होम / Invest: तनाव-मुक्त सेवानिवृत्ति के लिए कहां और कैसे करें निवेश?

Invest: तनाव-मुक्त सेवानिवृत्ति के लिए कहां और कैसे करें निवेश?

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 5, 2023, 1:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Invest In India  : जन्मदिन और शादियों की तरह, सेवानिवृत्ति भी जीवन की एक महत्वपूर्ण घटना है। सरकारी नौकरी से रिटायर होने वाले लोग अक्सर बड़ी-बड़ी पार्टियाँ देते हैं। शायद उन्होंने अपने जन्मदिन पर ऐसी पार्टी कभी नहीं दी होगी। लंबे समय तक काम करने के बाद हर कोई रिटायर हो जाता है।

प्राइवेट सेक्टर में भी रिटायरमेंट होती है । ऐसे में जो लोग इस महत्वपूर्ण घटना के बाद अपने जीवन की योजना नहीं बनाते उन्हें बुद्धिमान नहीं कहा जा सकता। आज हम आपको बता रहे हैं कि टेंशन फ्री रिटायरमेंट के लिए आपको कहां, कैसे और कितना निवेश करना चाहिए। हम निवेश शुरू करने की उम्र के बारे में भी बात करेंगे।

(Invest In India) रिटायरमेंट से पहले क्या करे

रिटायरमेंट के मुद्दे पर कूदने से पहले हमें आज की जीवनशैली पर एक नजर डाल लेनी चाहिए। यानी जब तक कोरोना महामारी देखने को नहीं मिली थी, तब तक लोग सामान्य जीवन जी रहे थे क्योंकि सब कुछ ‘ठीक’ चल रहा था। कोरोना आया और तबाही मचा दी। इस महामारी के बाद लोगों की खर्च करने की आदतों में बड़ा अंतर देखने को मिला ।

पीजीआईएम इंडिया ने नीलसन और आईक्यू के साथ एक सर्वेक्षण किया और पाया कि अब पहले से कहीं ज्यादा लोग सेवानिवृत्ति के बारे में सोच रहे हैं। कोरोना से पहले सिर्फ 49 फीसदी लोग अपने रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में बात करते थे, जो अब बढ़कर 67 फीसदी हो गया है। इसके अलावा वे अपनी जिंदगी भी भरपूर जीना चाहते हैं।

रिटायरमेंट के बारे में बात करना क्यों ज़रूरी है?

जिन लोगों ने अभी-अभी अपना करियर शुरू किया है और सोचते हैं कि वे कभी रिटायर नहीं होंगे, वे बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। रिटायरमेंट तो होगा ही। ये सच का सामना करने जैसा है। जो लोग इसे समय रहते समझ लेते हैं, उनके लिए सेवानिवृत्ति हमेशा तनाव मुक्त होती है। इसलिए रिटायरमेंट के बारे में बात करना जरूरी है। सेवानिवृत्ति के बारे में पढ़ें और इसके विभिन्न पहलुओं को समझने का प्रयास करें।

जरूरतों को पहचानें

संभव है कि 30-35 साल के बाद आप अपनी जरूरतें तय न कर पाएं, लेकिन आप इसके लिए तैयारी कर सकते हैं। आप एक संभावित परिवार और उसकी ज़रूरतों के साथ आगे बढ़ सकते हैं। जैसे-जैसे आप सेवानिवृत्ति के करीब पहुंचेंगे, आपकी ज़रूरतें और अधिक स्पष्ट हो जाएंगी।

एक सेवानिवृत्ति पोर्टफोलियो बनाएं

नौकरी मिलने के बाद आप रिटायरमेंट तक पैसा कमाएंगे। लेकिन कितना, यह नहीं कहा जा सकता। कुछ लोगों की सैलरी हजारों में होगी तो कुछ की कमाई लाखों में होगी। कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो करोड़ों के पैकेज पर नौकरी करेंगे और आगे बढ़ेंगे। इसलिए जरूरी है कि आप किसी विशेषज्ञ की मदद लें। एक विशेषज्ञ एक विशेषज्ञ होता है क्योंकि वह आपकी जरूरतों और योजनाओं को समझकर वित्तीय योजना बना सकता है।

किसी विशेषज्ञ को नियुक्त करने का एक फायदा यह होगा कि विशेषज्ञ आपके पोर्टफोलियो को आवश्यकतानुसार समायोजित करता रहेगा। समय-समय पर समायोजन आवश्यक है क्योंकि वैश्विक और स्थानीय भू-राजनीतिक स्थितियाँ लगातार बदल रही हैं।

आपको कितना पैसा बचाना चाहिए ताकि सेवानिवृत्ति तनाव मुक्त हो?

सेवानिवृत्ति के लिए कितना पैसा बचाना चाहिए यह व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करता है। आमतौर पर हर महीने अपने वेतन का 10-15 प्रतिशत बचाने की सलाह दी जाती है। एक वित्तीय सलाहकार आपको उन विकल्पों की पहचान करने में मदद कर सकता है जो आपके सेवानिवृत्ति लक्ष्यों के लिए सबसे उपयुक्त हों।

निवेश कब शुरू करें

इसका एक ही जवाब है- जितनी जल्दी हो सके। वित्तीय योजनाकारों का कहना है कि आपको अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद जैसे ही कमाई शुरू हो, निवेश शुरू कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जितनी जल्दी बचत करना शुरू करेंगे, आपका पैसा बढ़ने में उतना ही अधिक समय लगेगा। प्रत्येक वर्ष का लाभ, जो अगले वर्ष पूंजी बन जायेगा, उससे स्वयं को भी लाभ होगा। चक्रवृद्धि ब्याज या चक्रवृद्धि की शक्ति को कम नहीं आंका जाना चाहिए।

सामान्य निवेश उपकरण

आमतौर पर लोग रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए 4 विकल्पों में से कुछ को चुनते हैं। इनमें से सबसे लोकप्रिय हैं – राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), भविष्य निधि (पीएफ) या निजी भविष्य निधि (पीपीएफ), म्यूचुअल फंड में सेवानिवृत्ति योजनाएं और सेवानिवृत्ति बीमा योजनाएं।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
ADVERTISEMENT