Saturday, October 23, 2021
HomeSarkari NaukriUPSC Application 2022: यूपीएससी इंजीनियरिंग और जियो-साइंटिस्ट परीक्षा में आवेदन करने का...

UPSC Application 2022: यूपीएससी इंजीनियरिंग और जियो-साइंटिस्ट परीक्षा में आवेदन करने का कल आखिरी दिन

UPSC Application 2022: यूपीएससी की इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2022 और संयुक्त भूवैज्ञानिक परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल यानी मंगलवार 12 अक्टूबर 2021 को आखिरी दिन है। अभी तक जिन योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं किया है, वे यूपीएससी की एप्लीकेशन पोर्टल, UPSC पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि दोनों ही प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे और वे अपनी एप्लीकेशन मंगलवार, 12 अक्टूबर 2021 की शाम 6 बजे तक ही जमा कर पाएंगे।

Application Process for UPSC Application 2022 

  • यूपीएससी जीएसई प्रिलिम्स 2022 या यूपीएससी ईएसई प्रिलिम्स 2022 के लिए आवेदन करने के उम्मीदवारों को अप्लीकेशन पोर्टल UPSC पर विजिट करना होगा।
  • विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये ह्यसंघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए “ऑनलाइन आवेदन” पर क्लिक करें।
  • फिर नये पेज पर सम्बन्धित परीक्षा के लिए पार्ट 1 रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके और मांगे गये सभी विवरणों को भरकर पहला चरण पूरा कर लें।
  • आयोग द्वारा दिए गए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म-तारीख से लॉग-इन करके उम्मीदवार परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर पाएंगे।

Eligibility Criteria for UPSC Application 2022

इंजीनियरी सेवा परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से इंजीनियरी में डिग्री (बीई/बीटेक) उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। जियो-साइंटिस्ट प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को जियोलॉजी या सम्बन्धित क्षेत्रों में मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु 1 जनवरी को 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष के अधिक नहीं होनी चाहिए।

Also Read : New Google Pixel Series जल्द होगी लॉन्च

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE