होम / Navratri: नवरात्रि में कौन से दिन पहने कौन सा रंग, इस रंग से खुश होगी माता

Navratri: नवरात्रि में कौन से दिन पहने कौन सा रंग, इस रंग से खुश होगी माता

Simran Singh • LAST UPDATED : March 26, 2023, 11:03 am IST

Which Color Is Good For The Day: कल यानी की 22 मार्च से नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। इस पावन अवसर पर हर कोई मां दुर्गा की प्रतिमा की पूजा कर फल पाना चाहता है। ऐसे में माता के पसंदीदा रंग पहनकर उनकी पूजा आराधना करना भी काफी प्रभाव डालता है। ऐसे में आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रि के 9 दिन किस रंग के वस्त्र पहनने से माता प्रसन्न हो सकती हैं।

नवरात्रि का पहला दिन

D-Day Calls for a Bold Move with a White Saree for Wedding This Season and the Bride Can Flaunt It 6 Ways

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के शैलपुत्री अवतार का पूजन किया जाता है। माता की पूजन के समय उनका पसंदीदा रंग पहनना काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में माता का शुभ रंग सफेद है। जो शुद्धता और शांति का प्रतीक है। तो नवरात्रि के पहले दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनना काफी शुभ माना जाए।

नवरात्रि का दूसरा दिन

Yami Gautam Post-Wedding Picture: Actor Shares Her Drool-worthy Picture in Gorgeous Red Saree And Sindoor

नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी अवतार का पूजन किया जाता है। माता का पसंदीदा रंग लाल है। जिसे बेहद शुभ माना जाता है। लाल रंग को साहस, पराक्रम और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। इस दिन लाल पहनकर माता की पूजन को करना और भी शुभ होता हैं।

नवरात्रि का तीसरा दिन

Orange Saree in Net with Sequence Work with Printed Petticoa

नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के मां चंद्रघंटा अवतार की आराधना की जाती है। इस दिन नारंगी रंग के वस्त्र पहनना काफी शुभ माना जाता है। जो ऊर्जा और संचार का प्रतीक है।

नवरात्रि का चौथा दिन

Yellow Georgette Saree

नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के कूष्मांडा अवतार का पूजन किया जाता है। इस दिन पीले रंग के वस्त्रों को पहनना अति शुभ माना जाता है। पीले रंग के वस्त्रों का मतलब उमंग का प्रतीक है।

नवरात्रि का पांचवा दिन

Look Gorgeous in Green With this Soft Silk Saree

नवरात्रि के पांचवें दिन मां दुर्गा के स्कंदमाता अवतार की आराधना की जाती है। इस दिन हरे रंग के वस्त्रों को पहनना अति शुभ माना जाता है। जो ऊर्जावान और मदद करने का प्रतीक है।

नवरात्रि का छठा दिन

Dial N Fashion Grey Designer Classic Wear Banarasi Silk Saree - Dial N Fashion

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यानी की पूजा की जाती है। इस दिन स्लेटी या फिर भूरे रंग के वस्त्रों को पहना अति शुभ माना जाता है। इससे बुराइयों का नाश होता है।

नवरात्रि का सातवां दिन

Royal blue Saree in Cotton and silk with Weaving - SR18914

नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के मां कालरात्रि अवतार का पूजन किया जाता है। इस दिन नीले रंग के वस्त्रों को पहनना अति शुभ होता है। जिससे निडरता आती है।

नवरात्रि का आठवां दिन

Best saree looks of Shriya Saran | Times of India

नवरात्रि के आठवें दिन जिस दिन महा अष्टमी पूजन होता है। उस दिन महागौरी की पूजा होती है। इस दिन जामुनी रंग के कपड़े पहनना अति प्रिय माना जाता है। इस दिन कई लोग कन्या पूजन विधि भी करते हैं।

नवरात्रि का नौवां दिन

Buy Stunning Pink Saree With Designer Blouse online at - Rushini

नवरात्रि का नौवां और आखिरी दिन मां सिद्धिदात्री के पूजन के लिए होता है। इस दिन गुलाबी रंग के वस्त्रों को पहनना अति शुभ माना जाता है। इसी दिन नवमी पूजन होता है और कन्या विधि भी इसी दिन की जाती है।

 

ये भी पढ़े: चैत्र नवरात्रि में इन वास्तु उपायों से प्रसन्न होगी मां दुर्गा, होगी धन की वृद्धि

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT