Thursday, May 26, 2022
HomeUttar Pradeshबनारस में पर्यटकों को एक छत के नीचे ही मिलेंगे सभी स्थानीय...

बनारस में पर्यटकों को एक छत के नीचे ही मिलेंगे सभी स्थानीय उत्पाद, जानें कैसे?

  • सरकार ने बनाई बड़ा शापिंग माल बनाने की योजना
  • वाराणसी विकास प्राधिकरण को दी गई जिम्मेदारी
  • रोजगार और राजस्व दोनों में होगी वृद्धि

काशी विश्वनाथ मंदिर को भव्य रुप देने के बाद वाराणसी में बड़ी तादाद में उमड़ रहे पर्यटकों को एक छत के नीचे सभी स्थानीय उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने एक बड़ा शापिंग माल बनाने की योजना बनाई है।

अजय त्रिवेदी, लखनऊ। काशी विश्वनाथ मंदिर को भव्य रुप देने के बाद वाराणसी में बड़ी तादाद में उमड़ रहे पर्यटकों को एक छत के नीचे सभी स्थानीय उत्पाद उपलब्ध कराने की कवायद शुरू की जा रही है। वाराणसी में प्रदेश सरकार की योजना एक बड़ा शापिंग माल बनाने की है जहां सभी स्थानीय उत्पादों की खरीददारी की जा सकेगी और पौणारिक शहर की सभी खासियतें दिख सकेंगी।

वाराणसी विकास प्राधिकरण को दी गई जिम्मेदारी

इस काम का जिम्मा वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) को दिया गया है। योजना के तहत दुनिया को लुभाने वाले लकड़ी के खिलौनों से लेकर बनारसी साड़ियों सहित बनारस की पहचान बन चुके हर उत्पाद को एक छत के नीचे मुहैया कराया जाएगा।

वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) इसके लिए रिंग रोड पर एडवेंचर सिटी विकसित करने की तैयारी में है। यहां प्रदेश का सबसे बड़ा मॉल बनाने के साथ ही पर्यटकों को लुभाने के लिए कई तरह के एडवेंचर गेम भी उपलब्ध होंगे।

जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे होगा शुरू

परियोजना को अमली जामा पहनाने के लिए प्राधिकरण रिंग रोड और बाबतपुरप हवाई अड्डे वाली सड़क के दोनों ओर जमीन अधिग्रहण के लिए सर्वे करा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक काशी विश्वनाथ कारीडोर के विकसित हो जाने के बाद वाराणसी में बाहर से आने वाले पर्यटकों की तादाद तेजी से बढ़ रही है।

विशेष अवसरों पर 10 लाख तक श्रद्धालु बनारस आ रहे हैं

काशी विश्वनाथ के भव्य स्वरूप निर्माण के बाद आम दिनों में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु बनारस आ रहे हैं और विशेष अवसरों पर यह संख्या पांच से 10 लाख तक पहुंच रही है।

इसे देखते हुए एक ऐसी जगह विकसित की जाएगी जहां स्थानीय उत्पादों की खरीदारी के लिए लोग आसानी से पहुंच सके और एक ही जगह सभी चीजें मिल सकें।

काशी विश्वनाथ कारीडोर के साथ ही गंगा के किनारे प्राधिकरण ने दशाश्वमेध प्लाजा का निर्माण किया है। इसके साथ ही अब रिंग रोड पर नया शापिंग माल विकसित किए जाने की तैयारी है।

इस माल में बनारसी साड़ी, खिलौने, हथकरघा, हस्तशिल्प के साथ ही प्रसिद्ध खानपान की चीजों के साथ ही पर्यटकों को आर्टिफिशियल वाटर स्पोर्ट्स, एडवेंचर राइडिंग (झूला) आदि की सुविधा भी मिलेगी।

रोजगार और राजस्व दोनों में होगी वृद्धि

नया शापिंग माल बनाने के पीछे प्राधिकरण की मंशा कम समय के लिए वाराणसी आने वाले पर्यटकों को एक ही स्थान पर सभी कुछ उपलब्ध करा देने की भी है। इससे शहर के कारोबारियों का धंधा तो चमकेगा ही साथ ही सरकार को मिलने वाले राजस्व में भी वृद्धि होगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : प्राइवेट बस की टक्कर से जिंदा जला कार चालक, लपटें ज्यादा तेज होने से बाहर नहीं निकाल सके राहगीर

यह भी पढ़ें : सोनिया ने अपने पुरानो पर जताया ज्यादा भरोसा, जानिए पार्टी की एकजुटता के लिए क्या किया?

यह भी पढ़ें : केजरीवाल के घर के बाहर तोड़फोड़ मामले में हाईकोर्ट ने पुलिस की कार्यशैली पर जताई चिंता

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular