होम / Why Twitter Followers Decreasing ट्विटर पर फॉलोअर्स हो जाएं कम तो जानिये क्या है रहस्य

Why Twitter Followers Decreasing ट्विटर पर फॉलोअर्स हो जाएं कम तो जानिये क्या है रहस्य

Amit Gupta • LAST UPDATED : December 3, 2021, 2:29 pm IST

Why Twitter Followers Decreasing ट्विटर पर फॉलोअर्स हो जाएं कम, तो भी फायदा, जानिये क्या है रहस्य

इंडिया न्यूज, अंबाला:
आज एक बार फिर ट्विटर (Twitter) अचानक चर्चा में है। कारण इसका रातोंरात यूजर्स के फालोअर्स (Followers) कम हो जाना रहा। एकाएक ऐसा होने पर यूजर्स ने ट्विटर को ही शिकायत करना शुरू कर दिया। जिन लोगों के फॉलोअर्स रोजाना बढ़ रहे थे, अचानक लगा ये झटका उन्हें हिला गया (twitter followers lost)। लोगों ट्विटर पर पराग अग्रवाल (parag agrawal) को भी घेर लिया। विपक्षी दलों ने इसे पराग और भाजपा की मिलीभगत करार दिया।
अब सवाल ये उठता है कि अचानक ऐसा हुआ क्यों? क्या यह जानबूझकर दिया गया। इस मामले में ट्विटर की क्या पॉलिसी है? इससे ट्विटर और यूजर को क्या मिलेगा? ये सभी सवाल उपयोगकर्ताओं के मन में उठ रहे हैं।

ये है जुड़ने का नियम

twitter followers bot: किसी ट्विटर अकाउंट को फॉलो करने के लिए कुछ नियम भी ट्विटन ने ही तैयार किए हैं। ये इसलिए भी बनाए गए हैं, जिससे कि बोट्स या फेक अकाउंट को कंट्रोल किया जा सके।

इस तरह हैं ये नियम:

twitter followers reduced: ट्विटर पर एक यूजर रोजाना 400 अकाउंट को फॉलो कर सकता है। वेरिफाइड अकाउंट वाले यूजर्स एक दिन में 1000 अकाउंट्स को फॉलो कर सकते हैं।
प्रत्येक अकाउंट 5000 अकाउंट को फॉलो कर सकता है। इसके बाद नए अकाउंट तभी फॉलो कर पाएंगे जब आपके अकाउंट को फॉलो करने वालों की संख्या में इजाफा होता है। 5000 से ज्यादा अकाउंट को फॉलो करने वाला नंबर्स हर अकाउंट के लिए अलग-अलग होता है। यूनीक रेशियो के आधार पर इसे आटोमैटिक कैल्कुलेट किया जाता है।

फॉलोअर्स को कम करने का ये है कारण

Understanding Twitter limits: लोगों के मन में यही सवाल है कि उनके फॉलोअर्स कम क्यों हो गए? इस बारे में टेक एक्सपर्ट बताते हैं कि फॉलोअर्स कम होने से लोगों को घबराने के जरूरत नहीं है। किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म पर ऐसा होता रहता है, जब लोगों के फॉलोअर्स या सब्सक्राइबर्स कम हो जाते हैं। ऐसा एक तरह के फेक अकाउंट को हटाते समय होता है। ये ऐसे अकाउंट होते हैं जो ट्विटर पर फेक न्यूज या प्रोपेगेंडा फैलाते हैं। सालभर में कंपनियां ऐसे अकाउंट्स को हटा देती हैं। ट्विटर ने जो किया वो अपनी कम्युनिटी गाइडलाइन के तहत किया है।

इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब भी इसी दायरे में

twitter followers issue: ऐसा नहीं है कि बोट्स को हटाने का काम सिर्फ ट्विटर द्वारा किया जाता है, बल्कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे सभी प्लेटफॉर्म भी ऐसा करते रहते हैं। नए कळ नियमों को बाद से सभी सोशल प्लेटफॉर्म को ऐसे अकाउंट्स पर बैन लगाना अनिवार्य हो गया है जिनके खिलाफ किसी तरह की शिकायत मिलती है, या फिर जो फेक कंटेंट को बढ़ावा दे रहे हैं। जैसे, सितंबर में वॉट्सऐप ने 20 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया था।

यह है फेक अकाउंट जानने का तरीका

Twitter Help Center: आपका अकाउंट फेक है या नहीं, इस बात का पता लगाने के लिए कंपनियां सिक्योरिटी का लेवल लगातार बढ़ा रही हैं। जैसे, अकाउंट का टू-स्टेप वैरिफिकेशन किया जाता है। यूजर को अपना अकाउंट फोन नंबर से जोड़ने के लिए कहा जाता है। ऐसे में यदि किसी ने बहुत सारे फेक अकाउंट बना रखे हैं तब वो सभी के लिए फोन नंबर नहीं दे पाता। ऐसे में उन अकाउंट्स को बैन कर दिया जाता है।

