होम / Who is Varun Gandhi वरुण गांधी कौन हैं?

Who is Varun Gandhi वरुण गांधी कौन हैं?

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 12, 2021, 1:45 pm IST

Who is Varun Gandhi:

वरुण गांधी कौन हैं? Who is Varun Gandhi

भारतीय राजनीति में वरुण गांधी का नाम सम्मान के साथ लिया जाता है। वरुण फिरोज गांधी का जन्म 13 मार्च, 1980 को मेनका और फिरोज गांधी के घर हुआ। वरुण लंबे अर्से से उत्तरप्रदेश के पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ते आए हैं। इससे पहले उनकी मम्मी मेनका गांधी यहां से चुनाव जीत चुकी हैं।

Who is Maneka Gandhi मेनका गांधी कौन हैं?

Who is Varun Gandhi

वरुण यहां से तीसरी बार सांसद बने हैं। बता दें कि वर्ष 2012 को उन्हें राजनाथ सिंह टीम में बतौर महासचिव शामिल किया गया था।

Rare Childhood Pics of Varun Gandhi

वरुण गांधी जीवनी

Who is Varun Gandhi

फिरोज वरुण गांधी या वरुण गांधी का जन्म 13 मार्च, 1980 को हुआ। वे41 वर्ष के हैं (उम्र 41 वर्ष; 2021) वरुण गांधी की राशि मीन है।

Varun Gandhi शिक्षा

वरुण ने अपनी स्कूली शिक्षा ऋषि वैली स्कूल, मॉडर्न स्कूल सीपी नई दिल्ली, और फिर ब्रिटिश स्कूल, नई दिल्ली से पूरी की। उन्होंने लंदन स्कूल आॅफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से अर्थशास्त्र में बीएससी (आॅनर्स) की डिग्री प्राप्त की है।

वरुण गांधी करियर

Who is Varun Gandhi

नेहरू-गांधी परिवार के एक खास सदस्य, फिरोज वरुण गांधी वर्तमान में सुल्तानपुर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए संसद सदस्य हैं। उनका जन्म संजय गांधी और मेनका गांधी से हुआ था और वह भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के पोते और भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के परपोते हैं।

Politics between Maneka Gandhi and Varun Gandhi मेनका गांधी और वरुण गांधी के बीच सियासत

राजनीति में उनका शामिल होना एक अपरिहार्य किराया था। 1999 में पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीता। मेनका गांधी 2004 में अपने बेटे वरुण गांधी के साथ आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गईं।

Who is Varun Gandhi

वरुण गांधी ने 2004 के चुनावों में 40 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों को कवर करते हुए पार्टी के लिए प्रचार किया। 2009 के आम चुनाव में, भाजपा ने वरुण गांधी को उनकी मां मेनका गांधी के बजाय पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाने का फैसला किया, जहां उन्होंने लगातार पांच चुनाव जीते थे।

उन्होंने वीएम को हराकर सीट जीती। 2014 में, वरुण गांधी ने सुल्तानपुर में 2014 के चुनावों के लिए अपना अभियान शुरू किया, जिसमें उन्होंने बसपा के पवन पांडे को हराकर जीत हासिल की।

वरुण गांधी के बारे में कुछ रोचक तथ्य (Varun Gandh)

Who is Varun Gandhi

  1. वरुण गांधी नेहरू-गांधी परिवार के सदस्य हैं।
  2. जब वरुण गांधी 3 महीने के थे, तब उनके पिता संजय गांधी की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।
  3. 2009 के आम चुनावों में, वरुण गांधी ने पहली बार चुनाव लड़ा और वीएम सिंह को 281,501 मतों के अंतर से हराया। यह उस समय गांधी परिवार में अंतर से सबसे बड़ी जीत थी।
  4. वरुण गांधी एक कुशल लेखक भी हैं। उन्होंने भारत में कई पत्रिकाओं जैसे द टाइम्स आॅफ इंडिया, द हिंदुस्तान टाइम्स, द हिंदू, द इंडियन एक्सप्रेस, द इकोनॉमिक टाइम्स, द एशियन एज और आउटलुक के लिए लिखा है।
  5. वरुण गांधी की एक बेटी थी, जिसकी असमय मृत्यु हो गई थी। वरुण गांधी ने बेटी का नाम आद्या प्रियदर्शिनी रखा था। यह नाम उन्होंने अपनी दादी इंदिरा गांधी के नाम पर रखा। इस घटना ने वरुण को इतना आहत किया था कि उन्हें लगभग दो महीने के लिए सक्रिय राजनीति से ब्रेक लेना पड़ा था।
  6. 2015 में, गांधी ने कसम खाई थी कि वह उन किसानों के परिवारों को अपना पूरा एमपी खाते से मिलने वाला वेतन दान करेंगे। यह घोषणा उन्होंने इसलिए की थी क्योंकि जो कृषि संकट के कारण अपना जीवन समाप्त करने के लिए मजबूर हो गए थे।
  7. वरुण गांधी एक अच्छे कवि भी हैं। जब वे 20 वर्ष के थे, तब गांधी ने 2000 में अपनी कविताओं का पहला खंड, द अदरनेस आफ सेल्फ, शीर्षक से लिखा था। उनकी दूसरी कविताओं का खंड, स्टिलनेस शीर्षक अप्रैल 2015 में हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित किया गया था। पुस्तक ने बिक्री रिकॉर्ड तोड़ दिया और सबसे अधिक बिकने वाला गैर बन गया। फिक्शन बुक, रिलीज होने के पहले दो दिनों में, 10,000 से अधिक प्रतियां बिकीं।
    2018 में, उन्होंने “ए रूरल मेनिफेस्टो: रियलाइजिंग इंडियाज फ्यूचर थ्रू हर विलेज” नामक पुस्तक प्रकाशित हुई।
  8. Causes of Heart Diseases : शरीर में आयरन की कमी से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का हो सकता है खतराAlso Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षणConnect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें