होम / Wrestlers Protest: खेल मंत्री ने पहलवानों के मुद्दे पर गृह मंत्री से की बात,आज फिर होगी बैठक

Wrestlers Protest: खेल मंत्री ने पहलवानों के मुद्दे पर गृह मंत्री से की बात,आज फिर होगी बैठक

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 20, 2023, 2:23 pm IST

इंडिया न्यूज़,दिल्ली: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया यानि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर प्रसिद्ध पहलवानों खासकर महिला पहलवानों के आरोपों को लेकर केंद्र सरकार अब एक्शन में आ गई है। पहलवानों के मामले को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खुद मोर्चा संभाल लिया है। हिमाचल प्रदेश से लौटते ही उन्होंने अपने आवास पर सबसे पहले खिलाड़ियों के साथ मुलाकात की और उस बैठक के दौरान ही उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी फोन पर बात की।

सूत्र बता रहें हैं कि अमित शाह आज ब्रजभूषण सिंह को मामलों से संबंधित बातचीत के लिए बुला सकते हैं। पहलवानों और खेल मंत्री के बीच बैठक काफी सकारात्मक रही। वहीं,आज फिर से कई मसलों पर बातचीत के लिए पहलवानों के साथ बैठक बुलाई गई है। बता दें कि इससे एक दिन पहले खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ को नोटिस भेजकर 72 घंटे के अंदर जवाब मांगा था।

खेलमंत्री की बैठक में कई पहलवान हुए शामिल

करीब देर रात तक चली इस बैठक में आंदोलन का नेतृत्व करने वाली विनेश फौगाट,बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक के साथ बबीता फौगाट,रवि दहिया, विनेश फौगाट और अंशु मलिक मौजूद थीं। खिलाड़ियों का विरोध और उनके कड़े तेवर के कारण भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर इस्तीफा का दबाव बढ़ गया है।

IOA अध्यक्ष पी.टी. उषा ने क्या कहा?

IOA यानि भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष  पी.टी. उषा ने  ट्वीट कर कहा कि मैं अन्य सदस्यों के साथ पहलवानों के इस मुद्दे पर चर्चा कर रही हूं और हम सभी के लिए एथलीटों का कल्याण और भलाई IOA की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम एथलीटों से अनुरोध करते हैं कि वे आगे आएं और अपनी चिंताओं को हमारे साथ रखें।

 

पहलवानों ने प्रेस कांफ्रेंस कर क्या लगाए आरोप?

इससे पहले कई अंतरराष्ट्रीय और ओलंपिक पदक विजेता पहलवानों का दूसरा दिन भी जंतर-मंतर पर धरने के रूप में बीता। पहलवानों द्वारा कल हुई प्रेस कांफ्रेंस में बजरंग पुनिया ने कहा कि राज्य कुश्ती संघ में भी उनके ही अपने लोग बैठे हैं इसलिए हम भारतीय कुश्ती संघ को ही भंग करवाना चाहते हैं।विनेश फौगाट ने कहा कि अगर हम जैसे पहलवानों के साथ ऐसा हो रहा है तो सोचिए देश में बाकी लड़कियां कितनी सुरक्षित हैं। अगर हम भी सुरक्षित नहीं हैं तो हिंदुस्तान में एक भी लड़की का जन्म ही नहीं होना चाहिए। फौगाट ने आगे कहा कि हम अध्यक्ष का इस्तीफा तो लेंगे ही और उन्हें जेल भी भिजवाएंगे। कल तक हमारे साथ एक ही महिला पहलवान थी, लेकिन आज हमारे साथ चार से पांच ऐसी पहलवान हैं, जिनके साथ गलत हुआ है और आगे जितना समय लगेगा ऐसी लड़़कियों कि संख्या और बढ़ेगी ही। इसलिए हम सभी प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और खेलमंत्री से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द ठोस कार्रवाही हो।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.