होम / AI को दिल्ली हाई कोर्ट ने क्यों बताया खतरा, जानिए पूरी खबर

AI को दिल्ली हाई कोर्ट ने क्यों बताया खतरा, जानिए पूरी खबर

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 2, 2023, 1:35 pm IST
India News (इंडिया न्यूज), नई दिल्ली: आज कल आप देख रहे होंगे कि सोशल मीडिया पर AI  (Artificial Intelligence) का क्रेज कितना ज्यादा बढ़ता जा रहा है। कभी भगवान तो कभी नेताओं की एआई इमेज सामने आ रही है जिसे लोग भी काफी पसंद कर रहे हैं। अब इस पर दिल्ली हाई कोर्ट ने अपनी चिंता जाहिर की है। खबर एजेंसी की माने तो अदालत ने इसे खतरा  बताया है।
जानकारी के लिए आपको बता दें  कि एआई किसी भी इंसान का शक्ल अख्तियार कर सकता है।  उदाहरण के लिए हाल ही में कई मीडिया चैनल्स ने एआई एंकर का इस्तेमाल किया। आपने देखा होगा सोशल मीडिया पर कई एआई वाले रील्स भी सामने आ रहे हैं। लेकिन एक तरह जहां लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं वहीं इसके कई नुकसान भी हैं और खतरा भी। 
 
न्यूज एजेंसी की माने तो एक मामले की सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) कहा कि इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता कि वर्चुअल सुनवाई के दौरान AI के जरिए डुप्लिकेसी हो सकती है।
क्या था मामला 
हाई कोर्ट के अनुसार टेक्नोलॉजी में प्रगति और AI के आने के साथ ही वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा किसी ऑथॉरिटी के सामने पेश होते वक्त पर डुप्लिकेसी की संभावना है जिससे इनकार नहीं किया जा सकता है. AI के माध्यम से  किसी इंसान की हूबहू नकल तैयार किए जाने का खतरा है।
दरअसल जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद (Justice Subramonium Prasad) स्पेशल मैरिज एक्ट (Special Marriage Act) के तहत अपनी शादी के रजिस्ट्रेशन की मांग करने वाले एक जोड़े की याचिका पर सुनवाई कर रहे थे इसी दौरान उन्होंने यह टिप्पणी की है। इस मामले में अदालत में इनमें से एक की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Schools Summer Vacation: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा, जल्द ही बंद होंगे प्राइवेट स्कूल- Indianews
Shaheen Afridi: शाहीन अफरीदी ने हासिल किया यह रिकॉर्ड, पाकिस्तानी दिगज्जों की सूची में हुए शामिल -India News
Weekly Numerology Horoscope: अगले 7 दिनों तक इन मूलांक पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बनेंगे सभी बिगड़े काम
Rahul-Modi Debate: पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच चुनावी डिबेट कितना जरुरी? जानें जनता की राय
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल का जनता को संदेश, आपने किया सपोर्ट तो नहीं जाना होगा जेल-Indianews
PM Modi in Patna: पटना में पहली बार देश के पीएम का रोड शो, हजारों की संख्या में पहुंचे लोग
CSK VS RR: चेन्नई सुपर किंग्स की बड़ा जीत, राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराया-Indianews
ADVERTISEMENT