होम / Home Remedies: इन चीजों को अपनी रोजमर्रा के जीवन में शामिल कर पा सकते है पेट फूलने से निजात

Home Remedies: इन चीजों को अपनी रोजमर्रा के जीवन में शामिल कर पा सकते है पेट फूलने से निजात

Simran Singh • LAST UPDATED : March 30, 2023, 11:50 am IST

इंडिया न्यूज़: (Home Remedies) कई लोगों को खाने के बाद पेट फूलने की शिकायत होती है। कई बार तो बिना कुछ खाए पीए या फिर जरा सा खाने से ही पेट में दर्द और सूजन आ जाती है। मेडिकल भाषा में से ब्लोटिंग कहा जाता है। इस समस्या में पेट में गैस या हवा बन जाती है और पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है। यह सभी ब्लोटिंग के लक्षण ही है। ब्लोटिंग की समस्या में माना जाता है कि बहुत तेज खाना और लीवर की बीमारी जैसी परेशानी में ब्लोटिंग होती है। इसके साथ ही दाल, ब्रोकली, गोभी या फिर ज्यादा नमक और दूध जैसे पदार्थ खाने से भी ब्लोटिंग की समस्या पैदा हो सकती हैं इसलिए आज की रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय उनके बारे में बताएंगे जिससे ब्लोटिंग जैसे समस्या को दूर किया जा सकता हैं।

अदरक और पुदीने की चाय

अदरक को अपच और सूजन जैसी पाचन की समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर के अंदर से पेट की परेशानियों से निवारण मिलता है। आप अदरक पुदीने की चाय बनाकर पी सकते हैं। जिससे आपको ब्लोटिंग जैसे समस्या से निवारण मिले साथ ही आप अदरक उन चीजों में भी डाल सकते हैं। जिससे अधिक गैस पैदा होती है। जैसी दाल, छोले, राजमा, सोया आदि।

सौंफ का पानी

भोजन करने के बाद अगर सौंफ को चबाया जाए तो उससे पाचन क्रिया आसान होती है और पेट की समस्या से आराम मिलता है। इसके अलावा आप शौंफ, अदरक, चुटकी भर हींग और सीधा नमक मिलाकर चाय बनाकर पी सकते हैं साथ ही पानी में सौंफ, जीरा और धनिया मिलाकर गर्म करके पी सकते हैं।

अजवाइन और पुदीने का पानी

एक बर्तन में पानी, अजवाइन, पुदीने और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह उबालने। इसे भोजन के बाद पिए, जिससे पाचन तंत्र सही रहता है और शरीर में ब्लोटिंग जैसी समस्या नहीं होती।

हींग और जीरे का तड़का

दाल, राजमा, छोले जैसी चीजें ब्लोटिंग की समस्या को बढ़ाती है। ऐसी चीजों के अंदर अदरक, अजवाइन, हींग, धनिया, सौंफ और जीरा जैसे मसालों का तड़का लगाने से पेट की समस्या नहीं होती।

हल्का गर्म पानी

ब्लोटिंग जैसी समस्या में हल्का गर्म पानी अगर रोजाना पिया जाए तो उससे काफी फायदा होता है। ध्यान रहे आप इस दौरान कोई भी कोल्डड्रिंक या फिर मीठा पदार्थ ना पिए इससे शरीर का गैस और बढ़ सकता हैं।

कुछ फल भी है असरदार

अपनी रोज के खाने में केला, पपीता, जामुन, गाजर, संतरा और अनानास को शामिल करने से फाइबर, एंटी ऑक्साइड और विटामिंस की मात्रा शरीर के अंदर बढ़ती है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलती हैं।

 

ये भी पढ़े: गर्मियों में इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए अप्लाई करें ये 5 घरेलू फेस मास्क

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.