होम / XUV 700 यहां पर मिल रही 4 लाख तक सस्ती, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

XUV 700 यहां पर मिल रही 4 लाख तक सस्ती, क्या आप जानते हैं इसके बारे में?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 26, 2023, 6:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़) : XUV 700 इंडियन ऑटो इंडस्ट्री में बीते दो सालों से अगर किसी कार की चर्चा रही है तो वह है महिंद्रा कंपनी की एक्सयूवी 700 है। यह एक बेहतरीन गाड़ी है। किसी देशी ऑटोमोबाइल कंपनी की यह अब तक की सबसे बेहतरीन पेशकश रही है। इसने लॉन्चिंग के दिन से बाजार में कोहराम मचा रखा है। ये हर मामले में दुनिया की चोटी की ऑटोमोबाइल कंपनियों के किसी भी उत्पाद को टक्कर दे रही है। किफायत, पावर, परफॉर्मेंस, कंफर्ट आदि हर मामले में यह एक बहुत ही शानदार प्रोडक्ट है। इसका यही कारण है कि इसकी भारी डिमांड है। इस एसयूवी को लॉन्च हुए दो साल से अधिक समय हो गए हैं, लेकिन आप आज भी हाथोंहाथ यह गाड़ी नहीं खरीद सकते हैं। ऑटो इंडस्ट्री की रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज भी इस गाड़ी के लिए वेटिंग पीरियड 11 से 25 सप्ताह तक है। यह पीरियड मॉडल के हिसाब से घटता-बढ़ता है।

जानिये  एक्स शो रूम की कीमत

बता दें कि, महिंद्रा ने इस गाड़ी को पेट्रोल और डीजल दो वैरिएंट में मार्केट में उतारा है। पेट्रोल में 1999 सीसी का इंजन है जबकि डीजल वैरिएंट में 2198 सीसी का इंजन है। इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जो कि अभी तक किसी भारतीय कार में नहीं दिए गए थे। सेफ्टी और पोस्ट सेल सर्विस में भी इस गाड़ी का कोई मुकाबला नहीं है। यही कारण है कि इसकी भारी डिमांड है। कंपनी आज भी लॉन्चिंग के वक्त बुक गाड़ियों की डिलीवर कर रही है। इस समय इस गाड़ी की एक्स शो रूम कीमत 14.03 लाख से शुरू होकर 26.57 लाख तक जाती है।

हिमाचल में यह कार करीब 4 लाख रुपये कम

बेंगलुरू में यह टॉप डीजल ऑटोमेटिक लग्जरी पैक एडब्ल्यूडी की एक्सशो रूम कीमत 26.57 लाख है। यहां आईटी सिटी में ऑनरोड 33.33 लाख रुपये की पड़ रही है। इसी शहर में यह सबसे शुरुआती एमएक्स पेट्रोल मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 14.02 लाख और ऑनरोड कीमत 17.60 लाख रुपये है। लेकिन, आपको यह दिल्ली के करीब दिल्ली के करीब सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन वाले राज्य हिमाचल प्रदेश में यह गाड़ी सबसे सस्ती मिल रही है। हिमाचल में टॉप डीजल मॉडल की ऑनरोड प्राइस 29.52 लाख रुपये आएगी। इस तरह आप बेंगलुरू की तुलना में हिमाचल प्रदेश में यह कार करीब 4 लाख रुपये कम में खरीद सकते हैं। इसी तरह से आप बेस पेट्रोल मॉडल पर करीब दो लाख रुपये बचा सकते हैं। शिमला में इस बेस मॉडल की ऑनरोड प्राइस 15.67 लाख रुपये है।

यहां पर है सबसे महंगी गाड़ियां

बता दें कि, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में खास अंतर है। कर्नाटक में देश के किसी भी राज्य की तुलना में रोड टैक्स सबसे अधिक है। वहीं पहाड़ी राज्य हिमाचल में यह किसी भी अन्य राज्य की तुलना में सबसे कम है। यही कारण है कि, गाड़ियों की ऑनरोड कीमत पर भारी अंतर देखा जाता है। अगर बात दिल्ली की करें तो यहां पर टॉप डीजल मॉडल का ऑनरोड प्राइस 31.54 लाख है। दिल्ली की तुलना में शिमला में भी यह गाड़ी करीब दो लाख रुपये तक सस्ती है। बेस पेट्रोल मॉडल पर यह अंतर करीब 65 से 70 हजार रुपये का है।

इसके बिक्री की बात है तो यह एसयूवी की मंथली सेल करीब साढ़े आठ हजार यूनिट्स है। सितंबर 2023 में इसकी 8,555 यूनिट्स, अक्टूबर 2023 में 9,297 यूनिट्स और वहीं, नवंबर 2023 में 7,221 यूनिट्स की बिक्री हुई।

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.