फॉलोअर्स घटाने से ट्विटर को ये फायदा

ट्विटर के करीब 2.45 करोड़ यूजर्स हैं। इनमें कई बोट्स यानी फेक अकाउंट्स भी हो सकते हैं। लगातार फेक अकाउंट्स पर कंपनी नजर नहीं रख पाती है। ऐसे में वो सालभर के दौरान कुछ सेफ्टी फिल्टर्स की मदद से इन अकाउंट्स पर बैन लगा देती है। ऐसा करने से ट्विटर को दो फायदे होते हैं। पहला ऐसे अकाउंट्स प्लेटफॉर्म से हट जाते हैं जो फेक कंटेंट या प्रोपेगेंडा फैलाते हैं। दूसरा, ऐसे अकाउंट्स के हटने से उसका सर्वर का भार कम होता है।

फॉलोअर्स घटाने का फायदा या नुकसान

सभी यूजर्स को फायदा होगा। इसे उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आपके ट्विटर अकाउंट के 1000 फॉलोअर्स हैं। इनमें से 300 अकाउंट ऐसे हैं जो सालों से एक्टिव नहीं है। इनमें कुछ ऐसे हैं जो 5 साल पहले बनाए गए थे। सालभर एक्टिव भी रहे, लेकिन 4 सालों से उनमें कोई एक्टिविटी नहीं है। यानी ये सिर्फ नाम के फॉलोअर्स हैं। जब आप अपने अकाउंट पर कोई कंटेंट शेयर करते हैं, तो इन 300 अकाउंट्स की तरफ से लाइक और शेयर नहीं मिलेगा। इससे कंटेंट को आगे पुश होने में मदद नहीं मिलेगी।

एक तरीका ये भी

अब मान लेते हैं कि आपको 700 फॉलोअर्स हैं। ये सभी एक्टिव भी हैं। तो जब भी आप कोई कंटेंट शेयर करेंगे तब 700 लोग इस पर रिएक्ट कर सकते हैं। यानी आपको पोस्ट पर रिएक्शन 100% रहा। वहीं, जिन 1000 फॉलोअर्स में से 300 फॉलोअर्स इनएक्टिव थे उससे पोस्ट पर रिएक्शन 70% था। जाहिर सी बात है जिस पोस्ट पर रिएक्शन का प्रतिशत ज्यादा होगा उसे सपोर्ट भी मिलेगा। ऐसे में जिन अकाउंट्स को फॉलोअर्स कम हुए हैं उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है।

READ ALSO : Who is Sidhu Moose Wala? कौन है सिद्धू मूसे वाला?

READ ALSO : How to make Ghee Healthy Body घी कैसे बनाएं शरीर को स्वस्थ

READ ALSO : How to Strong the Immune System टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत कैसे करें

READ ALSO : How to make Immunity Booster Decoction इम्यूनिटी

बूस्टर काढ़ा कैसे बनाये

READ ALSO : Corona Kavach Covid 19 Insurance Policy 500 से 6 हजार रुपए प्रीमियम, कवर 50 हजार से 5 लाख

Connect With Us : Twitter Facebook  

Symptoms and Prevention of Over Development in Children बच्चों में ओवर डेवलपमेंट क्या है? इससे बचने के उपाय?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tesla Layoff: टेक्सास कारखाने में करीबन 2,700 कर्मचारियों की होगी छंटनी, टेस्ला के नोटिस से चला पता – India News
Vaishakh Maas 2024: वैशाख मास की शुरुआत कल से, इस महीने में ये करने से करें परहेज- Indianews
Priyanka Gandhi: ‘मेरी मां का मंगलसूत्र, देश के लिए हुआ कुर्बान…’, पीएम मोदी पर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना – India News
Samsung Galaxy S22: Samsung के इस प्रीमियम फोन का दाम हुआ आधा, लोगों में इसे खरीदने के लिए लगी होड़- Indianews
Nissan Magnite: 7 लाख से कम बजट में ये है जबरदस्त SUV, इसमें मिलते हैं ये शानदार फीचर्स- Indianews
Tobol Secret Weapon: क्या है टोबोल? कई विमानों को प्रभावित करने वाला रूस का गुप्त हथियार – India News
India Post Recruitment 2024: 10वीं पास पर डाक विभाग में निकली भर्ती, 60 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी- Indianews
ADVERTISEMENT