India News (इंडिया न्यूज़), (मनोहर प्रसाद केसरी): रेलवे अपने यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए भीषण गर्मी में यात्रियों की सुविधाओं एवं सुरक्षा हेतु मुरादाबाद मण्डल में 30 जून तक स्टेशनों एवं गाड़ियों में अतिरिक व्यवस्था की है। स्टेशनों पर जनता खाना ,रेल नीर की किसी प्रकार कमी न हो इसके लिए वाणिज्य निरीक्षकों को निर्देशित किया गया है।स्टेशनों पर 15 रुपये में यात्रियों को जनता खाना दिया जा रहा है तथा ‘रेल नीर’ पानी की एक लीटर की बोतल भी मात्र 15 रुपये में स्टेशनों पर दी जा रही है।
अनेक समर स्पेशल गाड़ियाँ संचालित की जा रहीं है, जिसकी सूचना अखबारों ,सोशल मीडिया, स्टेशनों पर पूछताछ केंद्र एवं स्टेशनों पर एलाउंसमेंट द्वारा प्रचार-प्रसार कर यात्रियों को दी जा रही है। अनेक गाड़ियों में भीड़ को कम करने के लिए अतिरिक्त कोच लगाये जा रहे हैं। मण्डल के जिन स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटर्स एवं आरक्षित टिकट काउंटर्स पर यदि भीड़ होती है।वहां तुरंत अतिरिक्त काउंटर्स खोलने का आदेश दिया गया है। मण्डल के चार बड़े स्टेशनों मुरादाबाद, बरेली, देहरादून, हरिद्वार जहाँ यात्रियों की अत्यधिक भीड़ हो सकती है । इन स्टेशनों पर अपर मण्डल रेल प्रबंधक ( परिचालन ) राकेश सिंह द्वारा रेल अधिकारियों की ड्यूटी भी लगायी गई है। ताकि ,किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए ।
चलाये जा रहें है विशेष टिकट चेकिंग अभियान
स्टेशनों पर बने फुट ओवर ब्रिज, स्टेशन के आगमन एवं निकास द्वार पर यात्री सुविधाओं हेतु स्टाफ की अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है। गाड़ियों में विशेष टिकट चेकिंग अभियान चलाये जा रहें है ताकि अपने अधिकृत रेल यात्रियों को भीड़ एवं अन्य किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। स्टेशनों पर लगे एस्केलेटर्स चालू स्थिति में रहें इसके लिए विधुत कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है ,ताकि यात्रियों के आवागमन किसी प्रकार की परेशानी न हो। गाड़ियों के वातानुकूलित कोचों में कूलिंग सम्बन्धी तथा अन्य कोचों में पंखे एवं लाइट सम्बन्धी कोई खराबी होने पर विधुत कर्मचारियों को स्टेशनों पर सचेत रहने के निर्देश दिए गये है। ताकि तुरंत समस्या का निदान किया जा सके।
गाडियों के महिला एवं दिव्यांगजन के लिए आरक्षित कोचों में चेकिंग अभियान चला कर अन्य यात्रियों को उतारा जा रहा है । मण्डल के स्टेशनों पर विशेष अभियान चलाकर पोस्टर ,बैनर ,स्टैंडी एवम कर्मचारियों द्वारा हेल्प डेस्क के माध्यम से रेल यात्रियों को अनारक्षित टिकट मोबाइल एप्लीकेशन ( UTS on Mobile App ) के लाभ एवं संचालन विधि बताकर जागरूक करने का कार्य किया गया है। ताकि अनारक्षित टिकट काउंटर्स पर भीड़ को कम किया जा सके एवं यात्रियों को लम्बी कतारों में न लगना पड़े।
रेलवे सुरक्षा बल एवं जीआरपी द्वारा विशेष रूप से गाडियों,स्टेशनों,प्लेटफार्म,फुटओवर ब्रिज पर सुरक्षा हेतु ड्यूटी लगायी जा रही है तथा सीसीटीवी द्वारा रेल यात्रियों की सुरक्षा हेतु निगरानी की जा रही है। आज मण्डल वाणिज्य प्रबंधक अंजू सिंह द्वारा मुरादाबाद स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को परखा गया। मण्डल वाणिज्य प्रबंधक ने मुरादाबाद स्टेशन पर पानी व्यवस्था , साफ़ सफाई एवं अनारक्षित टिकट काउंटर्स एवं आरक्षित टिकट काउंटर्स का विशेष रूप से निरीक्षण किया।
उत्तर रेलवे भारत स्काउट गाइड मुरादाबाद के स्काउट्स गाइड्स द्वारा मुरादाबाद स्टेशन पर शिविर लगाकर यात्रियों के लिए जल वितरण एवं यात्री सहायता प्रदान की जा रही है। यात्री किसी भी असुविधा,मेडिकल सहायता एवं अन्य किसी रेल सम्बन्धी परेशानी,सहायता हेतु रेलवे के एकीकृत रेलवे हेल्प लाइन नम्बर “139” पर कॉल कर सकते है और रेल मदद एप पर सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।
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