होम / Find My Device: फोन बंद होने के बाद भी देख सकेंगे लाइव लोकेशन

Find My Device: फोन बंद होने के बाद भी देख सकेंगे लाइव लोकेशन

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 12, 2024, 3:35 pm IST

आमतौर पर सबसे बड़ी समस्या तब होती है जब आपका डिवाइस ऑफलाइन मोड में होता है और उसे ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन गूगल ने ‘फाइंड माय डिवाइस नेटवर्क’ के साथ इस समस्या का समाधान निकाल दिया है। गूगल ने बताया है कि ‘फाइंड माय डिवाइस नेटवर्क’ के द्वारा डिवाइस को ट्रैक करने के लिए ऑफलाइन मोड में भी डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट होने की जरूरत नहीं होती है।

एक लंबे समय के बाद गूगल ने Find My Device Network को लॉन्च कर दिया है। वैसे तो इसकी घोषणा पिछले साल ही कर दी गयी थी जिसके बाद से ही इसकी टेस्टिंग की जा रही थी। एक रिपोर्ट में कहा गया था कि जल्द ही Find My Device Network को रिलीज़ कर दिया जाएगा। Apple के Find My App की तरह ही काम करेगा Find My Device Network जिसकी मदद से अन्य Smart Gadgets को भी ट्रैक किया जा सकेगा।

Find My Device Network की लॉन्चिंग की जानकारी गूगल ने एक ब्लॉग के ज़रिए दी। गूगल इसकी शुरुआत अमेरिका और कनाडा से कर रहा है और धीरे-धीरे अन्य देशों में भी इसका अपडेट जारी किया जा रही है। गूगल का कहना है कि इसकी मदद से आप आसानी से अपना एंड्रॉइड डिवाइस को खोज पाएंगे।

अक्सर सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि जब डिवाइस ऑफलाइन होता है, तो उसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। गूगल ने Find My Device Network के साथ इस समस्या को सुलझा दिया है। इसके अनुसार, जब आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होता है, तो भी आप उसे ट्रैक कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जब भी आपका Pixel 8 या Pixel 8 Pro बंद हो जाता है, तो भी आप उसे ढूंढ सकते हैं। यह सुविधा जल्द ही अन्य कंपनियों के फोन और गैजेट्स में भी उपलब्ध होगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.