होम / LIC IPO में China को निवेश की अनुमति नहीं

LIC IPO में China को निवेश की अनुमति नहीं

India News Editor • LAST UPDATED : September 22, 2021, 1:16 pm IST

Why China will not be allowed to invest in LIC IPO: नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी और भरोसेमंद बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ से विदेशी निवेश करने की अनुमति प्रदान की जा सकती है। वहीं चीन अनुमति प्रदान नहीं करने की भी योजना बना रहा है।

आखिर क्यों नहीं मिलेगी LIC IPO निवेशकों में चीन को अनुमति

न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। दावे के अनुसार चीनी निवेशकों को जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में शेयर खरीदने से भारत सरकार रोकना चाहती है। माना जा रहा है कि एलआईसी में चीन का निवेश समस्या पैदा कर सकता है। जानकारी के अनुसार अभी तक इस पर कोई फाइनल निर्णय नहीं लिया गया है। पिछले कुछ समय से चीन के साथ चले भारत के विवाद के बाद व्यापार की स्थितियां भी पहले जैसे नहीं रही हैं। दोनों देशों के बीच उपजे विवाद के बाद व्यापार में कई तरह के बदलाव किए गए हैं वहीं भारत में चीन के टिकटॉक समेत कई ऐप को बैन किया गया है।

अभी तक LIC IPO ओर से भी नहीं दिया गया कोई जवाब

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और एलआईसी की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है न ही चीन की ओर से कोई प्रतिक्रिया दी गई है। जानकारी के अनुसार सरकार एलआईसी का आईपीओ लेकर आ जाएगी। इस आईपीओ के जरिए सरकार 5 से 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेचकर करीब 1 लाख करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद कर रही है।

मौजूदा समय में LIC IPO विदेशी निवेशकों को अनुमति नहीं

एफडीआई नीति के मुताबिक बीमा क्षेत्र में स्वत: मंजूरी मार्ग के तहत 74 प्रतिशत ही विदेशी निवेश की अनुमति है पर ये नियम एलआईसी पर लागू नहीं होते हैं। मौजूदा नियम के तहत, कोई भी विदेशी निवेशक एलआईसी में निवेश नहीं कर सकता है। सरकार विदेशी निवेशकों को एलआईसी की पेशकश का 20 प्रतिशत हिस्सेदारी तक खरीदने की अनुमति देने की सोच रही है।

Also Read : Flying Car: अब आप भी कार में बैठ उड़ सकेंगे

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT