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Passenger Rights: उड़ान में हुई देरी? करें ये काम, जानें अपने पैसेंजर राइट

India News, (इंडिया न्यूज), Passenger Rights: घने कोहरे की वजह से विमान और रेल सेवा प्रभावित हो रही है। ऐसे में यात्रियों को घंटो एयरपोर्ट पर इंतजार करना पड़ता है। इसके अलावा कई बार ऐसा होता है अन्य कारणों से भी हमारी फ्लाइट लेट हो जाती है। कभी – कभी यात्री हवाई अड्डों पर हंगामा भी शुरु कर देते हैं जिसकी अक्सर वीडियो भी सामने आती रहती है। लेकिन गुस्सा होने के बजाए आप एक और बेहतर और शानदार काम कर सकते हैं। जिससे आपको फायदा होगा। जी हां। जब भी कभी आपकी फ्लाइट डिले हो तो आप अपना पैसेंजर राइट (Passenger Rights) का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं वो अधिकार कौन- कौन से हैं।

2.69 लाख यात्रियों को मुआवजा

(Passenger Rights)

नवंबर में, 2.69 लाख यात्रियों को देरी के लिए एयरलाइंस द्वारा मुआवजा दिया गया था। लगभग 40 हजार यात्रियों को रद्दीकरण के लिए मुआवजा दिया गया था । 1231 को बोर्डिंग से इनकार करने के लिए मुआवजा दिया गया था।

विलंबित उड़ानें, रद्द उड़ानों और ओवरबुकिंग के मामलों से निपटने के लिए नियामक डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) के पास एक विशिष्ट सीएआर (नागरिक विमानन विनियमन) है। अनुपालन का दायित्व उस एयरलाइन पर है जो वेट-लीज्ड विमान सहित उड़ान संचालित करती है या संचालित करने का इरादा रखती है।

दूसरे उड़ान की सुविधा

(Passenger Rights)

यदि एयरलाइन किसी उड़ान में अपनी क्षमता से अधिक यात्रियों को बुक करती है, तो एयरलाइन को पहले एयरलाइन के विवेक पर किसी भी लाभ के बदले में स्वयंसेवकों से अपनी सीट छोड़ने के लिए कहना होगा। हालांकि, यदि यात्री की इच्छा के विरुद्ध बोर्डिंग से इनकार कर दिया जाता है, तो एयरलाइन को मूल निर्धारित प्रस्थान के एक घंटे के भीतर एक वैकल्पिक उड़ान की व्यवस्था करनी होगी और ऐसा नहीं करने पर, एयरलाइन को यात्री को बुक किए गए विमान के 200% के बराबर राशि का मुआवजा देना होगा (Passenger Rights)। -रास्ता किराया प्लस एयरलाइन ईंधन शुल्क, जो 10,000 रुपये पर सीमित रहता है यदि एयरलाइन ने 24 घंटे के भीतर उड़ान की व्यवस्था की है।

तब करना होगा पूरा भुगतान

यदि प्रस्तावित वैकल्पिक उड़ान मूल प्रस्थान समय के 24 घंटे से अधिक है, तो जुर्माना बुक किए गए एक-तरफ़ा किराए और एयरलाइन ईंधन शुल्क का 400% तक बढ़ जाता है और 20,000 रुपये पर सीमित रहता है। यदि यात्री वैकल्पिक उड़ान का विकल्प नहीं चुनता है, तो एयरलाइन को टिकट का पूरा मूल्य और बुक किए गए एक-तरफ़ा मूल किराया और एयरलाइन कार्गो के 400% के बराबर मुआवजा वापस करना होगा, जो अधिकतम 20,000 रुपये के अधीन होगा। यदि कनेक्टिंग फ्लाइट पर ऐसा होता है, तो फ़्लाइट लेग के लिए मुआवजा पहली उड़ान तक ही सीमित है।

फ्लाइट कैंसिल की सूचना

एयरलाइंस के यात्री को यात्रा की तारीख से कम से कम दो सप्ताह पहले रद्दीकरण के बारे में सूचित करना होगा। वैकल्पिक उड़ान की व्यवस्था करेगी या यात्री को पैसा वापस करेगी। यदि एयरलाइन दो सप्ताह के बीच और प्रस्थान के निर्धारित समय से 24 घंटे पहले तक रद्दीकरण की घोषणा करती है, तो एयरलाइन वैकल्पिक उड़ान की पेशकश करने या टिकट वापस करने के लिए बाध्य है। यात्री के दृष्टिकोण से यह कहना जितना आसान है, करना उतना ही आसान है क्योंकि अंतिम समय का किराया बहुत अधिक होता है और बुक किए गए यात्री के लिए यात्रा करना कठिन हो जाता है।

कैंसिलेशन  की सूचना ना देने पर

यदि यात्रियों को सूचित नहीं किया जाता है या वे उसी टिकट नंबर पर कनेक्टिंग फ्लाइट मिस कर देते हैं, तो एयरलाइन को एक वैकल्पिक उड़ान या मुआवजा देना होगा जिसमें पूर्ण रिफंड और 5000 रुपये या ब्लॉक टाइम वाली उड़ानों के लिए बुक किए गए एक तरफ का मूल किराया जो भी कम हो, शामिल है। एक घंटे तक, 7500 रुपये या एक से दो घंटे के बीच की उड़ानों के लिए बुक किया गया एक तरफा मूल किराया, जो भी कम हो और 10,000 रुपये या दो घंटे से अधिक की उड़ानों के लिए एकतरफा मूल किराया बुक किया गया, जो भी कम हो, 10,000 रुपये। एयरलाइंस को आवश्यकतानुसार स्थानान्तरण सहित भोजन और जापान और होटल आवास प्रदान करना होगा।

उड़ान में देरी

इनमें से सबसे आम है उड़ान में देरी और नियमित रूप से उम्मीद की जाती है कि एयरलाइन उन उड़ानों के लिए जलपान या भोजन की पेशकश करेगी जो ढाई घंटे तक के ब्लॉक समय वाली उड़ानों के लिए दो घंटे से अधिक विलंबित हैं; ढाई घंटे से पांच घंटे के बीच ब्लॉक टाइम वाली उड़ानों के लिए तीन घंटे से अधिक की देरी और अन्य उड़ानों के लिए चार

यदि 2000 बजे से 0300 बजे के बीच प्रस्थान करने वाली उड़ानों में 24 घंटे से अधिक या छह घंटे से अधिक की देरी होती है, तो यात्रियों को आवास प्रदान किया जाना चाहिए।

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