारत के ट्रैक पर होने के बावजूद, यह अभी भी अपनी कोयला क्षमता का विस्तार करना जारी रखे हुए है। भारत में वर्तमान में 233 गीगावाट कोयला संयंत्र प्रचालन में हैं और 34.4 गीगावाट का और निर्माण कार्य चल रहा है। यही नहीं है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी आत्मनिर्भर भारत नीति के हिस्से के रूप में घरेलू कोयला उत्पादन को प्रति वर्ष एक अरब टन तक बढ़ाने की योजना बनाई है, जिसे स्पष्ट रूप से स्वदेशी समुदायों के जीवन और आजीविका के लिए एक गंभीर खतरे के रूप में देखा जाता है।

कोयले की कमी का सातवां कारण (What is the reason for the shortage of coal)

इसके अलावा, जैसे-जैसे भारत गर्मियों से सर्दियों की ओर बढ़ेगा, निजी घरों से बिजली की मांग में भी चीन के विपरीत गिरावट आने की संभावना है, जहां अत्यधिक ठंडी सर्दियां बिजली की मांग को गर्म कर देती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले छह महीने भारत के ऊर्जा उद्योग के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होंगे और सरकार घरेलू उत्पादन और कीमतों में विकास की बारीकी से निगरानी करेगी।

कोल इंडिया का क्या कहना है? (What is the reason for the shortage of coal)

भारत में कोयला उत्पादन में 80 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली कोल इंडिया का कहना है कि डिमांड और सप्लाई में आए अंतर की वजह से ये स्थिति बनी है। कोल इंडिया का क्या कहना है कि ग्लोबल कोल प्राइज में हो रहे इजाफे की वजह से घरेलू कोयला उत्पादन पर निर्भर होना पड़ा है।

Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें