होम / CM Yogi ने की आपदा भवन का शिलान्यास, बोले- आपदा से राहत के लिए लोगों को सरकार पर है विश्वास…

CM Yogi ने की आपदा भवन का शिलान्यास, बोले- आपदा से राहत के लिए लोगों को सरकार पर है विश्वास…

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 1, 2023, 5:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), CM Yogi laid the foundation stone of Aapda Bhavan, उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के सरोजनीनगर में 66.10 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आपदा प्रबंधन भवन का शिलान्यास किया। इस मौके पर सरोजनीनगर के विधायक राजेश्वर सिंह भी मौजूद रहे। इस दौरान सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है। स्वाभाविक रूप से बड़े क्षेत्रफल का राज्य होने के कारण चुनौती भी बड़ी है। UP मे कभी 40 जिले बाढ़ प्रभावित माने जाते थे, आज हमने इस खतरे को 4-5 जिलों तक समेटने का काम किया है। यदि आज कहीं आपदा आती है तो लोगों में यह विश्वास रहता है कि सरकार की ओर से राहत भी आ रही होगी। सीएम ने राजस्व विभाग को कहा कि 75 जनपदों में अच्छा कार्य करने वालों को व्यवस्था के साथ जोड़ते हुए उचित मानदेय दें।

 जुलाई से अक्टूबर तक बना रहता है बाढ़ का खतरा

66.40 करोड़ की लागत से डेढ़ एकड़ में बनने जा रहे पांच मंजिला भव्य इमारत के शिलान्यास के दौरान CM योगी ने तकनीकी के माध्यम से प्रदेश में आपदा प्रबंधन और जनजागरूकता को आगे बढ़ाने पर बल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 9 प्रकार के क्लाइमेटिक जोन हैं। यहां पर आपदा की आशंका हमेशा बनी रहती है। यूपी की सीमा बिहार,नेपाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, झारखंड से मिलती है। यहां हिमालय से आने वाली नदियों के कारण भी बाढ़ का खतरा जुलाई से अक्टूबर तक बना रहता है। बुंदेलखंड और विंध्य में आकाशीय बिजली का खतरा है तो वहीं पश्चिमी यूपी भूकंप के अति संवेदनशील जोन में से एक है।

यूपी सरकार ने उठाएं अहम कदम 

CM योगी ने बताया कि यूपी पहला राज्य है जहां आपदा से निपटने के लिए बहुत सी श्रेणियों को आपदा प्रबंधन के दायरे में लाकर राहत देने का कार्य किया गया है। इसके अलावा UP मे आकाशीय बिजली से अलर्ट करने के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम प्रदेश के सभी जिलों में लगाने का काम हो रहा है। रेन गेज सिस्टम हर ग्रामसभा में लगाने जैसे अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने 2017 में एसडीआरएफ की तीन बटालियन का गठन किया था।

ये भी पढ़ें – Rahul Gandhi की सदस्यता ख़त्म कर सकते हैं लेकिन राहुल गांधी को ख़त्म नहीं कर सकते: अधीर रंजन चौधरी

लेटेस्ट खबरें