होम / Covid New Variant: XBB1.16 वैरिएंट  कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक, 140% की तेजी से बढ़ने वाला पहला वायरस

Covid New Variant: XBB1.16 वैरिएंट  कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक, 140% की तेजी से बढ़ने वाला पहला वायरस

Simran Singh • LAST UPDATED : March 22, 2023, 8:28 am IST

Covid New Variant: देश में सभी को ऐसा लगा था कि अब कोरोना से उन्होंने निजात पाली है लेकिन एक बार फिर से केरोना कि केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अभी देश में कोरोना के 6,550 के आसपास के मामले दर्ज किए गए हैं और इसके पीछे कोरोना का नया वैरिएंट XBB1.16 वैरिएंट  है जो ओमिक्रॉन वैरिएंट के रिकॉम्बिनेशन XBB का अगला भाग है जो देश में तेजी से फैल रहा हैं।

क्या है XBB1.16 वैरिएंट 

XBB1.16 वैरिएंट कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के रिकॉम्बिनेशन XBB का अगला पद है। जो काफी तेजी से देश में फैलता जा रहा है। साथ ही इस वायरस में चिंता का विषय यह है कि इसके अंदर कुछ ऐसे तत्व हैं। जो शरीर में इम्यूनिटी पर सीधा असर डाल रहे हैं।

कितना खतरनाक है यह वैरिएंट

अभी तक कि मिली जानकारी से पता चला है कि यह अब तक का सबसे तेज फैलने वाला वैरिएंट है लेकिन देखने वाली बात यह है कि अभी तक इस वैरीएंट से किसी की भी मौत की खबर सामने नहीं आई है इसलिए विशेषज्ञों का कहना यह भी है कि शायद यह वैरिएंट इतना घातक ना हो। इसके साथ ही अगर आपको वैरीअंट के फैलने की गति के बारे में बताएं तो यह वैरिएंट 140% तेज गति से बढ़ता जा रहा है।

किन देशों में फैला XBB1.16 वैरिएंट   

XBB1.16 वैरिएंट 12 देशों में अब तक पाया जा चुका है। जो तेजी से बढ़ता जा रहा है। सबसे ज्यादा मामले अभी तक भारत में ही मिले हैं। इसके साथ ही अमेरिका, ब्रुनेई, सिंगापुर, चीन और यूके में भी इसकी वैरीअंट को पाया गया है।

XBB1.16 वैरिएंट के लक्षण

इस वैरिएंट के अंदर सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, गले में खराश, नाक बेहना, सांस की समस्या जैसे लक्षण पाए जाते हैं। जो इससे पहले कोरोना में भी देखे गए थे। कोरोना और XBB1.16 वैरिएंट लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं।

 

ये भी पढे़: 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के मिले 83 नए मामले, क्या फिर से आ गया कोरोना?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.