होम / Ayodhya Ram Mandir: इनके सिले हुए पोशाक पहनेंगे भगवान राम, चार पीढ़ियों की परंपरा को आगे बढ़ा रहा यह परिवार

Ayodhya Ram Mandir: इनके सिले हुए पोशाक पहनेंगे भगवान राम, चार पीढ़ियों की परंपरा को आगे बढ़ा रहा यह परिवार

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : January 4, 2024, 11:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: भगवत प्रसाद का कहना हैं, 31 दिसंबर से ही हम भगवान के विग्रहों के लिए कपड़े तैयार करने में लगे हुए हैं। बेटे व बहुएं भी पूरी जिम्मेदारी से लगी हैं। उनका कहना है कि हमारी पीढ़ियों का सौभाग्य है कि भगवान श्रीराम और उनके भाइयों के कपड़े तैयार करने का अवसर प्राप्त हुआ है। हमारी चौथी पीढ़ी इस काम में लगी हुई है।

नजर भगवान के कपड़ों की फिटिंग पर

वशिष्ठ कुंड के पास रामलला के दर्जी भगवत प्रसाद पहाड़ी की मशीनों की खटर-पटर जारी है। इतनी ठंड के बाद भी नजर भगवान के कपड़ों की फिटिंग पर है। कहीं से कोई धागा निकला न रह जाए। थोड़ी सी कमी होते ही कपड़े को हटाकर दूसरा कपड़ा लग रहा है। सिलाई मशीन के साथ ही उतनी ही तेजी से अंगुलियां भी कपड़ों पर चल रही हैं। उनके बाबा रामशरण ने भगवान के वस्त्र सिलने की शुरुआत की। पिता बाबूलाल ने आगे बढ़ाया। अब वह भाई और तीनों बेटे इस काम में जुटे हैं।

दिन के अनुसार सफेद वस्त्र तैयार

भगवत कहते हैं, प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। उस दिन सोमवार पड़ रहा है और दिन के अनुसार तो हमने सफेद वस्त्र तैयार किए हैं, लेकिन हो सकता है कि भगवान को पीतांबर वस्त्र धारण कराए जाएं। इसलिए पीले रंग का वस्त्र भी तैयार कर रहे हैं।

रामलला के लिए दिन के अनुसार अलग-अलग रंग के वस्त्र तैयार कर रहे हैं। ठंड को देखते हुए सात रंगों के अलग-अलग मखमल के कपड़े तैयार किए जा रहे हैं। वही रामजन्मभूमि के भूमि पूजन के दौरान भगवत ने भगवान के लिए हरे रंग के वस्त्र तैयार किए थे

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.